×

UP में कोरोना विस्फोट: एक दिन में 3 हजार से ज्यादा नए मरीज, हालात हुए बेकाबू

पूरे देश की तरह ही यूपी में भी कोरोना टेस्टों की संख्या बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रिमतों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है।

Newstrack
Published on: 26 July 2020 1:30 PM GMT
UP में कोरोना विस्फोट: एक दिन में 3 हजार से ज्यादा नए मरीज, हालात हुए बेकाबू
X

लखनऊ: पूरे देश की तरह ही यूपी में भी कोरोना टेस्टों की संख्या बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रिमतों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। यूपी में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 3260 नये मामले सामने आये, जिसमे सबसे ज्यादा 449 मामलें राजधानी लखनऊ में मिले। इस दौरान 39 और लोगों की मौत हो गयी। राज्य में कोरोना से अब तक 1426 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि देश के अन्य राज्यों और राष्ट्रीय औसत की तुलना में यूपी में कोरोना संक्रिमितों के मिलने की दर काफी कम है।

ये भी पढ़ें:केंद्र की ये शानदार योजना: यूपी के लिए वरदान, लोगों को मिलेगी इतनी राहत

24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा 08 मौतें कानपुर नगर में हुई हैं

यूपी सरकार द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा 08 मौतें कानपुर नगर में हुई हैं। इसके अलावा बलिया में 06, अयोध्या, बरेली और गोरखपुर में 03-03, वाराणसी, सुलतानपुर और झांसी में 02-02, बागपत, बस्ती, बुलंदशहर, चंदौली, देवरिया, जालौन, जौनपुर, लखनऊ, मेरठ और प्रयागराज में एक-एक मरीज की मृत्यु हुई है। मौजूदा समय में प्रदेश में 23921 कोरोना संक्रिमत मरीजों का इलाज किया जा रहा है, जबकि अब तक 41641 रोगी पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके है।

रोजाना 50 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा रहे है

मौजूदा समय में यूपी में रोजाना 50 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा रहे है। शनिवार को यूपी में 57 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए। हालांकि यूपी की योगी सरकार ने आगामी 27 जुलाई तक टेस्टों की संख्या बढ़ा कर एक लाख करने का निर्देश दिया है। यूपी में जैसे-जैसे टेस्टों की संख्या में इजाफा किया जा रहा है वैसे-वैसे नए कोरोना संक्रिमितों की संख्या भी बढ़ रही है लेकिन अन्य राज्यों की तुलना में यहां नए मरीज कम मिल रहे है। टेस्टिंग की तुलना में संक्रमित मरीज मिलने का राष्ट्रीय औसत 14 फीसदी है लेकिन यूपी में यह अभी करीब साढ़े पांच फीसदी है। अन्य राज्यों में देखे तो टेस्टिंग बढ़ने के साथ कोरोना संक्रिमितों की संख्या में बहुत तेज वृद्धि हो रही है। टेस्टों की संख्या बढ़ाये जाने से महाराष्ट्र में 20 प्रतिशत, आंध्र प्रदेश में 17 प्रतिशत, तमिलनाडु में 10 प्रतिशत, ओडिशा में 14 प्रतिशत तथा कर्नाटक में 17 प्रतिशत की दर से नए कोरोना संक्रमण के मामलें सामने आ रहे है।

ये भी पढ़ें:वाह सोनू सूद: फिर पूरा देश कर रहा इन्हें सलाम, किसान बेटियों के लिए किया ये काम

यूपी में सबसे बुरा हाल राजधानी लखनऊ का है, जहां कोरोना संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 449 नए मामले आए है जबकि शनिवार को भी 429 संक्रमण के मामले सामने आये थे। इसके साथ ही लखनऊ में सक्रिय कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3310 पहुंच गई हैं और अब तक 74 लोगों की मौत हो चुकी है। लखनऊ में कोरोना संक्रमण की रोकथाम न कर पाने पर शनिवार को यहां के सीएमओ डा. नरेंद्र अग्रवाल को हटा कर डा. राजेंद्र सिंह को सीएमओं के पद पर तैनाती दी है। लखनऊ के अलावा जिन जिलों में बड़ी संख्या में नए कोरोना संक्रमित मिले है उनमे, कानपुर नगर में 202, बलिया में 128, गौतमबुद्धनगर में 110, गोरखपुर में 107 और मुरादाबाद में 103, प्रयागराज में 98, रायबरेली में 84, झांसी में 84, बरेली में 101 तथा अयोध्या में 91 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story