×

कोरोना वैक्सीनेशन: झांसी में RPF और GRP फोर्स ने लगवाई वैक्सीन

आरपीएफ फोर्स के रेलवे अस्पताल और जीआरपी फोर्स के पुलिस लाइन मैदान में डॉक्टरों द्वारा लगाई गई है। आरपीएफ की संख्या 135 और जीआरपी की संख्या 180 के करीब बताई गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Feb 2021 8:06 PM GMT
कोरोना वैक्सीनेशन: झांसी में RPF और GRP फोर्स ने लगवाई वैक्सीन
X
रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) व जीआरपी के जवानों को कोरोना संक्रमण से बचाने वाली वैक्सीन सोमवार को लगाई गई है।

झांसी: ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा करने वाले रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) व जीआरपी के जवानों को कोरोना संक्रमण से बचाने वाली वैक्सीन सोमवार को लगाई गई है। आरपीएफ फोर्स के रेलवे अस्पताल और जीआरपी फोर्स के पुलिस लाइन मैदान में डॉक्टरों द्वारा लगाई गई है। आरपीएफ की संख्या 135 और जीआरपी की संख्या 180 के करीब बताई गई है। वहीं, झाँसी मंडल में अब तक 448 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।

बताते हैं कि 8 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। फ्रंटलाइन वर्करों में पुलिस के जवान, निगमकर्मी, पंचायत कर्मी, राजस्व अमला समेत जनता के बीच रहने वाले अधिकारी, कर्मचारी शामिल है। इन्हें वैक्सीन लगाई जा रही है। आरपीएफ और जीआरपी के जवान भी ड्यूटी के दौरान हर समय यात्रियों के संपर्क में रहते हैं। ये जवान प्लेटफार्म ड्यूटी के दौरान हजारों यात्रियों के संपर्क में आते हैं और ट्रेनों में गश्त के दौरान भी यही स्थिति बनती है। फिर भी इन्हें पूर्व में अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों की सूची में शामिल नहीं किया गया था। अब शामिल कर लिया है, इसलिए जवानों को सोमवार को रेलवे अस्पताल और पुलिस लाइन झाँसी में वैक्सीन लगाई गई है।

बताते हैं कि आरपीएफ इंस्पेक्टर स्टेशन पोस्ट प्रभारी ए के यादव, खुफिया विभाग के इंस्पेक्टर एस एन पाटीदार, उपनिरीक्षक आरपीएफ धनेन्द्र सिंह आदि लोग शामिल रहे हैं। इसी तरह जीआरपी सीओ नईम खान, जीआरपी झाँसी स्टेशन के प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार सिंह, प्रतिसार निरीक्षक रेलवे सुरेन्द्र सिंह आदि लोग शामिल रहे हैं।

RPF

ये भी पढ़ें...आजम खान पर कसा एक और शिकंजा, जमा किया सेस का एक करोड़ 37 लाख

इस संबंध में रेलवे जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार ने बताया है कि रेल प्रशासन के चिकित्सा विभाग द्वारा मंडल रेल चिकित्सालय, झॉसी में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। आयोजित कार्यक्रम में मंडल के फ्रंटलाइन स्टाफ में रेल सुरक्षा बल के 135 सुरक्षाकर्मियों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण अभियान में कुल 137 कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ जिसमें 135 रेल सुरक्षा बल तथा 02 स्वास्थ्यकर्मी सम्मिलित रहे।

मंडल रेल चिकित्सालय, झॉसी में कोरोना योद्धाओं एवं स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड के विरूद्ध प्रतिरोधात्मक क्षमता विकसित करने हेतु रेलवे चिकित्सालय मे क्रमवार टीकाकरण शिविर आयोजित किये जा रहे हैं I जिन लोगो को आज टीका लगाया गया है, उनको टीके का अगला डोज नियमानुसार नियत तिथि पर लगाया जाएगा । अभी तक मंडल के कुल 448 कर्मचारियों को टीका लगाया जा चुका है । इससे पूर्व झाँसी मंडल में 02 चरणों में 311 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया है। टीका लगाए गए किसी भी व्यक्ति मे किसी भी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पाया गया।

ये भी पढ़ें...CDO ने की विकास कार्यों की समीक्षा, पढ़ें कानपुर देहात की बड़ी खबरें

रेलकर्मियों को भी लगाई जाएगी वैक्सीन

रेलवे का परिचालन सुचारु रुप से चलता रहे, इसलिए रेलवे हर स्तर पर सूझबूझ के साथ काम कर रहा है। कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इस देखते हुए रेलवे विभाग ने अपने कर्मियों को वैक्सीन लगवाना शुरु कर दिया है, ताकि संक्रमण के खतरे से बचा जा सके।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story