×

UP के इस जिले में फूटा कोरोना बम, एक साथ म‍िले 95 मरीज, प्रशासन में हड़कंप

कोरोना वायरस पर नियंत्रण की बातों के बीच अनियंत्रित होने जैसी रिपोर्ट आई है। पिछले एक सप्ताह के अंदर महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु सहित अन्य महानगरों से आए लोग कोरोना संक्रमित निकल रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 21 May 2020 4:30 AM GMT
UP के इस जिले में फूटा कोरोना बम, एक साथ म‍िले 95 मरीज, प्रशासन में हड़कंप
X

लखनऊ: कोरोना वायरस पर नियंत्रण की बातों के बीच अनियंत्रित होने जैसी रिपोर्ट आई है। पिछले एक सप्ताह के अंदर महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु सहित अन्य महानगरों से आए लोग कोरोना संक्रमित निकल रहे हैं। 15 व 16 मई को 245 लोगों के नमूनों में से 95 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं 142 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने बताया कि इसमें 46 लोग ऐसे हैं जोकि पूर्व में संक्रमित पाए गए छह लोगों के संपर्क में आए थे।

डीएम ने बताया कि यह सभी पहले से शेल्टर होम या इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन थे। शेष 49 गैर पांत या जनपदों से आए हुए लोग हैं। इन सभी को हिंद हॉस्पिटल को शिफ्ट कराया जा रहा है। 17, 18 व 19 मई को भेजे गए नमूनों की जांच रिपोर्ट अभी अपेक्षित है। आठ लोगों के नमूने तकनीकी त्रुटि के कारण दोबारा भेजे गए हैं। बुधवार को 117 नमूने और भेजे गए हैं। 1374 लोगों को होम क्वारंटाइन व 627 को विद्यालयों में क्वारंटाइन कराया गया। अलग-अलग क्षेत्रों के यह लोग हैं। 27 लोगों का इलाज पहले से चल रहा है।

यह भी पढ़ें...यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! 1 जून से चलेंगी शिवगंगा-महानगरी एक्सप्रेस

इस तरह जिले में अब सक्रिय कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 121 हो गई है। इसमें 15 मई को मरे एक युवक का भी सैंपल शाम‍िल है। वहीं एक महिला सहित दो लोग इलाज के बाद स्वस्थ भी हो चुके हैं। संबंधित क्षेत्रों में प्रशासनिक हलचल तेज हो गई है। अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग की टीमें सैनिटाइज एवं संबंधित लोगों को क्वारंटाइन एवं इलाज की व्यवस्था में जुट गए हैं। जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने इसकी पुष्टि की है।15 मई को बाहर से आए 119 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से 50 पॉजिटिव आए। वहीं 16 मई को 123 नमूने भेजे गए थे जिसमें से 42 पॉजिटिव आए हैं। इस तरह बनीकोडर सीएचसी क्षेत्र के 11, नवाबगंज तहसील क्षेत्र में सात, सिरौलीगौसपुर में एक, देवा में सात, फतेहपुर में 11, हैदरगढ़ में चार, हरख में पांच, जाटा बरौली में सात, रामनगर में 16, सिद्धौर में 15, सूरतगंज में सात व त्रिवेदीगंज सीएचसी क्षेत्र का एक व्यक्ति शामिल है।कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव केस जिन-जिन इलाकों में पाए गए हैं। वहां प्रशासनिक हलचल तेज हो गई है। खासकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें संबंधित स्थानों तक पहुंचने लगी हैं। पॉजिटिव लोगों के परिवारजन व उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटाइन कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।रामनगर क्षेत्र में एक दर्जन गांवों के 16 लोग संक्रमित होने की सूचना फैलने से स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय हुई।

यह भी पढ़ें...दो युवतियों के शव मिलने से सनसनी, रेप के बाद हत्या की आशंका

सीएचसी रामनगर से सात टीमें रवाना हुईं। कस्बे की दुकानें बंद करा दी गई हैं। कर्फ्यू जैसा माहौल बन गया। बाहर से आए तीन युवकों में से एक पॉजिटिव पाया गया है। रामनगर क्षेत्र के निजामुद्दीनपुर गांव में भी स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची जहां एक व्यक्ति 15 मई को मुंबई से आया था। सुबेहा कस्बे में दो व इसी के निकट जमीन हुसेनाबाद में बाहर से आए एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यह सभी जीआइसी सुबेहा में क्वारंटाइन थे। रामसनेहीघाट क्षेत्र में मुंबई से वापस आए तीन व्यक्तियों में से एक की मौत हो गई थी। हालांकि उसका भी नमूना लिया गया था और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

यह भी पढ़ें...अम्फान ने बंगाल-ओडिशा में मचाई भीषण तबाही, बर्बादी का मंजर देख कांप जाएगी रूह

नारायणपुर भुड़ेहरी गांव के 10 व्यक्तियों के नमूने पाॅजिटिव आने की बात कही जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांव में पहुंच गई हैं। सिद्धौर ब्लॉक में 15 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। सीएचसी अधीक्षक डॉ. हरप्रीत सिंह ने बताया कि गांव की सूची मिलते ही कार्रवाई की जाएगी। नगर पंचायत जैदपुर में एक ही परिवार के नौ लोग बाहर से आए थे जिन्हें जहांगीराबाद सीएचसी में क्वारंटाइन कराया गया था। इनमें से पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कमोवेश यही हाल अन्य उन क्षेत्रों का है जहां संक्रमित पाए गए हैं।

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story