×

किसानों के साथ छलावा व विश्वासघात कर रही है कांग्रेस: अजय कुमार लल्लू

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सभी 19 विधायक और 4 सांसद भाजपा के हैं और सभी ने मैं भी चैकीदार का नारा लगाया था लेकिन आज सबने मिलकर बुन्देलखण्ड के साथ ही साथ प्रदेश के सभी किसानों को पहरेदार बना दिया था।

SK Gautam
Published on: 3 March 2020 4:46 PM GMT
किसानों के साथ छलावा व विश्वासघात कर रही है कांग्रेस: अजय कुमार लल्लू
X

लखनऊ: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसानों के साथ छलावा व विश्वासघात कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में बेटी की शादी या दो वक्त की रोटी के लिए थोड़ा सा कर्ज लेने पर किसानों के घरों में छापेमारी तथा गिरफ्तारी की जाती है, जिसके कारण आत्महत्याओं का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि केवल महेाबा में ही विगत दो माह में 46 किसानों ने आत्महत्या की है और बुन्देलखण्ड के अन्दर 100 से अधिक किसानों ने आत्महत्या की है।

किसानों की उपज का मूल्य नहीं बढ़ाया

प्रदेश कांग्रेस ने किसान जन जागरण अभियान के ‘‘तहसील दिवस पर घेराव’’ कार्यक्रम के तहत मंगलवार को प्रदेश की सभी तहसीलों पर प्रदर्शन करके राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सौंपा। कार्यक्रम के तहत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने ललितपुर के महरौनी तहसील में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि लगातार बिजली, डीजल, खाद, बीज, कीटनाशक आदि के दाम बेतहाशा बढ़ाने के बावजूद किसानों की उपज का मूल्य नहीं बढ़ाया, पिछले तीन वर्षों में ओलावृष्टि, सूखे आदि से हुए फसलों की बर्बादी का मुआवजा नहीं दिया जबकि किसानों के खाते से फसल बीमा के नाम पर पैसे निकाल लेती है। बुन्देलखण्ड के युवाओं, किसानों के लिए रोजगार की व्यवस्था भी नहीं की गयी जिससे चैतरफा मार झेल रहे किसान और युवा या तो भुखमरी के शिकार हैं या आत्महत्या कर रहे हैं अथवा रोजी-रोटी की तलाश में अन्य शहरों में पलायन को मजबूर हैं।

ये भी देखें: इस BJP नेता ने दिया विवादित बयान, स्वतंत्रता सेनानी को बताया पाकिस्तानी एजेंट

उन्होने कहा कि पिछले वर्षों में भाजपा सरकार में रोज किसान आत्महत्या कर रहे हैं और एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार इसमें प्रदेश में 21.9 प्रतिशत का भारी इजाफा हुआ है। उन्होने सरकार से जवाब मांगते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बतायें कि उन्होने पिछले तीन वर्षों में ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौतें, फसलों की बर्बादी आदि का कितना मुआवजा किसानों को दिया? उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार में पूरे देश में किसानों की एकमुश्त 72 हजार करोड़ रुपये की कर्जमाफी हुई थी। केवल महोबा में ही 45 हजार किसानों की कर्जमाफी हुई थी।

ट्यूबवेल कनेक्शन में छूट का प्राविधान

जबकि भाजपा की केन्द्र और प्रदेश की सरकार ने पूर्ण कर्जमाफी का वादा करके महोबा के महज 150 किसानों का कर्ज माफ किया। यूपीए की सरकार ने सूखा राहत के लिए ट्यूबवेल कनेक्शन में छूट का प्राविधान किया था जबकि आज हजारों रुपये घूस देना पड़ता है। ट्रैक्टर, पराली जलाने के लिए न तो कर्ज मिल रहा है और न ही सब्सिडी। किसान अवारा पशुओं से त्रस्त है और खेत की पहरेदारी के लिए मजबूर है।

ये भी देखें: श्मशान में हुआ कुछ ऐसा कि लोग चीखते चिल्लाते भागने लगे, कई हुए बेहोश

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सभी 19 विधायक और 4 सांसद भाजपा के हैं और सभी ने मैं भी चैकीदार का नारा लगाया था लेकिन आज सबने मिलकर बुन्देलखण्ड के साथ ही साथ प्रदेश के सभी किसानों को पहरेदार बना दिया था। उन्होने कहा कि किसानों की समस्याओं को लेकर विधानसभा में सवाल उठाने पर सरकार कहती है कि अवारा पशुओं से फसलों को कोई नुकसान नहीं हो रहा है किसान आत्महत्या नहीं कर रहा है और हर जगह खुशहाली है, जैसे जवाब देकर किसानों के जले पर नमक छिड़कने का काम कर रही है।

इस मौके पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य, प्रदेश उपाध्यक्ष वीरेन्द्र चैधरी, राहुल राय, राहुल रिछारिया तथा किसान कांग्रेस के अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार मौजूद रहे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story