×

जांच रफ्तार पड़ी धीमी: कैसे मिलेगी कोरोना से मुक्ति, यहां अब तक हुए 4376 टेस्ट

विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण को बढने से रोकने के लिए टेस्टिंग बहुत जरूरी है, ताकि मरीज मिलते ही तुंरत इलाज शुरू किया जा सकें। टेस्ट की सुविधा काफी ना होने के चलते विभाग टेस्ट कम करने से बच रहा है।

SK Gautam
Published on: 13 May 2020 1:17 PM GMT
जांच रफ्तार पड़ी धीमी: कैसे मिलेगी कोरोना से मुक्ति, यहां अब तक हुए 4376 टेस्ट
X

नोएडा: जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक 236 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। लेकिन जिस अनुपात में मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है, उस अनुपात में टेस्ट नहीं हो पा रहे हैं। अब तक जनपद की 22 लाख से अधिक जनसंख्या वाले जिले में सिर्फ 4376 टेस्ट ही हो पाए हैं। जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण को बढने से रोकने के लिए टेस्टिंग बहुत जरूरी है, ताकि मरीज मिलते ही तुंरत इलाज शुरू किया जा सकें। टेस्ट की सुविधा काफी ना होने के चलते विभाग टेस्ट कम करने से बच रहा है।

जांच रफ्तार धीमी, कैसे मिलेगी जनपद में कोरोना की सही जानकारी

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट 5 मई तक कुल 3722 सैंपल जांच के लिए भरे गए थे और 11 मई तक कुल 4०34 सैंपल लिए गए थे। यानी 6 दिनों में सिर्फ 312 सैंपल लिए गए थे। 13 मई यह आकड़ा बढ़कर महज 4376 ही हो सका है। जबकि विगत तीन दिनों से जनपद में कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

ज्यादा आबादी वालों सेक्टरों व झुग्गियों नहीं हो रही जांच

सेक्टर-5,7, 8, 9, 22, निठारी, छलेरा, मामूरा सेक्टर-74, 137 समेत कई सेक्टरों में बड़ी संख्या में पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इसमें बड़ी संख्या में ऐसे पॉजिटिव मरीज थे, जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिख रहे थे। सिर्फ पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने के आधार पर इनकी जांच की गई थी। ऐसे में अन्य मरीज भी हो सकते हैं, जिसमें लक्षण नहीं दिख रहे हैं, लेकिन ये दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।

ये भी देखें: योगी राज में यूपी बन गया बलात्कार प्रदेश: अजय कुमार लल्लू

14 लाख स्क्रीनिंग सैंपलिंग महज 4 हजार 376

जिन झुग्गियों व सेक्टरों में घर घर जाकर स्क्रीनिंग की गई वहां दूर से किसी के बीमार होने की जानकारी ली गई। ऐसा यहा रहने वाले लोगों का आरोप है। उनसे सिर्फ यह पूछा गया कि उन्हें बुखार तो नहीं है। एक आकड़े के मुताबिक विभाग ने स्क्रीनिंग के लिए 4598 टीम चिन्हित की। कुल 4 लाख 53 हजार 822 घरों में 14 लाख 48 हजार 89० लोगों की स्क्रिीनिंग की गई। लेकिन अब तक महज 4376 लोगों की ही सैंपलिंग की जा सकी है।

छह नए मरीजों के साथ आकड़ा 236 पहुंचा

बुधवार को छह और नए कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद संख्या 236 पहुंच गई है। बुधवार को 167 रिपोर्ट आई इसमे 6 पाजिटिव व 161 निगेटिव रिपोर्ट मिली। कुल 143 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। 9० सक्रिय मरीज है। इसके साथ 5०1 लोग क्वारंटाइन में है।

ये भी देखें: मौत के सफर पर निकले प्रवासी मजदूर, चाहत सिर्फ घर पहुंचने की

जिन छह लोगों में पुष्टि हुई उनमे सेक्टर-66 में 34 वर्षिय पुरुष, सेक्टर-76 में 3० वर्षिय महिला, जेवर ग्रेटरनोएडा में 3० वर्षिय पुरुष, सेक्टर-5 में 51 वर्षिय पुरुष, सेक्टर-8 में 24 वर्षिय पुरुष, सेक्टर-12 में 22 वर्षिय एक युवक शामिल है। इन सभी को आइसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं, 25 व 42 साल के दोनों मरीज संक्रमण से ठीक होकर शारदा अस्पताल से घर पहुंचे।

सीएमओ दीपक ओहरी ने बताया कि उन सभी लोगों का टेस्ट किया जा रहा है जो पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आ रहे हैं। साथ ही टेस्टिंग बढ़ाने पर भी काम चल रहा है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story