×

बदहाल अस्पताल: बस डींगें ही हांकते हैं साहब, जिले में नहीं वेल्टीनेटर मशीने

जनपद में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं उनके उपचार हेतु स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के प्रति स्वास्थ्य विभाग द्वारा बरती जा रही परंतु लापरवाहिया एक अनुत्तरित सवाल खड़ा करती है।

Roshni Khan
Published on: 7 Jun 2020 12:08 PM GMT
बदहाल अस्पताल: बस डींगें ही हांकते हैं साहब, जिले में नहीं वेल्टीनेटर मशीने
X

जौनपुर:जनपद में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं उनके उपचार हेतु स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के प्रति स्वास्थ्य विभाग द्वारा बरती जा रही परंतु लापरवाहिया एक अनुत्तरित सवाल खड़ा करती है।

मार्च 2020 जब देश में कोरोना संक्रमण शुरू हुआ लगभग तभी से जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के हुक्मरानो ने जिले में वेल्टीनेटर मशीन लगाने की चर्चा शुरू किया, लेकिन लगभग तीन माह बीत गये आज तक जिले में एक भी वेल्टिनेटर मशीन अपना काम नहीं शुरू कर सकी है। यह सरकारी तंत्र की लापरवाही नहीं तो और क्या है। हां इतना जरूर है कि जिम्मेदार लोग केवल झूठे बयान जारी कर जनपद वासियों को गुमराह कर अपनी पीठ खुद ही थपथपाने का कार्य जरूर कर ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें:शाहीन बाग होगा बंद: ये तमाम सड़कें भी सील, प्रशासन के पास पंहुचा दमदार पत्र

चार वेल्टीनेटर मशीने कई सालों से आकर रखी है

यहाँ बता दे कि जौनपुर-वाराणसी मार्ग पर स्थित हौज में बने ट्रामा सेंटर में विगत कई वर्षों से चार वेल्टीनेटर मशीने आकर रखी हुई है। आज तक स्वास्थ्य विभाग इसको चालू नहीं करा सका है। इसके पीछे कारण चाहे जो भी हो लेकिन लापरवाही तो विभाग के उच्चाधिकारियों की प्रकाश में आयी है। कोरोना संकट काल में जब वेल्टिनेटर मशीन की शक्त आवश्यकता थी तब हमारे जनपद के मरीजो को वाराणसी का मुंह ताकना पड़ा है।

इसके बाद जनपद में शहर के विधायक प्रदेश सरकार में आवास विकास राज्य मंत्री गिरीश चन्द यादव ने अपने विधायक निधि से स्वास्थ्य विभाग को वेल्टिनेटर मशीन के लिए पैसा दिया। जिसे जिला अस्पताल में लगाये जाने की बात स्वास्थ्य विभाग ने बताया था। सूत्र की खबर के अनुसार डीआरडीए विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को विगत मई माह में धनराशि रिलीज़ भी कर दिया। लेकिन आज तक मशीन जिला अस्पताल में लगाया जाना तो दूर की बात है मशीन आयी ही नहीं है।

अन स्टाल वेल्टीनेटर मशीन

यही नहीं कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सरकार ने भी मरीजो के उपचार हेतु चार वेल्टीनेटर मशीने जनपद के स्वास्थ्य विभाग को दिया है उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लगाने की बात स्वास्थ्य विभाग करता जरूर है लेकिन सरकार द्वारा दी गयी वेल्टिनेटर मशीनों को आज तक चालू नहीं कराया जा सका है।

इस सन्दर्भ में सीएमओ डा राम जी पाण्डेय से बात करने पर उन्होंने स्वीकार किया कि वेल्टीनेटर मशीने चालू करने में विलम्ब हो रहा है। इसके पीछे कई कारण हैं पहला तो मानव साधन का संकट है। दूसरा बिजली की समस्या है। वाराणसी मार्ग पर स्थित जलालपुर के पास में वेल्टीनेटर मशीन लगाने का काम चल रहा है। ये आधुनिक मशीने है जल्द चालू होने का दावा तो किया लेकिन समय नहीं बता सके कि वेल्टीनेटर मशीने कब से काम करने लगेगी। लेकिन हौज एवं जिला अस्पताल में लगने वाली मशीनो के विषय में किसी तरह की चर्चा करने से परहेज कर लिया।

ये भी पढ़ें:शराबी का कारनामा: पड़ोसन के साथ किया कुछ ऐसा, सुनकर दंग रह जाएंगे आप

इस तरह जो स्थित दृष्टिगोचर है वह साफ तौर पर बता रही है कि आज तक जनपद में एक भी वेल्टीनेटर मशीन अपना काम नहीं शुरू कर सकी है। जबकि प्रति दिन जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या बढ़ती जा रही है। उनके सघन उपचार में वेल्टीनेटर मशीन खासी सहायक मानी जा रही है। मशीनों का अब तक नहीं लग पाना स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही ही माना जाएगा। साथ ही यदि यह भी कहा जाये कि स्वास्थ्य विभाग जनपद वासियों के स्वास्थ्य के प्रति गम्भीर नहीं है तो अतिशयोक्ति नहीं होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story