×

कोरोना इफेक्टः 31 मार्च तक एचडीएफसी बैंक के समय में बदलाव

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को भेजे मैसेज में कहा कि बैंक ने अपने काम के घंटों में बदलाव किया है। बैंक की शाखाओं में शनिवार को छोड़कर 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम होगा। इसके अलावा बैंक ने कहा कि इस दौरान पासबुक अपडेट और विदेशी मुद्रा खरीद की सुविधा नहीं मिलेगी।

SK Gautam
Published on: 23 March 2020 1:13 PM GMT
कोरोना इफेक्टः 31 मार्च तक एचडीएफसी बैंक के समय में बदलाव
X

लखनऊ: निजी क्षेत्र के बैंकों एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने अपने ग्राहकों से बैंकिंग लेनदेन के लिए डिजिटल बैंकिग का उपयोग करने का अनुरोध किया है। बैंकों ने कहा है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बैंक ने अपने कम से कम कर्मचारियों को आफिस बुलाने का फैसला किया है।

सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को भेजे मैसेज में कहा कि बैंक ने अपने काम के घंटों में बदलाव किया है। बैंक की शाखाओं में शनिवार को छोड़कर 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम होगा। इसके अलावा बैंक ने कहा कि इस दौरान पासबुक अपडेट और विदेशी मुद्रा खरीद की सुविधा नहीं मिलेगी। इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक ने शाखाओं में भीड़ को कम करने के लिए लोगों से चेकों को चेक ड्राप्स बाक्स में डालने को कहा गया है। बैंक ने कहा है कि एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस और यूपीआई सेवाएं डिजिटल लेनदेन मोड सुचारू रूप से जारी रहेंगी।

इसी तरह से आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया है कि बैंक की शाखाएं खुली तो रहेंगी लेकिन इस दौरान कम कर्मचारी रहेंगे। ग्राहकों को भेजी सूचना में आई मोबाइल व इंटरनेट बैंकिंग उपयोग करके घर से सुरक्षित बैंकिंग करने का आग्रह किया गया है।

ये भी देखें: गरीब दिहाड़ी मजदूरों को शिया वक्फ बोर्ड राशन मुहैया करायेगा

चुनिंदा बैंक शाखाओं को खोलने का फैसला करें

इधर, पूरी तरह से यातायात के बंद होने व अन्य सुविधाओं के बंद होने की स्थिति को देखते हुए भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने बैंकों से कहा है कि वे राज्य प्रशासन व जिला प्रशासन के साथ मिल कर चुनिंदा बैंक शाखाओं को खोलने का फैसला करें। बैंक शाखाओं को इस तरह से खोला जाए कि आवश्यक बैंकिंग लेनदेन हो सके।

ये भी देखें: मेरठ में पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्षों में हिंसक संघर्ष, तीन घायल

आईबीए ने देश के सभी वाणिज्यिक बैंकों के प्रमुखों को जो सूचना भेजी है उसके मुताबिक राज्य स्तरीय लीड बैंक (एसएलबीसी) और जिला स्तरीय स्थानीय लीड बैंक को कहा गया है कि वे राज्य सरकार और जिला प्रशासन के साथ मिल कर उन शाखाओं का चयन करें जिन्हें परिचालन में रखना है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story