×

संपूर्ण समाधान दिवस: महीने में दो दिन होगा आयोजन, DM ने जारी किया निर्देश

करोना महामारी के दौरान बंद समाधान दिवस व तहसील दिवसों का आयोजन अब कोरोना महामारी से निपटने के गाइडलाइन के अनुसार आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक माह की प्रथम व तीसरे मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस कोविड-19 की गाइडलाइन एवं प्रोटोकाल के तहत आयोजित करने के निर्देश जारी कर दिया गया है।

Newstrack
Published on: 14 Sep 2020 1:54 PM GMT
संपूर्ण समाधान दिवस: महीने में दो दिन होगा आयोजन, DM ने जारी किया निर्देश
X
अयोध्या: अब महीने में दो दिन होगा संपूर्ण समाधान दिवस आयोजन, जारी हुआ निर्देश

अयोध्या: करोना महामारी के दौरान बंद समाधान दिवस व तहसील दिवसों का आयोजन अब कोरोना महामारी से निपटने के गाइडलाइन के अनुसार आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक माह की प्रथम व तीसरे मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस कोविड-19 की गाइडलाइन एवं प्रोटोकाल के तहत आयोजित करने के निर्देश जारी कर दिया गया है।

उक्त जानकारी देते हुए मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने बताया कि तहसील दिवस आयोजन के संबंध में निर्देश दिए गए हैं कि संपूर्ण समाधान दिवस ऐसी खुली जगह पर आयोजित किया जाए जहां पर फरियादी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बैठने की पर्याप्त व्यवस्था हो।

ये भी पढ़ें: Big B On Donations: चैरिटी पर बिग बी बोले दान के बारे में बात नहीं करता

भीड़ रोकने हेतु टोकन सिस्टम

संपूर्ण समाधान दिवस के आयोजन के दौरान अनावश्यक भीड़ एकत्रित होने से रोकने हेतु टोकन सिस्टम के आधार पर एक समय में अधिकतम संख्या 5-10 फरियादियों की समस्याओं का निस्तारण कराया जाए। संपूर्ण समाधान दिवस की कार्यवाही के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। सुनवाई के समय 5 से अधिक फरियादी टेबल के पास एकत्र न हो।

संपूर्ण समाधान दिवस के आयोजन के पूर्व स्थल का सैनिटाइजेशन कार्य कराया जायेगा। मंडलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि कोविड-19 से बचाव और रोकथाम की जानकारी प्रदान करने हेतु आयोजन स्थल पर कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित की जाएं। प्रत्येक आवेदक की थर्मल स्कैनिंग की जाए। किसी भी अधिकारी व कर्मचारी एवं आवेदक में कोविड-19 के संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर संबंधित जिले की मुख्य चिकित्सा अधिकारी/जिला चिकित्सालय को सूचित कर अग्रेतर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य

समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य रूप से डाउनलोड कराया जाए तथा संपूर्ण समाधान दिवस में आने वाले समस्त आवेदकों को उक्त ऐप डाउनलोड करने हेतु प्रेरित किया जाए। संपूर्ण समाधान दिवस के आयोजन से संबंधित समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी कोविड-19 के संबंध में भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी मेडिकल प्रोटोकाल व दिशा निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगे।

आयोजन स्थल पर आने वाले फरियादियों के उपयोगार्थ सेनीटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के समाधान का अनुसरण नियमित रूप से जिलाधिकारी द्वारा किया जाए तथा शिकायतों के निस्तारण की अद्यावद्यिक सूचना इलेक्ट्रॉनिकली शासन के संम्बन्धित पोर्टल पर नियमित रूप से अपलोड की जाए।

सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित

अयोध्या जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया प्रथम एवं तीसरे मंगलवार को सभी तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किए जाएंगे जिसमें फरियादी अपने प्रार्थना पत्र एवं शिकायती पत्र को उच्चाधिकारियों के समक्ष कर सकेंगे प्रस्तुत।

जिला मजिस्ट्रेट ने आगे बताया कि कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम के लिए फरियादियों को छांव में बैठने की समुचित व्यवस्था, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए सुनिश्चित किया जाए तथा कुर्सियो के मध्य 2 गज की दूरी का अनुपालन करते हुए गोले बनवा दिए जाए। सभी आवेदक व फरियादियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा एवं ड्यूटीरत अधिकारी एवं कर्मचारी स्वयं मास्क एवं फेसी सील्ड का प्रयोग करेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि फरियादियों की शिकायत दर्ज करने हेतु कम से कम 5 काउंटर मय ड्यूटी सहित लगाई जाए जिससे फरियादियों की भीड़ किसी भी काउंटरों पर न रहे एवं पूर्व से ही सभी आवेदकों व फरियादियों को टोकन उपलब्ध करा दिया जाए एवं टोकन के आधार पर ही क्रमबद्ध तरीके से जनसुनवाई स्थल पर ले जाया जायेगा।

रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भीड़-भाड़ न हो

संबंधित उप जिलाधिकारी व तहसीलदार इसके लिए पूर्व से ड्यूटी लगाते हुए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। किसी भी दशा में रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भीड़-भाड़ न हो, यथासंभव सभी आवेदन पत्रों पर मात्र संख्या अंकित कर संबंधित को रसीद दे दी जाए तथा आवेदन से संबंधित अन्य विवरणों को सुनवाई तथा मार्किंग के पश्चात संपूर्ण समाधान दिवस के आयोजन के उपरांत रजिस्टर में अंकित किया जाएगा।

लगातार सैनिटाइजेशन की व्यवस्था

सभी अधिकारीगण यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके विभाग से संबंधित मात्र एक ही प्रतिनिधि संपूर्ण समाधान दिवस स्थल पर उपस्थित रहेंगे जो संध्या 5ः00 बजे अपने विभाग से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। संपूर्ण समाधान स्थल पर लगातार सैनिटाइजेशन की व्यवस्था कराई जानी है तथा सभी फरियादियों की थर्मल स्कैनिंग भी ही जाए एवं उनके उपयोगार्थ हेतु सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय।

जन सुनवाई के समय एक समय में अधिकतम 05 व्यक्ति ही उपस्थित रहेंगे जिनके लिए पूर्व से ही 02 गज की दूरी का ध्यान रखते हुए गोले लगवाना सुनिश्चित किया जाएगा। अगर किसी आवेदक व फरियादी को स्वास्थ्य संबंधित शिकायत खांसी, जुखाम, बुखार, झीक आदि आ रही हो तो उसे तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर दिया जाय।

सभी उप जिलाधिकारीध्तहसीलदार सुनिश्चित करेंगे कि तहसील परिसर में अनावश्यक कोई व्यक्ति न रहे ताकि सामाजिक दूरी का अनुपालन किया जा सके। जबकि जिले में दिन पर दिन कोरोना मरीजों की संख्या सैकड़ों से कम नहीं रहती है।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की उपस्थिति में दिनांक 15 सितंबर को तहसील बीकापुर में आयोजित होगा सम्पूर्ण समाधान दिवस ।जबकि अन्य तहसीलों में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी व अपर जिलाधिकारी उपस्थित रहेंगे।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने विकास भवन के सभागार में संचालित इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर में होम आइसोलेशन में उपचार ले रहे रोगियों से फोन पर संवाद करने व उन्हें मेडिसिन किट उपलब्ध कराने की स्थिति, निगरानी/सर्वे टीमों व आरआरटी टीमों द्वारा घर-घर जाकर किए जा रहे हैं सर्वेक्षण, सेंपलिंग व कांटेक्ट ट्रेसिंग के कार्यों सहित जनपद के विभिन्न कोविड चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सा सुविधाओं व भविष्य की तैयारियों आदि की समीक्षा की।

सर्वेक्षण कार्यों को पूरी सजगता से किया जाय

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि घर पर उपचार ले रहे सभी रोगियों से अनिवार्य रूप से प्रत्येक दिन फोन पर वार्ता कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले तथा सिंप्टोमेटिक मरीजों पर विशेष ध्यान देते हुए आवश्यकतानुसार उन्हें कोविड चिकित्सालय में शिफ्ट कराये। होम आइसोलेशन के सभी मरीजों को अनिवार्य रुप से ससमय मेडिकल किट उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि निगरानी/सर्वे टीमों व आरआरटी टीमों द्वारा घर-घर जाकर किये जा रहे सर्वेक्षण कार्यों को पूरी सजगता से किया जाय तथा लक्षण वाले व्यक्तियों की तत्काल कोरोना जाँच कराई जाय।

जिलाधिकारी ने जनपद में कोविड-19 संक्रमण की जांच की सैम्पलिंग को भी बढ़ाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा जनपद में कोविड-19 से संबंधित दवा व उपकरणों की उपलब्धता की भी जानकारी ली तथा पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवावों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, प्रशिक्षु आईएएस प्रशांत नागर, एडीएम प्रशासन संतोष कुमार सिंह, प्रभारी सीएमओ डॉक्टर सी वी द्विवेदी व अन्य संबंधित अधिकारियों/कर्मचारी उपस्थित रहे

रिपोट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें:व्यापारी की गुहार के बावजूद हत्या, आप नेता ने सीएम योगी को बताया जिम्मेदार

Newstrack

Newstrack

Next Story