×

कोरोना काल में डाक विभाग ने बहनों को दिया ये तोहफा, अब ऐसे भेजें राखी

कोरोना संक्रमण के बीच भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व 3 अगस्त को मनाया जायेगा और इसके लिए बहनों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है...

Newstrack
Published on: 18 July 2020 3:29 PM GMT
कोरोना काल में डाक विभाग ने बहनों को दिया ये तोहफा, अब ऐसे भेजें राखी
X

लखनऊ: कोरोना संक्रमण के बीच भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व 3 अगस्त को मनाया जायेगा और इसके लिए बहनों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में बहनों द्वारा भाईयों की कलाइयों पर बँधने वाली राखी सुरक्षित रूप में व तीव्र गति से भेजी जा सके, इसके लिए डाक विभाग ने विशेष प्रबन्ध किये हैं। इस हेतु जीपीओ और प्रधान डाकघरों में विशेष रुप से निर्मित रंगीन डिजाइनर वाटरप्रूफ राखी लिफाफों की ब्रिकी आरम्भ कर दी गई है। उक्त जानकारी लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने दी।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर देश को मिली बड़ी खुशखबरी, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये बयान

वाटर प्रूफ तथा सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि ये डिजानइर राखी लिफाफे वाटर प्रूफ तथा सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत हैं, जिससे बारिश के मौसम में भी बहनों द्वारा भेजी गई राखियाँ सुदूर रहने वाले भाइयों तक सुरक्षित पहुँच सकें। राखी लिफाफों को चिपकाने हेतु इनमें विशेष स्टिकर का प्रयोग किया गया है जिससे इस हेतु गोंद की आवश्यकता नहीं होगी। 11 सेमी X 22 सेमी आकार के इन राखी लिफाफों का मूल्य दस रुपया मात्र है जो डाक शुल्क के अतिरिक्त है।

ये भी पढ़ें: हाईप्रोफाइल हस्तियों के एकाउंट हैकिंग मामले में सरकार ने Twitter को भेजा नोटिस

....'हैप्पी राखी'

वाटरप्रूफ लिफाफे के बाएं हिस्से के ऊपरी भाग में भारतीय डाक के लोगो के साथ अंग्रेजी में राखी लिफाफा और नीचे दाहिने तरफ 'हैप्पी राखी' लिखा गया है। यादव ने कहा कि रंगीन और डिजाइनदार होने की वजह से इन्हें अन्य डाकों से अलग करने में समय की बचत और पर्व के पूर्व वितरण कराने में भी सहूलियत होगी।

ये भी पढ़ें: Amazon पर Apple की सेल, सबसे कम कीमत पर मिलेगा इस सीरीज का iPhone

लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव ने बताया कि जीपीओ से सभी प्रधान डाकघरों को बिक्री के लिए राखी लिफाफे भिजवाए जा रहे हैं। जीपीओ में राखी लिफाफे खरीदने आई निहारिका गुप्ता ने कहा कि कोविड 19 के संक्रमण दौर में दूर शहर में नौकरी करने वाले अपने भाईयों को अब इस डिजाइनर लिफाफे के माध्यम से डाक विभाग द्वारा राखी भेजकर निश्चिन्त हो सकेंगी।

ये भी पढ़ें: हाईप्रोफाइल हस्तियों के एकाउंट हैकिंग मामले में सरकार ने Twitter को भेजा नोटिस

रिपोर्ट: नीलेश मिश्रा

Newstrack

Newstrack

Next Story