×

दीक्षांत समारोह में बोले योगी, कहा- दिव्यांगता नहीं आती प्रगति और प्रतिभा के आड़े

जगतगुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय का आंठवा दीक्षांत समारोह धूमधाम से मनाया गया।  बतौर मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में शिरकत की।

Shreya
Published on: 30 Dec 2019 11:24 AM GMT
दीक्षांत समारोह में बोले योगी, कहा- दिव्यांगता नहीं आती प्रगति और प्रतिभा के आड़े
X
दीक्षांत समारोह में बोले योगी, कहा- दिव्यांगता नहीं आती प्रगति और प्रतिभा के आड़े

चित्रकूट: जगतगुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय का आंठवा दीक्षांत समारोह धूमधाम से मनाया गया। बतौर मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में शिरकत की। गौरतलब हो कि कार्यक्रम से ठीक पहले गृहमंत्री अमित शाह के आने का कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से रद्द हो गया।

पद्मविभूषित जगद्गुरु रामभद्राचार्य को दिया गया साहित्य शान्ति भूषण पुरस्कार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम की शुरुआत में पद्मविभूषित जगद्गुरु रामभद्राचार्य को साहित्य शान्ति भूषण पुरस्कार प्रदान किया जिसके साथ ही उन्हें रू02लाख की धनराशि सम्मान रूप में प्रदान की । दिव्यांग विश्वविद्यालय के छात्रों को सीएम योगी ने डिग्रियां व मेडल देकर सम्मानित किया । इसके बाद जगतगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवीन भवनों का किया लोकार्पण।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने NRC पर गृहमंत्री शाह के बयान को ख़ारिज कर देश से झूठ बोला था?

सीएम योगी ने अपने सम्बोधन में कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम को संकट के समय शरण देने वाली चित्रकूट की भूमि सनातन काल से ही भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परंपरा की वाहक रही है।

दिव्यांगता, प्रगति और प्रतिभा में कभी आड़े नहीं आती

उन्होंने कहा कि जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय की स्थापना से प्रमाणित हो गया है कि 'अयोग्यः पुरुषो नास्ति योजकस्तत्र दुर्लभः', यानी दिव्यांगता किसी व्यक्ति की सफलता में आड़े नहीं आती। Cm योगी ने कहा कि दिव्यांगता व्यक्ति की प्रगति और उसकी प्रतिभा में कभी आड़े नहीं आती बशर्ते उसको एक सही योजक मिल जाए।

योगी ने कहा कि आदरणीय कुलपति महोदय द्वारा दिए गए दीक्षांत के उपदेश - सत्य बोलना, धर्म का आचरण करना, महान बनने के अवसर से न चूकना, माता-पिता एवं अतिथि तथा आचार्य को देवता समझना आदि - यह सभी वे संस्कार हैं जो हमारे शिक्षण संस्थानों में दिए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें: शानदार होगा New Year! मनाना है नया साल, तो ऐसे करें 31 की रात

भवनों में दिव्यांगों के जाने हेतु रैम्प व उपकरण की व्यवस्था और प्रदेश की शासकीय सेवा में योग्य प्रतिनिधित्व की व्यवस्था प्रदेश सरकार ने की है। इसके साथ दिव्यांगजनों की पेंशन बढ़ाने की व्यवस्था भी की गई है

योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय को दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग से जोड़कर सहयोग करेगी, जिससे दिव्यांग विद्यार्थियों की शिक्षा का कार्य अनवरत रूप से चलता रहे

दीक्षांत समारोह में सीएम योगी के अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह,मंत्री नन्द गोपाल नन्दी,मंत्री राजेन्द्र सिंह, मंत्री चंद्रिका उपाध्याय,मंत्री महेंद्र सिंह बतौर ,बाँदा विधायक प्रकाश द्विवेदी, मानिकपुर विधायक आनंद शुक्ला, प्रदेश उपाध्यक्ष रंजना उपाध्याय विशिष्ठ अतिथि मंच में रहे मौजूद।

यह भी पढ़ें: CAA हिंसा पर बड़ा खुलासा, गिरफ्तारी से बचने के लिए दंगाई कर रहे ऐसा काम

Shreya

Shreya

Next Story