×

मजदूरों का हाल बेहाल, जब काम मिला तो दबंगों ने लगाया अड़ंगा

विकासखंड भाग्यनगर की ग्राम पंचायत जुआ में प्रधान द्वारा प्रवासी मजदूरों व ग्रामीणों को कार्य दिए जाने के उद्देश्य से खड़ंजा निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया था। मगर गांव के ही कुछ लोगों ने अपनी जगह बताते हुए कार्य को रोक दिया

Rahul Joy
Published on: 7 Jun 2020 5:59 AM GMT
मजदूरों का हाल बेहाल, जब काम मिला तो दबंगों ने लगाया अड़ंगा
X
majdoor

औरैया। प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों व ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराए जाने के लिए मनरेगा के तहत कार्यों को शुरू कराए जाने के निर्देश दिए हैं। मगर दबंगों द्वारा कार्य में अड़ंगा लगा दिया गया है। जिससे मजदूर एक बार फिर से मजबूर हो गया है और काम ना मिलने के कारण वह फिर से भुखमरी की कगार पर पहुंचता जा रहा है। ऐसा ही एक मामला जनपद औरैया के विकासखंड भाग्यनगर की ग्राम पंचायत जुआ में प्रकाश में आया। जिसमें कुछ दबंगों काम को अवरुद्द करते हुए रुकवा दिया।

दबंगो ने रुकवाया काम

बताते चलें कि विकासखंड भाग्यनगर की ग्राम पंचायत जुआ में प्रधान द्वारा प्रवासी मजदूरों व ग्रामीणों को कार्य दिए जाने के उद्देश्य से खड़ंजा निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया था। मगर गांव के ही कुछ लोगों ने अपनी जगह बताते हुए कार्य को रोक दिया और यह भी कहा कि यदि दोबारा यहां पर कार्य शुरू कराया गया तो यह उन लोगों के लिए अच्छा नहीं होगा।

[playlist type="video" ids="596547"]

इस संबंध में प्रवासी मजदूर योगेंद्र कुमार ने बताया की करीब 15 दिन पहले उसे मनरेगा के तहत प्रधान द्वारा कार्य पर लगाया गया था। कार्य में खड़ंजा को दुरुस्त किया जाना था। मगर कार्य शुरू होने के कुछ समय बाद ही गांव के ही कुछ दबंग लोग आ गए और उन्होंने धमकी देते हुए कार्य रुकवा दिया। इसकी जानकारी उन्होंने ग्राम प्रधान को दी तो प्रधान ने मौके पर जाकर मामले की जानकारी हासिल की और काम को दोबारा शुरू कराए जाने की बात कही। मगर दबंग ने किसी की नहीं सुनी और काम को दोबारा शुरू ना कराए जाने की हिदायत दी।

अमित शाह की डिजिटल रैली: आरजेडी ने किया गरीब अधिकार दिवस का ऐलान

सरकार के निर्देशानुसार कार्य दिया गया

इस संबंध में जौरा के प्रधान मनोज कुमार ने बताया की कार्य शुरू कराए जाने से पूर्व उन्होंने एसडीएम सदर को प्रार्थना पत्र देते हुए नाप जोक कराए जाने के लिए कहा था। जिस पर लेखपाल खड़ंजा की नापतोल कर गए थे और कहा था कि इस जगह पर कार्य शुरू कराया जा सकता है। इसके बाद उन्होंने कार्य को प्रारंभ कराया। प्रधान मनोज कुमार ने बताया कि इस खड़ंजा निर्माण में 45 मजदूर कार्य में लगे हुए हैं।

जिसमें से 25 मजदूर प्रवासी है। जिन्हें सरकार के निर्देशानुसार कार्य दिया गया है। मगर दबंगों द्वारा कार्य रोक दिया गया है। जिससे दोबारा से इन प्रवासी मजदूरों के पास दो वक्त की रोटी के लाले पड़ गए हैं। बताया इस संबंध में उन्होंने उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया है और थाना पुलिस को भी जानकारी दे दी है।

रिपोर्टर - प्रवेश चतुर्वेदी, औरैया

मार्क जकरबर्ग ने किया कपिल मिश्रा का जिक्र, ऐसे बना दिया दुनियाभर में मशहूर

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story