×

CORONA EFFECT: होली में बाजारों से गायब हुआ चीनी उत्पाद, मोदी मुखौटे की धूम

कोरोना वायरस का डर भारतीय बाजार में इस कदर फ़ैल चुका है कि हर बार होली में जिन चीनी पिचकारियों की धूम मची रहती थी। वह इस बार बाजारों से पूरी तरह गायब हैं

Aradhya Tripathi
Published on: 3 March 2020 2:27 PM GMT
CORONA EFFECT: होली में बाजारों से गायब हुआ चीनी उत्पाद, मोदी मुखौटे की धूम
X

आशुतोष त्रिपाठी

लखनऊ: चीन से शुरू हुआ कोरोना का कहर पूरी दुनिया में फैल चुका है। हर कोई इससे बचने के लिए सजग और सतर्क है। पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस का डर भारतीय बाजार में इस कदर फ़ैल चुका है कि हर बार होली में जिन चीनी पिचकारियों की धूम मची रहती थी। वह इस बार बाजारों से पूरी तरह गायब हैं। इनकी जगह भारत में बनी पिचकारियों ने ले ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुखौटे सभी की पहली पसंद बने हुए हैं। दुकानदारों ने बताया कि मोदी पिचकारी और मुखौटों की सबसे ज्यादा डिमांड हैं।

बाज़ारों से चीनी उत्पाद गायब

होली का पर्व एक ऐसा पर्व है जो अपने आने से पहले ही उल्लास और उमंग के रंग आबोहवा में घोल देता है। होली को लेकर राजधानी लखनऊ के लोगों में भी खासा उत्साह नजर आ रहा है। राजधानी लखनऊ में जगह-जगह रंग और पिचकारियों की दुकानें सज गईं हैं। लेकिन इस बार भारतीय बाजारों से चीनी उत्पाद गायब हैं। चीन में फैले कोरोना वायरस के चलते इस बार दुकानदारों ने चाइना की बनी हुई पिचकारियों और रंगों से किनारा कर लिया है।

ये भी पढ़ें- एक ANM बनी रोल मॉडल, सौ फीसदी टीकाकरण के लिए किया ऐसा काम

हालांकि कुछ दुकानदार अपना पुराना माल बेच रहे हैं। लेकिन उनका भी कहना है कि इस बार लोग चीनी पिचकारियों और रंगों में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। इस बार भारत में बनी हुई पिचकारियां छायी हुई हैं और लोग इन्ही को खरीद रहे हैं।

मोदी मुखौटा और केजरीवाल पिचकारी की धूम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की धाक तो पूरे देश में हैं, तो ऐसा कैसे हो सकता था कि होली में इनकी धूम न मचे। तो हर बार की तरह इस बार भी मोदी मुखौटों की धूम मची हुई है। केजरीवाल पिचकारी भी ज्यादा पीछे नहीं है। काफी संख्या में लोग केजरीवाल पिचकारी की भी डिमांड कर रहे हैं। दुकानदार विजय ने बताया कि इस बार लोग देसी पिचकारी, रंग, गुलाल खरीद रहे हैं।

ये भी पढ़ें- CAA हिंसाः शिलॉन्ग में रात 9 से सुबह 8 बजे तक लागू रहेगा कर्फ्यू, DM ने दिया आदेश

हर्बल रंगों की डिमांड

इस बार बाजारों में हर्बल गुलाल और हर्बल रंग की मांग तेजी से बढ़ी है। बाजार में हर्बल गुलाल 100 से 400 रुपये प्रति पैकेट तक है। हर्बल कलर का 10 ग्राम का पैकेट 30 रुपया तक में बिक रहा है। इसके आलावा मास्क, तरह-तरह की पगड़ियां, पिचकारियां भी बाजार में खूब बिक रहीं हैं।

ये भी पढ़ें- जानिये दिल्ली से यूपी के नोएडा तक कैसे फैला कोरोना वायरस

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story