×

हैकर्स ने ट्विटर को ऐसे बनाया निशाना, पहले इनको किया हैक, फिर कर दिया कांड

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) पर बड़े पैमाने पर दुनिया की नामी- गिरामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक (Twitter account hack) कर लिए गए।

Shreya
Updated on: 16 July 2020 5:10 AM GMT
हैकर्स ने ट्विटर को ऐसे बनाया निशाना, पहले इनको किया हैक, फिर कर दिया कांड
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

वाशिंगटन: माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) पर बड़े पैमाने पर दुनिया की नामी- गिरामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक (Twitter account hack) कर लिए गए। इसे ट्वीटर पर सबसे बड़ा साइबर अटैक (Cyber attack) माना जा रहा है। मामले का खुलासा तब हुआ जब हैकर्स ने लोगों के ट्विटर अकाउंट पर मैसेज पोस्ट कर बिटक्वाइन की मांग करना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें: राज्यपाल लालजी टंडन की हालत गंभीर, अभी भी हैं वेंलिटेटर पर, डायलिसिस जारी

इन हस्तियों के अकाउंट हुए हैक

बुधवार को हैकरों ने जिन नामी लोगों के ट्विटर अकाउंट को हैक किया, उनमें बिल गेट्स, टे इलॉन मस्क, कान्ये वेस्ट, जो बिडेन, बराक ओबामा, बेंजामिन नेतन्याहू, वॉरेन बफेट, एप्पल, उबर समेत अन्य के ट्विटर अकाउंट शामिल है। हालांकि ये हैकिंग किस तरह की गई और किसने इसे अंजाम दिया, ये आने वाले कुछ समय में साफ होगा। लेकिन ट्विटर ने इस बीच एक बयान जारी किया है, जिसमें शुरुआती जांच के बेसेस पर अपेडट शेयर किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: बसों की सजावट में लगे 6 लोग कोरोना संक्रमित, CM को दिखानी है हरी झंडी

ट्विटर

गलत मकसद से की गई हैकिंग

ट्विटर पर हुए सबसे बड़े साइबर हमले के बाद अब सवाल खड़े हो रहे हैं कि सिक्योरिटी को लेकर बड़े-बड़े दावे करने वाला ट्विटर आखिर कैसे हैक हो गया? हैकिंग अलग-अलग तरीके से होती हैं और हर हैकिंग की वजह भी अलग-अलग होती है। इसमें हैकर इन हस्तियों के अकाउंट से ट्वीट कर रहे हैं और बिटक्वाइन मांग रहे हैं। जिससे पता चलता है कि यह हैकिंग गलत मकसद से की गई है।

ट्विटर ने जारी किया ये बयान

इसे लेकर ट्विटर ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि हम मामले की जांच की जा रही है। लेकिन अब तक की जांच में जो पता चला है, उस आधार पर कंपनी की तरफ से स्टेटमेंट जारी किया गया है। बयान के मुताबिक, हमने सोशल इंजीनियरिंग अटैक डिटेक्ट किया है। ये काम उन लोगों का है, जिन्होंने हमारे कुछ कर्मचारियों के अकाउंट्स को इंटर्नल सिस्टम्स और टूल्स के जरिए सफलतापूर्वक टारगेट किया है।



यह भी पढ़ें: क्रिकेट में इतना खराब रिकॉर्ड: इस खिलाड़ी के नाम है दर्ज, अभी तक नहीं टूटा

हैकर्स ने इस तरह कंट्रोल में किया अकाउंट

ट्विटर का कहना है कि हैकर्स ने इंटर्नल ऐक्सेस को कई हाईली विसीबल अकाउंट्स से अपने कंट्रोल में लिया और उनके बदले ट्वीट किया है। कंपनी ने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है। कंपनी इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रही है कि अटैकर्स ने और किस तरह से इन अकाउंट्स का गलत यूज किया है। साथ ही कौन सी जानकारियों को एक्सेस किया है।



वैरिफाइड अकाउंट को किया गया था बंद

ट्विटर ने कहा कि हैकिंग की घटना के तुरंत बाद ट्विटर की ओर से लगभग सभी ब्लू टिक यानी वैरिफाइड अकाउंट को बंद कर दिया गया था, हालांकि कुछ घंटे के बाद इन्हें शुरू किया गया। साइबर सिक्योरिटी हेड करने वाले अल्पेरोविच का कहना है कि पोस्ट किए जाने के चंद मिनट के भीतर ही ये ट्वीट डिलीट भी हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: UP में ताबड़तोड़ एनकाउंटर, एक और बदमाश ढेर, रखा था 50 हजार का इनाम

ट्विटर ने डिसेबल किए ये फंक्शन

ट्विटर ने ट्वीट और रिट्वीट फंक्शन को डिसेबल कर दिया। ट्विटर ने कहा कि हम इस मामले की समीक्षा कर रहे हैं, जिसके चलते यूजर अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट नहीं कर पा रहे होंगे और न ही पासवर्ड रिसेट कर पा रहे होंगे। मामले की जांच चल रही है और इन अकाउंट्स की फंक्शनैलिटी को लिमिट कर दिया गया।

हैकिंग को लेकर कंपनी जारी करेगी अपडेट

ट्विटर ने अपने बयान में कहा है कि जांच चलने तक इंटर्नल सिस्टम और टूल्स को बड़े पैमाने पर सीमित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इस हैकिंग को लेकर और भी अपडेट जारी करेगी।

यह भी पढ़ें: राज्यपाल और ममता सरकार में तनातनी बढ़ी, बुलावे पर नहीं आए 20 में से 19 वीसी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story