×

बिजली चोरी का उपाय: इस तरह से किया जा रहा था करोड़ों का हेरफेर

गाज़ियाबाद से बिजली चोरी का मामला सामने आया है। जहां मीटर रीडर के साथ मिलकर उपभोक्ता इस चोरी के वारदात को अंजाम दे रहे थे।

Shreya
Published on: 26 March 2023 8:38 PM GMT (Updated on: 26 March 2023 8:39 PM GMT)
बिजली चोरी का उपाय: इस तरह से किया जा रहा था करोड़ों का हेरफेर
X

गाज़ियाबाद: गाज़ियाबाद से बिजली चोरी का मामला सामने आया है। जहां मीटर रीडर के साथ मिलकर उपभोक्ता इस चोरी के वारदात को अंजाम दे रहे थे। सरकार के लाख प्रयास के बाद भी उपभोक्ता बिजली चोरी करने में सफल नजर आ रहे हैं। ताजा मामला गाजियाबाद से है। जहां पर लाखों रीडिंग की हेरफेर बताई जा रही है।

मीटर रीडर के साथ मिलकर करते थे रीडिंग में हेरफेर-

दरअसल, उपभोक्ता जो मीटर रीडर रीडिंग के लिए आता था, उससे सेटिंग करते थे और मीटर नोट को कम करवा लेते थे। ये मीटर रिडर एक प्राइवेट कंपनी से हैं। इनकी ड्यूटी 3 से 6 महीने के लिए एक ही इलाके में लगाई जाती थी। उपभोक्ता इनसे सेटिंग करके मीटर की रीडिंग करवा लेते थे। ये मीटर रीडर महीने में आ रही मीटर रीडिंग को कम नोट करके ले जाते थे। उसके बाद विभाग को कम रीडिंग को नोट करवा देते थे।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने तैयार की नई नीति, बिजली कटी तो आपको मिलेगा हर्जाना

इसकी भनक किसी को न लगे इसलिए जैसे ही मीटर रीडर की उस इलाके से ड्यूटी बदलती थी, वो उपभोक्ता से मीटर को खराब बताकर बिजली विभाग में जमा कराने की सलाह देते थे। इसके अलावा मीटर को किसी कारण जला हुआ दिखा दिया जाता था।

खराब मीटर की संख्या बढ़ने से खुली पोल-

इस बात का खुलासा तब हुआ जब कुछ समय से अचानक खराब मीटर की संख्या में इजाफा होने लगा। 5 महीने के अंदर ही 16 डिवीजन में करीब 5 हजार से ज्यादा खराब मीटर जमा हुए। खराब मीटर की संख्या से बढ़ने से जब विभाग को शक हुआ तो विभाग ने प्रदेश में कई जगह इस तरह का मामला पाया और मीटरों की जांच कराई गई। जांच में करीब 500 मीटर ऐसे पाये गए जिनके रीडिंग में हेरफेर किया गया था। जब विभाग ने इसकी और गहराई से जांच की तो पता चला कि करीब 14 लाख के रीडिंग के आसपास हेरफेर हुई है।

करी जाएगी कड़ी कार्रवाई-

वहीं इस बारे में बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर आरके राणा ने कहा कि, अब मीटर को खराब बोलकर बदलने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच में कुछ मीटरों में गड़बड़ी पाई गई है। लेकिन अभी जांच जारी है। साथ ही आरके राणा का कहना है कि आरोपी उपभोक्ताओं पर सख्त कार्रवाई के साथ उनसे इसकी वसूली की जाएगी।

यह भी पढ़ें: मोदी के 50 समझौते! पाकिस्तान की टेंशन टाइट, भारत-रूस साथ-साथ

Shreya

Shreya

Next Story