×

कोरोना का प्रकोप: बुरी तरह फैला रहा अपना जाल, लोगों की हालत खराब

देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण अब बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसका असर लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।

Roshni Khan
Published on: 27 Jun 2020 10:53 AM GMT
कोरोना का प्रकोप: बुरी तरह फैला रहा अपना जाल, लोगों की हालत खराब
X

लखनऊ: देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण अब बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसका असर लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। मनोचिकित्सकों के मुताबिक लम्बे समय से कोरोना से लड़ाई लड़ रहे लोग अब घबराहट, अवसाद में जाने की स्थिति बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें:लाशों का आशियाना: भगवान रूपी डॉक्टर बना दरिंदा, दफन हुई कई महिलाएं

मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है

मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण लम्बे समय तक लोगों ने लाकडाउन का पालन किया और अब जबकि पूरे देश में अनलाक शुरू हो गया है तो लोगों को तमाम पाबंदियों के साथ अपने कामों को निपटाने में परेशानी हो रही है। ऐसे में जहां लोगों में झुंझलाहट बढ़ रही है तो वही कोरोना से बचाव के किसी भी नियम को भूलवश पालन नहीं करने पर लोगों में घबराहट पैदा हो रही है। मनोचिकित्सकों का कहना है कि यह घबराहट ही कई बार अवसाद में बदल जाती है और कई लोग इस पाबंदी वाली जीवनशैली तथा आर्थिक कारणों से आत्महत्या जैसा कदम भी उठा लेते है।

विशेषज्ञों के मुताबिक

विशेषज्ञों के मुताबिक, घबराहट, संक्रमण का भय, अत्यधिक बेचैनी, निरंतर आश्वासन की मांग करते रहने वाला व्यवहार, नींद में परेशानी, बहुत ज्यादा चिंता, बेसहारा महसूस करना और आर्थिक मंदी की आशंका लोगों में अवसाद एवं व्यग्रता के प्रमुख कारक हैं। जानकारों का कहना है कि नौकरी चले जाने का भय, आर्थिक बोझ, भविष्य को लेकर अनिश्चितता और भोजन तथा अन्य जरूरी सामानों के खत्म हो जाने का डर इन चिंताओं को और बढ़ा रहा है।

ये भी पढ़ें:UP Board Result 2020: प्रांजल ने किया टॉप, पास आने का श्रेय दिया इन लोगों को

राजधानी लखनऊ के मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. अलीम सिद्दकी ने बताया कि वह इंडियन मेडिकल एसोशिएसन के कोरोना आनलाइन चिकित्सा हेल्प पैनल में शामिल है। उन्होंने बताया कि लाकडाउन के समय से ही उनके पास हजारों की संख्या में फोन आ रहे है। सभी कालर में एक घबराहट महसूस हो रही है। लोग डरे हुए है। उनकी घबराहट केवल बीमारी को लेकर ही नहीं है बल्कि उन्हे बीमारी के कारण होने वाले आर्थिक पक्ष की ज्यादा चिंता देखने को मिली। लोग अपने लिए कम अपने परिवार के लिए ज्यादा चिंतित दिखे।

इससे साफ है कि लोग काफी तनाव में है। अब जिस तरह से अनलाक के कारण जिस तरह से कोरोना संक्रिमतों का आकंडा तेजी से बढ़ रहा है, उससे लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर ज्यादा असर पड़ने की आशंका है। डा. अलीम की सलाह है कि मानसिक तौर पर स्वस्थ्य रहने के लिए लोगों को दिन भर टीवी न्यूज, सोशल मीडिया पर सक्रिय न रहे तथा सुबह योग या व्यायाम करें और संतुलित आहार ही ले।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story