×

कांग्रेस ने बदला यूपी में राजनीति का समीकरण, अब चुनाव में सीधी टक्कर

लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा का वह बयान सभी को याद होगा जिसमें उन्होंने दावा किया था कि कांग्रेस ने ऐसे उम्मीदवार खड़े किए हैं जो भाजपा प्रत्याशी के वोट काटने का काम करेंगे।

Newstrack
Published on: 11 Nov 2020 9:25 AM GMT
कांग्रेस ने बदला यूपी में राजनीति का समीकरण, अब चुनाव में सीधी टक्कर
X
कांग्रेस ने बदला यूपी में राजनीति का समीकरण, अब चुनाव में सीधी टक्कर (Photo by social media)

लखनऊ: प्रदेश की चुनावी राजनीति में कांग्रेस ने साल भर के अंदर बड़ा सफर तय कर लिया है। एक साल पहले केवल वोट बैंक में इजाफा दर्ज करने वाली कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव में दो सीटों पर सीधी टक्कर और बुलंदशहर सीट पर तीसरा स्थान हासिल कर राजनीति के खिलाड़ियों को भी चौंका दिया है।

ये भी पढ़ें:काटी 50 की गर्दन: आतंकियों की करतूत से कांप उठे सारे देश, रेतकर मार डाला

उनका लक्ष्य खुद चुनाव जीतने से ज्यादा भाजपा को हराना है

लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा का वह बयान सभी को याद होगा जिसमें उन्होंने दावा किया था कि कांग्रेस ने ऐसे उम्मीदवार खड़े किए हैं जो भाजपा प्रत्याशी के वोट काटने का काम करेंगे। उन्होंने कहा था कि उनका लक्ष्य खुद चुनाव जीतने से ज्यादा भाजपा को हराना है। डेढ़ साल पहले उत्तर प्रदेश की राजनीति में वोटकटवा की भूमिका में खड़ी कांग्रेस अब विधानसभा में कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है।

विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने दो सीटों बांगरमऊ और घाटमपुर में भाजपा प्रत्याशी से सीधी टक्कर ली है। समाजवादी पार्टी और बसपा को कांग्रेस ने चुनाव मैदान में अपने पीछे छोड़ दिया। बुलंदशहर सीट पर भी कांग्रेस ने तीसरा स्थान हासिल करते हुए समाजवादी पार्टी समर्थित राष्ट्रीय लोकदल को चौथे स्थान पर ढकेल दिया।

साल भर में बदली तस्वीर

कांग्रेस ने प्रदेश की राजनीति में बदलाव की पटकथा साल भर के अंदर ही लिखी है। लोकसभा चुनाव में वोटकटवा की भूमिका भी निभाने में नाकाम रही प्रियंका गांधी ने एक साल पहले कांग्रेस की प्रदेश टीम का पूरा स्वरूप ही बदल डाला। लगभग साढ़े चार सौ पदाधिकारियों वाली कांग्रेस की प्रदेश टीम का आकार एक चौथाई से भी कम कर दिया और प्रदेश अध्यक्ष के पद पर अजय कुमार लल्लू की ताजपोशी करते हुए कांग्रेस को सडक़ पर संघर्ष करने वाली पार्टी में तब्दील कर दिया। पिछले साल भर के दौरान विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस ने योगी सरकार को जितनी बार सड़क पर उतरकर घेरा है उतना किसी दूसरे राजनीतिक दल ने अपने बयानों से भी नहीं किया।

ये भी पढ़ें:सुन हिल जाएगा बॉलीवुड: ये एक्टर बने बकरी चोरी, एक दिन में चुराई 8 बकरियां

इसका परिणाम है कि अब एक साल पहले विधानसभा उपचुनाव में सात प्रतिशत से नौ प्रतिशत की वोट वृद्धि करने वाली कांग्रेस ने इस बार छह सीटों में तीन पर मजबूत दावेदारी कर राजनीतिक समीकरण ही बदल दिए हैं। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू का कहना है कि कांग्रेस को लेकर मतदाताओं के दृष्टिकोण में भी बदलाव आया है। आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कार्यकर्ता उत्तर प्रदेश में बदलाव की तस्वीर पेश करेंगे। योगी सरकार के खिलाफ लड़ने और जेल जाने का माद्दा केवल कांग्रेस कार्यकर्ताओं में ही है।

रिपोर्ट- अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story