×

हाईप्रोफाइल हस्तियों के एकाउंट हैकिंग मामले में सरकार ने Twitter को भेजा नोटिस

साइबर हमलावरों ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन के साथ-साथ अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क जैसे दिग्गज हस्तियों के ट्विटर एकाउंट को बुधवार को हैक कर लिया था।

Newstrack
Published on: 18 July 2020 3:20 PM GMT
हाईप्रोफाइल हस्तियों के एकाउंट हैकिंग मामले में सरकार ने Twitter को भेजा नोटिस
X

नई दिल्ली: साइबर हमलावरों ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन के साथ-साथ अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क जैसे दिग्गज हस्तियों के ट्विटर एकाउंट को बुधवार को हैक कर लिया था।

जिसको लेकर काफी हो हल्ला मचा था। इस मामले के सामने आने के बाद से मोदी सरकार भी अब हरकत में आ गई है। उसने ट्विटर को नोटिस जारी सुरक्षा से जुड़े मामलों को लेकर जवाब तलब किया है। ये नोटिस भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन के माध्यम से जारी की गई है।

सूत्रों ने बताया कि सीईआरटी-इन ने ट्विटर को सेंधमारी की इस घटना से प्रभावित हुए भारतीय यूजर्स की संख्या के बारे में पूरी जानकारी देने को कहा है। इसके अलावा ट्विटर से यह भी बताने को कहा गया है कि इस घटना में किस तरह की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं।

ओबामा, बिल गेट्स, नेतन्याहू जैसी कई चर्चित हस्तियों के Twitter अकाउंट हुए हैक

मामले का खुलासा तब हुआ जब हैकर्स ने लोगों के ट्विटर अकाउंट पर मैसेज पोस्ट कर बिटक्वाइन की मांग करना शुरू कर दिया।

जांच हुई तो पता लगा कि ये अबतक की सबसे बड़ी ट्विटर हैकिंग हुई है। फिलहाल अभी इस हैकिंग पर काबू पाया जा चुका है, ट्विटर ने बयान जारी करते हुए बताया कि सभी लोगों के ट्विटर अकाउंट को फिर चालू कर दिया गया हैं।

हैकर्स ने ट्विटर को ऐसे बनाया निशाना, पहले इनको किया हैक, फिर कर दिया कांड

इन हस्तियों के अकाउंट हुए हैक

बुधवार को हैकरों ने जिनके ट्विटर अकाउंट को हैक किया, उनमें माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट, अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, वॉरेन बफेट, एप्पल, उबर समेत अन्य के ट्विटर अकाउंट शामिल है।

ट्विटर पर ‘श्रीराम का फर्जी अकाउंट, PM मोदी भी खा गए धोखा, एक्टर ने बताई सच्चाई

बिटक्वाइन की मांग

हैकर्स इनके अकाउंट से ट्वीट कर रहे हैं और बिटक्वाइन मांग रहे हैं। हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, ‘हर कोई मुझसे वापस देने को कह रहा है और अब समय आ गया है। मैं अगले 30 मिनट तक बीटीसी एड्रेस पर भेज गए सभी पेमेंट को दोगुना कर रहा हूं। आप एक हजार डॉलर भेजिए और मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा।’

पाकिस्तानी हैकर्स ने बीजेपी की इस महिला नेता की फेसबुक आईडी की हैक, रची ये बड़ी साजिश

Newstrack

Newstrack

Next Story