×

कोरोना पलायन: लखनऊ में उमड़ी भीड़ ने प्रशासन के सामने खड़ी की नई चुनौती

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए पूरे देश में लागू लॉकडाउन के बावजूद लोगों का अपने घरों के लिए पलायन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। राजधानी लखनऊ के शहीद पथ पर भारी संख्या में मजदूरों की कतार ने प्रशासन के सामने नई चुनौती खड़ी कर दी है तो चारबाग व कैसरबाग बस स्टेशन पर भी भारी भीड़ उमड़ पड़ी है।

Shivani Awasthi
Published on: 29 March 2020 5:52 AM GMT
कोरोना पलायन: लखनऊ में उमड़ी भीड़ ने प्रशासन के सामने खड़ी की नई चुनौती
X

लखनऊ: कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए पूरे देश में लागू लॉकडाउन के बावजूद लोगों का अपने घरों के लिए पलायन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। राजधानी लखनऊ के शहीद पथ पर भारी संख्या में मजदूरों की कतार ने प्रशासन के सामने नई चुनौती खड़ी कर दी है तो चारबाग व कैसरबाग बस स्टेशन पर भी भारी भीड़ उमड़ पड़ी है।

कैसरबाग बस स्टैंड पर हजारों दिहाड़ी मजदूरों का जमावड़ा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित कैसरबाग बस स्टैंड पर हजारों की संख्या में दिहाड़ी मजदूरों का जमावड़ा लगा हुआ है। लंबी दूरी तय कर कैसरबाग बस अड्डे पहुंचे दिहाड़ी मजदूर यहां बसों के इन्तजार में बैठे है। इनमे अधिकतर पूर्वी यूपी के बहराइच,गोरखपुर समेत कई जनपदों के दिहाड़ी मजदूर है। इन मजदूरों के साथ महिलाए व छोटे बच्चे भी है। शनिवार रात में ही डीएम और मण्डल आयुक्त ने कैसरबाग बस अड्डे पहुंचे कर हालात का जायजा लिया।

ये भी पढ़ेंः जेलों को कोरोना से बचाएंगी योगी सरकार, 11 हजार कैदियों की होगी रिहाई

सीएम योगी ने तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग की वार्ता

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अचानक सामने आयी इस चुनौती के प्रबंधन में देर रात तक अधिकारियों के साथ बैठके करते रहे और तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वार्ता की।

तीन दिनों में 1 लाख लोग अन्य राज्यों यूपी पहुंचेः

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा है कि पिछले तीन दिनों में एक लाख लोग देश के अलग-अलग राज्यों से प्रदेश में पहुंचे हैं। इन सभी लोगों के नाम, पता और मोबाइल नंबर जिलाधिकारियों को मुहैया कराए गए हैं और उनकी मॉनिटरिंग की जा रही है। मुख्यमंत्री ने इन सभी लोगों को क्वारंटाइन में रखने और उन्हें खाने के साथ ही अन्य जरुरी वस्तुओं को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबर: इन बैंकों का मिट जाएगा नामोनिशान, जानें आप पर क्या होगा असर

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी भूखा नहीं रहना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई को और मजबूत करने का भी निर्देश दिया है।

सीएम ने आवास पर की लॉकडाउन की समीक्षा बैठक

इसके पूर्व शनिवार को मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर लॉकडाउन की समीक्षा बैठक की। नोएडा और गाजियाबाद में स्वास्थ्य और स्वच्छता आदि सुविधाओं को और मजबूत करने का निर्देश दिया और इसके लिए निजी क्षेत्र का सहयोग लेने की सलाह भी दी।

ये भी पढ़ेंःदहशत में काशीवासी: मिला कोरोना का एक और मरीज, गलियों में पसरा सन्नाटा

उन्होंने अपर मुख्य सचिव (गृह) की अध्यक्षता में गठित कमेटी को जमाखोरी, कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि दुकानों पर रेट लिस्ट चस्पा करा दें, ताकि मुनाफाखोरी पर रोक लगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story