×

Hardoi News: 13 दिन में मिले 12 कोरोना संक्रमित, कोविड प्रोटोकॉल का नहीं हो रहा पालन

Hardoi News: हरदोई जिले में फिर कोरोना विस्फोट हुआ है। शनिवार को आई आरटीपीसीआर की रिपोर्ट में पांच लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन पर कोरोना की जांच अब तक शुरू नहीं हो पाई है।

Pulkit Sharma
Published on: 9 April 2023 4:35 PM GMT
Hardoi News: 13 दिन में मिले 12 कोरोना संक्रमित, कोविड प्रोटोकॉल का नहीं हो रहा पालन
X
हरदोई जिले में 13 दिन में मिले 12 कोरोना संक्रमित- Photo- Social Media

Hardoi News: जिले में फिर कोरोना विस्फोट हुआ है। शनिवार को आई आरटीपीसीआर की रिपोर्ट में पांच लोग संक्रमित पाए गए हैं। बिलग्राम ब्लॉक क्षेत्र में एक वृद्ध, कछौना ब्लॉक क्षेत्र में दो महिलाएं, माधौगंज में एक अधेड़ और सरसा ब्लॉक में एक युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। नोडल अधिकारी डॉ. अनिल कुमार पंकज का कहना है कि संक्रमितों के सम्पर्क के आने वालों का पता लगाया जा रहा है। वहीं, कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे के बीच जांचें कब बढ़ेंगी, जांच सेंटर बढ़ाए जाएंगे या नहीं, ऐसे सवालों पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौन हैं। बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन पर कोरोना की जांच अब तक शुरू नहीं हो पाई है।

यात्रा कर लौटने वाले मिले संक्रमित

पिछले 13 दिनों में कोरोना संक्रमण के 12 केस जिले में सामने आ चुके हैं। इनमें कई लोग गैर जनपदों और गैर प्रांतों से यात्रा कर घर लौटे हैं। संक्रमण से बचाव के लिए तैयारियां नजर नहीं आ रहीं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, धार्मिक स्थलों, पार्कों, शॉपिंग मॉल, बाजारों समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जांच की व्यवस्था शुरू नहीं हुई है।
अस्पताल में लोग नहीं दे रहे ध्यान

अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा है। चिकित्सक भी संक्रमण के साये में बैठे रहते हैं लेकिन बचाव के उपायों पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहे हैं। प्राइवेट ही नहीं, सरकारी अस्पतालों में भी चिकित्सक, मेडिकल स्टॉफ, मरीज और तीमारदारों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कराया जा रहा है। चिकित्सक कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीजों से भी उचित दूरी बनाए रखने पर जोर नहीं दे रहे हैं।

कोविड अस्पताल का हाल बेहाल

कोरोनाकाल में जीवन रक्षक कहे जाने वाले कोविड अस्पतालों की मशीनरी धूल खा रही है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अभी इन अस्पतालों में कोई कोविड संक्रमित को भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड़ी है। यदि कोई संक्रमित भर्ती होगा तो उसे सभी चिकित्सीय सुविधाएं मिलेंगी।

ऑपरेशन से पहले अभी कोविड जांच अनिवार्य नहीं

ऑपरेशन से पहले कोविड जांच की अनिवार्यता अभी तक शुरू नहीं की गई है। सरकारी या प्राइवेट किसी भी अस्पताल में ऑपरेशन से पहले कोविड टेस्ट की अनिवार्यता तय नहीं की गई है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अभी इस व्यवस्था की आवश्यकता नहीं है। इसलिए अस्पतालों को ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story