×

10 दिनों तक ISIS के कैम्प में रहा ये डॉक्टर, आतंकियों का किया इलाज, NIA ने पकड़ा

एनआईए को बुधवार को बड़ी सफलता हाथ लगी है। उसने बेंगलुरु के एक मेडिकल कॉलेज के एक नेत्र चिकित्सक को कथित तौर पर आईएसआईएस गुर्गों के संपर्क में रहने, आतंकवादी कैडरों की मदद करने और देश में अपनी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के आरोप में अरेस्ट किया है।

Newstrack
Published on: 19 Aug 2020 5:47 AM GMT
10 दिनों तक ISIS के कैम्प में रहा ये डॉक्टर, आतंकियों का किया इलाज, NIA ने पकड़ा
X
बेगुलुरु से गिरफ्तार डॉ. अब्दुर्रहमान की फाइल फोटो

नई दिल्ली: एनआईए को बुधवार को बड़ी सफलता हाथ लगी है। उसने बेंगलुरु के एक मेडिकल कॉलेज के एक नेत्र चिकित्सक को कथित तौर पर आईएसआईएस गुर्गों के संपर्क में रहने, आतंकवादी कैडरों की मदद करने और देश में अपनी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के आरोप में अरेस्ट किया है।

एनआईए के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक अब्दुर्रहमान (28) एमएस रमैया मेडिकल कॉलेज में जॉब करता है। उसे 17 अगस्त को कस्टडी में लिया गया था। उस पर इस्लामिक स्टेट खोरासान प्रोविंस (आईएसकेपी) से सम्बन्ध रखने आरोप है। जिसके बाद एनआईए ने जांच तेज कर दी है।

यह भी पढ़ें…तबाही बनी बारिश: डूब गया ये फेमस म्यूजियम, बच गयी 2400 साल पुरानी ममी

आईएसआईएस की फाइल फोटो आईएसआईएस की फाइल फोटो

पूछताछ में रहमान ने एनआईए को बताया कि वह आरोपी सामी और सीरिया स्थित आईएसआईएस के गुर्गों के साथ साजिश रच रहा था। यह साजिश आईएसआईएस की गतिविधियां चलाने के लिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बनाने की थी।

एनआईए ने कहा कि वह संघर्ष में घायल आईएसआईएस आतंकियों की मदद के लिए एक मेडिकल ऐप और आईएसआईएस आतंकियों की मदद के लिए एक हथियार संबंधी ऐप विकसित करने की प्रक्रिया में था। एजेंसी ने कहा कि आगे की जांच के दौरान उसने दो और लोगों को गिरफ्तार किया, जो पुणे के रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें…राष्ट्रपति जिंगपिंग कर रहे चीन को बर्बाद, देश में ही उठी विरोध की आवाज

आईएसआईएस की फाइल फोटो आईएसआईएस की फाइल फोटो

ISIS के कैम्प में रहा, आतंकियों का किया इलाज

शुरूआती जांच में एनआईए को पता चला है कि रहमान ने सीरिया का विजिट किया और आईएसआईएस के मेडिकल कैंप में भी पहुंचा था। ये वाकया 2014 के बीच का है। बताया जा रहा है कि वह आतंकियों के इलाज के लिए सीरिया के मेडिकल कैंप में 10 दिन रहा उसके बाद भारत लौट आया।

बता दें कि आईएसकेपी से जुड़ा सबसे पहला केस दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने मार्च 2020 में रजिस्टर्ड किया था। उस वक्त कश्मीरी दंपति जहांजेब सामी वानी और उसकी पत्नी हिना बशीर बेग को अरेस्ट किया गया था।

आरोपों के मुताबिक इनका संपर्क आईएसआईएस के अबु धाबी मॉड्यूल के मेंबर अब्दुल्ला बासित से रहा है। बासित को एनआईए ने गिरफ्तार कर तिहाड़ जेल में डाला है।

उन दोनों की गिरफ्तारी दिल्ली के जामिया नगर में ओखला विहार से की गई थी। इस दंपति का आईएसकेपी से संबंध है जो आईएसआईएस से जुड़ी संस्था है। दंपति पर आरोप है कि इन्होंने राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को अंजाम दिया।

यह भी पढ़ें…Tiktok पर बड़ी खबर: ये दो नामी कंपनियां है दौड़ में शामिल, जानें पूरी खबर

Newstrack

Newstrack

Next Story