×

यूपी के 75 में से 74 जिलों में कोरोना की दस्तक, ये डिस्ट्रिक्ट अब भी सेफ

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर उत्तर प्रदेश में अब उन जिलों में भी हो रहा है, जो बीते कुछ दिनों तक इससे बचे थे। बीते एक हफ्ते में कई नए जिलों में भी इसने अपना पांव पसार लिया है।

Aditya Mishra
Published on: 12 May 2020 10:24 AM GMT
यूपी के 75 में से 74 जिलों में कोरोना की दस्तक, ये डिस्ट्रिक्ट अब भी सेफ
X

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर उत्तर प्रदेश में अब उन जिलों में भी हो रहा है, जो बीते कुछ दिनों तक इससे बचे थे। बीते एक हफ्ते में कई नए जिलों में भी इसने अपना पांव पसार लिया है।

अब यूपी में सिर्फ एक जिला चंदौली ही कोरोना संक्रमण से अछूता है। हालांकि प्रदेश में आठ जिले पीलीभीत, हरदोई, कौशाम्बी, इटावा, मऊ, अयोध्या, महोबा तथा ललितपुर कोरोना संक्रमण से मुक्त भी हुए है। इन आठ में से सात जिलों में कोरोना संक्रमण के मरीज ठीक हो चुके है, जबकि अयोध्या के एक कोरोना पाजिटिव को बहराइच भेजा गया है।

महीने के अंत तक UP में बड़ी तैयारी: कोरोना से ऐसे लड़ेगी योगी सरकार, दिए निर्देश

राज्य में 80 लोग कोरोना के कहर से तोड़ चुके हैं दम

उत्तर प्रदेश में सोमवार को भी आगरा के साथ ही हाथरस, झांसी, सिद्धार्थनगर, मेरठ व लखनऊ में सुबह पॉजिटिव केस मिले हैं। इसके साथ ही ताजनगरी आगरा में एक और कोरोना संक्रमित महिला की मौत हो गई। राज्य में 80 लोग कोरोना के कहर से दम भी तोड़ चुके हैं।

यूपी में कोरोना वायरस का संक्रमण बीते एक हफ्ते में सोनभद्र, फर्रुखाबाद, हमीरपुर और अंबेडकरनगर जिलों में भी पहुंच गया।

प्रदेश में 75 में से 74 जिलों में कोरोना अपने पांव पसार चुका है। अब सिर्फ चंदौली ही बचा हैं।

बलिया में भी आज एक पॉजिटिव केस मिला है। अंबेडकरनगर में कोरोना ने दस्तक दे दी है। दिल्ली से आए दो युवकों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। रिपोर्ट आने के साथ ही प्रशासन में हड़कंप मच गया।

रामनगर विकास खंड के धनुकारा गांव के निवासी दोनों युवक अलग-अलग साधनों से गत सात मई को जिले में पहुंचे थे। एकलव्य स्टेडियम में इसी दिन उनकी स्क्रीनिंग की गई और संदिग्ध मानकर उन दोनों का नमूना जांच के लिए लखनऊ भेजा गया।

साथ ही इसी दिन उन्हें होम क्वारंटाइन के लिए आवश्यक हिदायत के साथ भेज दिया गया। सोमवार को जब इनकी रिपोर्ट आई तो पॉजिटिव निकली। इससे प्रशासनिक अमला सकते में आ गया। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

48 दिनों तक ग्रीन जोन में रहने के बाद सोमवार को बलिया में पहला कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है। अब आने वाली परिस्थितियों से निपटने के लिए डीएम की अध्यक्षता में बैठक चल रही है।

कोरोना पर बड़ी लापरवाही, श्मशान से चिता पर जल रहे शव को उठा ले गई पुलिस

बलिया और हाथरस में भी कोरोना के मरीज

बैरिया थाना क्षेत्र के चांद दियर, मुरली छपरा का रहने वाला युवक 4 मई को ट्रेन से अपने 10 साथियों के साथ जौनपुर पहुंचा था। जौनपुर में थर्मल स्कैनिंग के बाद इसे बस से बलिया भेजा गया था।

बलिया आने पर जिला प्रशासन ने एक विद्यालय में क्वारंटीन किया गया था और सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था। इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने से जिले में हड़कंप मच गया है। उधर पूरे परिवार को क्वारंटीन करने के साथ ही गांव को सैनिटाइज किया जा रहा है।

हाथरस में कोरोना वायरस के संक्रमण का संकट गहरा गया है। लगातार इनकी संख्या में इजाफा हो रहा है। यहां एक परिवार के दस लोग संक्रमण की चपेट में हैं। इनमें बच्चे भी हैं। इस परिवार के बुजुर्ग नोएडा से इलाज कराकर वापस लौटे थे, जिसके बाद उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी।

इसके बाद इस परिवार के 27 लोगों को क्वारंटाइन किया था। अब 10 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें चार बच्चे भी हैं। हाथरस में पॉजिटिव लोगों की संख्या नौ से बढ़कर 19 हो गई है, जिसमें चार लोग तबलीगी जमात से जुड़े लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बृजेश राठौर ने बताया कि पीड़ित नोएडा से अपनी कीमोथरेपी करा कर आए थे। घर के सभी मेंबर को क्वारंटाइन किया गया था। परिवार के 10 लोग पॉजिटिव हैं।

सिद्धार्थनगर में सोमवार को दो और कोरोना पॉजिटिव मिले

सिद्धार्थनगर में सोमवार को जिले में दो और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यहां संक्रमितों की संख्या 19 पहुंच गई है। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि सदर क्षेत्र के रहने वाले दोनों लोग मुंबई से आये थे। दोनों क्वारंटाइन थे और इनके नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। सोमवार को सुबह दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

झांसी में सोमवार को एक और कोरोना पॉजिटव सामने आया है। यह कोतवाली क्षेत्र के बिसातखाना में मिले कोरोना पोजिटिव का भाई है। इसे मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। सोमवार को यहां 119 में से एक पॉजिटिव मिला है। जिले में अब 26 पॉजिटिव हैं। यहां पर दो लोगों की कोरोना के कहर से मौत भी हो गई है।

बीते सप्ताह में तीन दिन की राहत के बाद रविवार को राजधानी लखनऊ के कैसरबाग सब्जी मंडी इलाके में पांच और कोरोना के मरीज पाए गए। इससे इलाके में एक बार फिर दहशत मच गई है।

इनमें चार पुरुष और एक महिला शामिल है। सभी को लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ऐसे में राजधानी लखनऊ में कोरोना मरीजों की संख्या 262 हो गई है। अब तक 210 लोग कोरोना के प्रकोप से बाहर आ चुके हैं।

क्या सच में भारत ने बना ली कोरोना की दवा, यहां जानें पूरा मामला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story