×

जिले में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, कांग्रेस ने पुलिस कमिश्नर से की ये मांग

कोरोना से झांसी में भय व्याप्त है इसलिए गावों से पलायन होना शुरु हो गया है। यही नहीं, मेडिकल कालेज में सही इलाज न होने के अभाव में मरीज रोजाना दम तोड़ रहे हैं।

Newstrack
Published on: 8 July 2020 1:13 PM GMT
जिले में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, कांग्रेस ने पुलिस कमिश्नर से की ये मांग
X

झांसी: कोरोना से झांसी में भय व्याप्त है इसलिए गावों से पलायन होना शुरु हो गया है। यही नहीं, मेडिकल कालेज में सही इलाज न होने के अभाव में मरीज रोजाना दम तोड़ रहे हैं। कोरोना बीमारी के चलते अन्य बीमारियों का ठीक तरह से इलाज नहीं करवाया जा रहा है। इसको लेकर झांसी परिक्षेत्र के जनता में काफी आक्रोश व्याप्त है। यह आक्रोश किसी भी समय बड़ा बवाल करवा सकता है।

ये भी पढ़ें: छा गए भोजपुरिया: पवन सिंह और मोनालिसा ने दिखाया जलवा, मचाया तहलका

स्वास्थ्य शिविर लगवाने की मांग

स्थिति में ठीक तरह से सुधार नहीं हुआ तो लोग आंदोलन करने को बाध्य होंगे। वहीं, कांग्रेसियों ने मंडलायुक्त और आईजी को ज्ञापन देकर झांसी परिक्षेत्र में चार्ट बनाकर जगह-जगह स्वास्थ्य शिविर लगवाने की मांग की है। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य के नेतृत्व में कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें राम प्रकाश अग्रवाल एडवोकेट, जिला युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राम कुमार शुक्ला, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य मनीराम कुशवाहा एवं अधिवक्ता विवेक बाजपेई ने कमिश्नर सुभाष चंद शर्मा एवं पुलिस महानिरीक्षक सुभाष बघेल को ज्ञापन देते हुए मांग की है कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी झांसी- ललितपुर जनपद में अप्रत्याशित रूप से तेजी से फैल रही है।

ये भी पढ़ें: बिहार: पटना में 10 जुलाई से 16 जुलाई तक लॉकडाउन लागू करने का फैसला

कोरोना के प्रसार को रोकने के उपाय

स्थानीय प्रशासन द्वारा सकारात्मक प्रयास किए जाने से शुरुआती दौर में कुछ हद तक इस पर नियंत्रण पा लिया गया था। लेकिन पिछले कुछ समय से स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है, जिससे जनता में भय की स्थिति व्याप्त है। जिस तेजी के साथ महामारी अपने पैर पसार रही है, उसे रोकने के लिए कड़े निर्णय लेने की आवश्यकता है। जिसके तहत बाजार खुलने का समय सीमित करना, रोटेशन प्रणाली में दुकानों का खोला जाना, बिना मास्क लगाए एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित किया जाना जरूरी है।

इसके अतिरिक्त प्रशासन को चाहिए कि नगर निगम द्वारा महानगर के सर्वाधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों तथा

सामान्य क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन तथा फागिंग की व्यवस्था तत्काल शुरू करें। इसके अलावा बरसात के मौसम में मलेरिया, डेंगू जैसी तमाम बीमारियों का उत्पन्न होना स्वाभाविक है, क्योंकि इन बीमारियों के लक्षण भी कोरोना से मिलते जुलते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति लक्षणों के शुरू होते ही भय ग्रस्त हो रहा है। इसे देखते हुए झाँसी तथा ललितपुर जनपद में चार्ट बनाकर जगह-जगह स्वास्थ्य विभाग की टीमें शिविर लगाकर लोगों की जांच करें तथा उन्हें कोरोना वायरल (बुखार) के अंतर से अवगत कराएं, ताकि जनता के मन में समाया भय दूर किया जा सके।

ये भी पढ़ें: विकास ने यहां खड़ी की थी करोड़ों की सम्पत्ति, जांच के डर से परिवार वालों की उड़ी नींद

अन्य बीमारियों का नहीं किया जा रहा इलाज

प्रतिनिधिमंडल ने कहा है कि मेडिकल कालेज में कोरोना मरीज का ठीक तरह से इलाज नहीं हो रहा है। इसके अलावा कोरोना को छोड़ अन्य बीमारियों का इलाज तक नहीं किया जा रहा है। इस कारण मरीजों का इलाज नहीं हो रहा ह। जिससे दिनोंदिन मरीजों की मौतों की संख्या में इजाफा हो रहा है। उधर, लोगों का कहना है कि मेडिकल कालेज के वार्ड नंबर दो के पास में कोविड वार्ड बना हुआ है। इस वार्ड में पंखे तक नहीं है। इस कारण कोरोना पॉजिटिव मरीजों की हालात दिनोंदिन बिगड़ती जा रही है। लोगों का कहना है कि तालपुरा निवासी डॉ कृष्णा की मौत भी इलाज के अभाव में हुई है। इसको लेकर क्षेत्रवासियों में काफी आक्रोश व्याप्त है।

वहीं, मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा एवं पुलिस महानिरीक्षक सुभाष बघेल ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त कराया कि महामारी की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। जो सुझाव ज्ञापन में दिए गए उन पर शीघ्र अमल कराया जाएगा, साथ ही जनता को जागरूक करने के लिए भी कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: कोरोना का आतंक: केजीएमयू ने की अब तक सबसे ज्यादा जांच, तेजी से हो रहा काम

Newstrack

Newstrack

Next Story