×

वैक्सीन का ड्राई रनः लखनऊ में 6 अस्पतालों में ट्रायल, अब बनेंगे 59 सेंटर

कोविड 19 वैक्सिनेशन के तहत आज लखनऊ में ड्राई रन किया गया। जिसके मद्देनजर केजीएमयू, राममनोहर लोहिया इंस्टिट्यूट व सहारा हॉस्पिटल का निरीक्षण किया गया। ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि जनपद लखनऊ में 6 अस्पतालों को आज ड्राई रन के लिए चिन्हित किया गया है। जहाँ पर ड्राई रन किया जा रहा है।

Ashiki
Published on: 2 Jan 2021 3:17 PM GMT
वैक्सीन का ड्राई रनः लखनऊ में 6 अस्पतालों में ट्रायल, अब बनेंगे 59 सेंटर
X
ड्राई रन का मतलब ये है कि पूरे टीकाकरण प्रोसेस की मॉक ड्रिल होगी। यानी सबकुछ वैसा ही होगा जैसा टीकाकरण अभियान में होने वाला है।

लखनऊ: कोविड 19 वैक्सिनेशन के तहत आज लखनऊ में ड्राई रन किया गया। जिसके मद्देनजर केजीएमयू, राममनोहर लोहिया इंस्टिट्यूट व सहारा हॉस्पिटल का निरीक्षण किया गया। ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि जनपद लखनऊ में 6 अस्पतालों को आज ड्राई रन के लिए चिन्हित किया गया है। जहाँ पर ड्राई रन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: UP का जलवा, देश के टॉप मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में नंबर एक पर CM योगी

5 चरणों मे होगा ड्राई रन

उन्होंने बताया कि 25-25 लोगों की संख्या को निर्धारित की गयी है। इसमें एसजीपीजीआई, केजीएमयू, राममनोहर लोहिया, सहारा हॉस्पिटल व दो ग्रामीण क्षेत्र के CHC माल और मलिहाबाद को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि यह ड्राई रन सामान्यता 5 चरणों मे होगा। जिसमें पहले आइडेंटिफिकेशन होता है फिर जिनका वैक्सिनेशन होना है उनकी आईडी लॉग इन की जाती है और उसके बाद उनको वैक्सिनेट किया जाता है।

DM-Abhishek Prakash

ये भी पढ़ें: खौफ के 25 साल: विकास दुबे की सत्ता ख़त्म, पहली बार होगा निष्पक्ष पंचायत चुनाव

वैक्सिनेशन होने के पश्चात एक वैक्सिनेशन कार्ड दिया जाता है, जिसमें जिस दिन वैक्सिनेशन हुआ उस दिन का और अगले 28वे दिन द्वितीय डोज़ की तारीख अंकित होती है। वैक्सिनेशन के पश्चात प्रत्येक व्यक्ति को 30 मिनट तक अब्ज़ेरवेशन मे रखा जाएगा।

जल्द ही किया जाएगा दूसरा ड्राई रन

DM अभिषेक प्रकाश ने बताया कि इसी तरह कोल्ड चेन से लेकर स्टोरेज व वैक्सीन का मूवमेंट हर एक सेंटर तक निर्धारित करने के लिए आज ड्राई रन किया गया। जिसमें पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ चिन्हित 6 हास्पिटलों की टीमों द्वारा ड्राई रन किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि आज पहला ड्राई रन किया गया है। जल्द ही दूसरा ड्राई रन किया जाएगा। जिसमे स्वास्थ्य विभाग की टीम, प्रशासन की टीम व चिन्हित कुल 59 सेंटरों की टीमें शामिल होंगी। साथ ही साथ सभी टीमो की वर्कशॉप भी कराई जाएगी, ताकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाए।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story