×

UP: 5 फरवरी तक पूरा हो जाएगा मेडिकल कर्मियों के वैक्सीनेशन का काम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के अन्तर्गत समस्त कार्यवाही केन्द्र सरकार की गाइडलाइन्स, मानकों के अनुसार की जाए। बैठक में अवगत कराया गया कि प्रदेश में आज हेल्थ वर्कर्स का कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

Ashiki
Published on: 28 Jan 2021 2:38 PM GMT
UP: 5 फरवरी तक पूरा हो जाएगा मेडिकल कर्मियों के वैक्सीनेशन का काम
X
UP: 5 फरवरी तक पूरा हो जाएगा मेडिकल कर्मियों के वैक्सीनेशन का काम

लखनऊ: प्रदेश में फ्रंटलाइनर्स के तहत चल रहे हेल्थवर्करों के कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से किया जा रहा है। यह काम पांच फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। हेल्थ वर्कर्स के टीकाकरण के बाद अभियान के आगामी चरण में कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जाए। इसके लिए डाटा बेस संकलन के कार्य को अन्तिम रूप देने का काम इन दिनो किया जा रहा है।

सीएम योगी ने कही ये बात

इस बारे में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के अन्तर्गत समस्त कार्यवाही केन्द्र सरकार की गाइडलाइन्स, मानकों के अनुसार की जाए। बैठक में अवगत कराया गया कि प्रदेश में आज हेल्थ वर्कर्स का कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर महिला कैदियों में बांटी गई खुशियां, राज्यपाल ने भेट की साड़ी

उन्होंने कहा कि सर्विलांस सिस्टम तथा काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग की कार्यवाही सुचारु ढंग से सक्रिय रखी जाए। उन्होंने कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड अस्पतालों में दवाओं, मेडिकल उपकरणों तथा आॅक्सीजन की बैकअप सहित पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलों में स्थापित इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को पूरी सक्रियता से संचालित करने के साथ ही कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किए जाने की कार्यवाही निरन्तर संचालित की जाए। इसके अलावा ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक लोगों को इस एप के माध्यम से आॅनलाइन चिकित्सीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

ये भी पढ़ें: एटा: दो बैट्री चोर पुलिस कस्टडी से फरार, कानून व्यवस्था पर हो रहे सवाल

बैठक में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र योजना के संचालन में उत्तर प्रदेश का देश में प्रथम स्थान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के अन्तर्गत प्रदेश की उपलब्धि पर संतोष व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र योजना को विस्तार प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके तहत नए औषधि केन्द्रों की स्थापना कराई जाए। इससे जहां एक ओर जनता को और बेहतर व सुगम ढंग से कम दामों पर औषधियां उपलब्ध होंगी, वहीं दूसरी ओर नवीन औषधि केन्द्रों के संचालन से रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story