×

ओबामा, बिल गेट्स, नेतन्याहू जैसी कई चर्चित हस्तियों के Twitter अकाउंट हुए हैक

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बड़े पैमाने पर दुनिया की नामी- गिरामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए। मामले का खुलासा तब हुआ जब हैकर्स ने लोगों के ट्विटर अकाउंट पर मैसेज पोस्ट कर बिटक्वाइन की मांग करना शुरू कर दिया।

Newstrack
Published on: 16 July 2020 3:11 AM GMT
ओबामा, बिल गेट्स, नेतन्याहू जैसी कई चर्चित हस्तियों के Twitter अकाउंट हुए हैक
X

वाशिंगटन: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बड़े पैमाने पर दुनिया की नामी- गिरामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए। मामले का खुलासा तब हुआ जब हैकर्स ने लोगों के ट्विटर अकाउंट पर मैसेज पोस्ट कर बिटक्वाइन की मांग करना शुरू कर दिया।

जांच हुई तो पता लगा कि ये अबतक की सबसे बड़ी ट्विटर हैकिंग हुई है। फिलहाल अभी इस हैकिंग पर काबू पाया जा चुका है, ट्विटर ने बयान जारी करते हुए बताया कि सभी लोगों के ट्विटर अकाउंट को फिर चालू कर दिया गया हैं।

ट्विटर

इन हस्तियों के अकाउंट हुए हैक

बुधवार को हैकरों ने जिनके ट्विटर अकाउंट को हैक किया, उनमें माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट, अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, वॉरेन बफेट, एप्पल, उबर समेत अन्य के ट्विटर अकाउंट शामिल है।

ट्विटर पर ‘श्रीराम का फर्जी अकाउंट, PM मोदी भी खा गए धोखा, एक्टर ने बताई सच्चाई

हैकर इनके अकाउंट से ट्वीट कर रहे हैं और बिटक्वाइन मांग रहे हैं। हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, 'हर कोई मुझसे वापस देने को कह रहा है और अब समय आ गया है। मैं अगले 30 मिनट तक बीटीसी एड्रेस पर भेज गए सभी पेमेंट को दोगुना कर रहा हूं। आप एक हजार डॉलर भेजिए और मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा।'

क्या बोले साइबर सिक्योरिटी हेड

साइबर सिक्योरिटी हेड करने वाले अल्पेरोविच का कहना है कि पोस्ट किए जाने के चंद मिनट के भीतर ही ये ट्वीट डिलीट भी हो गए हैं। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि आखिर किसने इन जानी-मानी हस्तियों के ट्विटर अकाउंटर को निशाना बनाया है। लगभग हर बड़ी हस्ती के अकाउंट से ट्वीट करके बिटक्वाइन की ही मांग की जा रही थी।

आम लोगों को कुछ हदतक नुकसान पहुंचा है। इस हैक के बीच हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटक्वाइन निकाल पाए हैं। हालांकि, बड़ी संख्या में जबतक ये हैकिंग वाला ट्वीट पहुंच पाता तबतक इन्हें हटा लिया गया था।

अब ट्विटर की ओर से इसकी पूरी जांच की जा रही है, क्योंकि ना सिर्फ दुनिया के बड़े बिजनेसमैन बल्कि नेताओं का भी अकाउंट हैक हुआ है। यहां तक कि खुद ट्विटर के अकाउंट से गलत ट्वीट किए गए

WHO प्रमुख ने ट्विटर पर लिखा ‘लव’, लोगों ने किया जमकर ट्रोल

ट्विटर ने कही ये बात

वहीं, इस घटना के बाद ट्विटर ने कहा कि हमको ट्विटर अकाउंट हाईजैक होने की जानकारी है। फिलहाल हम मामले की जांच कर रहे हैं। साथ ही इसको दुरुस्त करने के लिए कदम उठा रहे हैं। हम जल्द ही सबको अपडेट देंगे। इसके अलावा ट्विटर के सीईओ जैक की ओर से भी ट्वीट कर कहा गया है कि हमारे लिए आज का दिन काफी मुश्किल भरा रहा है, जो हैकिंग हुई थी उसे अभी के लिए सुधार लिया गया है और आगे इसकी जांच जारी है।



वहीं, हैकिंग की घटना के तुरंत बाद ट्विटर की ओर से लगभग सभी ब्लू टिक यानी वैरिफाइड अकाउंट को बंद कर दिया गया था, हालांकि कुछ घंटे के बाद इन्हें शुरू किया गया और अब ये लोग दोबारा ट्वीट कर पा रहे हैं।

ट्विटर ने ट्वीट और रिट्वीट फंक्शन को डिसेबल कर दिया। ट्विटर ने कहा कि हम इस मामले की समीक्षा कर रहे हैं, जिसके चलते यूजर अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट नहीं कर पा रहे होंगे और न ही पासवर्ड रिसेट कर पा रहे होंगे।

हैकिंग पर ट्विटर के को-फाउंडर जैक डॉर्सी ने ट्वीट करके कहा, 'ट्विटर पर हमारे लिए कठिन दिन। हम सब कुछ शेयर करेंगे, जब हमारे पास वास्तव में क्या हुआ की जानकारी मिल जाएगी। ट्विटर की टीम काफी मशक्कत कर रही है।' यह हो जाने के बाद हमें भयानक लग रहा है। हम इस समस्या को दूर करने की कोशिश जारी है।

जानिए ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति को क्यों दी चेतावनी, ट्रंप हुए आगबबूला

Newstrack

Newstrack

Next Story