×

लखनऊ में सील ये इलाकेः कोरोना ने मचाया आतंक, बंद की गईं कई काॅलोनियां

राजधानी लखनऊ के सबसे व्यस्ततम इलाके नरही में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के कारण नगर निगम ने इलाक़े को सील कर दिया है। नरही में सुनील ऑप्टिकल में लगभग नौ लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने की खबर है।

Newstrack
Published on: 25 March 2021 11:13 AM GMT
लखनऊ में सील ये इलाकेः कोरोना ने मचाया आतंक, बंद की गईं कई काॅलोनियां
X
लखनऊ में सील ये इलाकेः कोरोना ने मचाया आतंक, बंद की गईं कई काॅलोनियां

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के सबसे व्यस्ततम इलाके नरही में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के कारण नगर निगम ने इलाक़े को सील कर दिया है। नरही में सुनील ऑप्टिकल में लगभग नौ लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने की खबर है। पॉजिटिव मामले मिलने के बाद लोगों के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और पुलिस की तैनाती भी कर दी गई है।

सीएमएस महानगर में शिक्षक मिला कोरोना पॉजिटिव

सीएमएस महानगर में शिक्षक मिला कोरोना पॉजिटिव, जिला प्रशासन ने स्कूल सील कर कराया सैनिटाइजेशनराजधानी के महानगर स्थित प्रतिष्ठित सिटी मांटेसरी स्कूल में गुरुवार को कोरोना मरीज मिलने से हड़कंप मच गया। स्कूल के एक शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

गनीमत यह रही कि स्कूल बंद होने की वजह से केवल शिक्षक और दसवीं-बारहवीं के बच्चे ही आ रहे थे। बाद में सभी लोगों का सैंपलिंग कराया गया। स्कूल प्रशासन ने इसकी जानकारी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी।

narahi-2

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के पीआरओ सहित दो कोरोना पॉजिटिव

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर एसीएम 5 नगर निगम और पुलिस बल के साथ स्कूल पहुंचे। परिसर को तत्काल खाली करवाकर सैनिटाइज कराया गया है। वहीं पूरे परिसर को सील भी किया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के पीआरओ सहित दो अफसर भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद डीआरएम दफ्तर में सेनेटाइजेशन कराया गया।

ये भी देखें: जीनियस छात्र का सुसाइड नोट: 5 दिन में हुआ डिकोड, पढ़ कर रो देंगे आप भी

आंकड़ा 1100 के पार पहुंच चुका है

बता दें कि सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 1100 के पार पहुंच चुका है, बुधवार को राजधानी में 220 नए केस मिले जिसमें कोरोना से गत 24 घंटे में चार लोगों की मौत हो गई। दोबारा संक्रमण बढ़ने के बाद एक दिन में मौत की यह सर्वाधिक संख्या है। इसके साथ ही एक बार फिर सक्रिय मामलों की संख्या 1152 तक पहुंच गई है। हालांकि इस बीच राहत यह है कि बुधवार को मरीजों की संख्या में कमी आई है। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को 8,948 के मुकाबले बुधवार को 9,777 सैंपल लिए। इसके बावजूद बुधवार को 220 नए संक्रमित ही मिले, जबकि मंगलवार को 232 नए केस मिले थे।

narahi-3

राजधानी में चार मौत

राजधानी में सभी चारों मौत मंगलवार देर शाम हुईं। इनमें एक मरीज की लोहिया संस्थान में तो तीन की केजीएमयू में मौत हुई। लोहिया संस्थान में दम तोड़ने वाले राजधानी निवासी 82 वर्षीय बुजुर्ग को उच्च रक्तचाप, किडनी समेत कई अन्य बीमारियां भी थीं। उन्हें बचाया नहीं जा सका। वहीं केजीएमयू में हुई तीन मौतों में से लखनऊ, आजमगढ़ तथा कुशीनगर के निवासी थी।

ये भी देखें: भारत हमारा बहुत अच्छा दोस्त, वार्ता में न बुलाने पर अफगान सरकार ने जताई आपत्ति

केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि कुशीनगर निवासी 50 वर्षीय महिला को डायबिटीज के साथ हाइपरटेंशन भी था। वहीं आजमगढ़ निवासी 56 वर्षीय मरीज संक्रमण की एडवांस अवस्था था। लखनऊ निवासी 50 वर्षीय मरीज को भी अन्य समस्याओं के चलते बचाया नहीं जा सका।

इंदिरानगर में सबसे अधिक केस

संक्रमण के मामले में इंदिरानगर क्षेत्र सबसे आगे है। इसके साथ ही गोमतीनगर, हजरतगंज, अलीगंज आलमबाग, तालकटोरा, चौक और महानगर से भी लगातार नए केस मिल रहे हैं। बुधवार को इन सभी स्थानों में 10 से ज्यादा मरीज मिले हैं। इस समय होम आइसोलेशन मरीजों की संख्या संख्या 915 है।

ये भी देखें: होली स्पेशल गुजिया: खाएं खुलकर, नहीं होगा पेट खराब, जब बनाएंगे ऐसे आप

narahi-4

11 दिन बाद संक्रमण में थोड़ी कमी

लखनऊ में लगातार 11 दिन से संक्रमण बढ़ रहा था। बुधवार को पहली बार पिछले दिन के मुकाबले कम संक्रमण मिला। आंकड़ों पर नजर डालें तो 16 मार्च को 19 केस मिलने के बाद लगातार संक्रमण बढ़ रहा था। 19 मार्च को 90 केस, 20 को 115, 21 को 141, 22 को 147 तो 23 मार्च को 232 मरीज मिले। इसके बाद 24 मार्च को थोड़ी कमी के साथ 220 नए मरीज मिले।

संक्रमण दर हुई 2.25 प्रतिशत

संक्रमण की दर मंगलवार को पिछले दो महीने में सर्वाधिक 2.59 प्रतिशत रही। बुधवार को इसमें कुछ गिरावट हुई और यह 2.25 प्रतिशत दर्ज हुई।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story