×

UP में कोरोना का कहर, अब तक 500 से ज्यादा कैदी संक्रमित

यूपी की जेलों में कोरोना संक्रमण फैलने का सिलसिला जारी है। झांसी, बलिया, कानपुर जिला जेल, राजधानी लखनऊ के आदर्श कारागार और बरेली के सेंट्रल व जिला जेल के बाद अब गोंडा जिला कारागार में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 6:14 AM GMT
UP में कोरोना का कहर, अब तक 500 से ज्यादा कैदी संक्रमित
X
UP में कोरोना का कहर, अब तक 500 से ज्यादा कैदी संक्रमित

लखनऊ: यूपी की जेलों में कोरोना संक्रमण फैलने का सिलसिला जारी है। झांसी, बलिया, कानपुर जिला जेल, राजधानी लखनऊ के आदर्श कारागार और बरेली के सेंट्रल व जिला जेल के बाद अब गोंडा जिला कारागार में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। हालात यह है कि यूपी विभिन्न जेलों में अब तक 500 से ज्यादा कैदी कोरोना संक्रमण के शिकार हो चुके है। यह तब है कि जबकि सर्वोच्च न्यायालय बीते मार्च माह में ही जेल महानिदेशक तथा मुख्य सचिव को इस बाबत नोटिस भेज कर आगाह कर चुकी है। ताजा मामलें में मंगलवार को गोंडा जिला कारागार में एक साथ 61 बंदी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद जेल में हडकंप मच गया और इसकी जानकारी जेल प्रशासन के अधिकारियों को दी गई। जेल प्रशासन ने संक्रमित बंदियों को जेल की अलग बैरक में क्वारंटाईन कर दिया है।

ये भी पढ़ें:10 दिनों तक ISIS के कैम्प में रहा ये डॉक्टर, आतंकियों का किया इलाज, NIA ने पकड़ा

UP में कोरोना का कहर, अब तक 500 से ज्यादा कैदी संक्रमित

कुल 231 बंदियों की जांच की, जिसमें से 61 बंदी पॉजिटिव मिले

गोंडा जिला जेल में कुछ बंदियों में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट टीम के पर्यवेक्षक हर्षवर्धन सिंह अपनी टीम के साथ जिला कारागार पहुंचे और कुल 231 बंदियों की जांच की, जिसमें से 61 बंदी पॉजिटिव मिले। इन्हें अलग बैरक में रखा गया है। इसकी जानकारी अधिकारियों को दी गई है। इसके अलावा बीते सोमवार को ही कानपुर जिला कारागार में भी 04 जेल कर्मचारी, 02 बंदी रक्षक तथा 34 कैदी कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

सर्वोच्च न्यायालय ने जानकारी मांगी

जेलों में कोरोना के खतरे और क्षमता से अधिक कैदियों की संख्या को देखते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने बीते मार्च माह में ही स्वतः संज्ञान लेते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जेल महानिदेशकों और मुख्य सचिवों को नोटिस जारी कर उनसे कोविड-19 से निपटने के लिए उठाये गए कदमों की जानकारी मांगी थी।

UP में कोरोना का कहर, अब तक 500 से ज्यादा कैदी संक्रमित

ये भी पढ़ें:रिलायंस इंडस्ट्री ने की बड़ी डील: अब दवा भी बेचेगी कंपनी, इनको लगेगा झटका

बता दे कि कोरोना का प्रसार अब जेलों में भी होने लगा है। इससे पहले झांसी, बलिया, कानपुर और राजधानी लखनऊ के आदर्श कारागार में भी कैदी कोरोना पाजिटिव पाए जा चुके है। जिसमे बलिया जिला कारागार में एक महिला बंदी समेत 160 कैदी पजिटिव पाए गए थे जबकि झांसी जेल में एक साथ 202 कैदियों और 02 जेल कर्मियों की रिपोर्ट पाजिटिव आयी थी। लखनऊ के आदर्श कारागार में जेल अधीक्षक, एक लम्बरदार तथा 08 कैदियों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आयी थी। जिला जेलों के साथ ही संेट्रल जेल में भी कोरोना संक्रमण फैल रहा है। बीती 09 अगस्त को बरेली सेंट्रल जेल में 51 और बरेली जिला जेल में 05 कैदी कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

मनीष श्रीवास्तव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story