×

कोरोना संकट: अधिकारियों की पत्नियां कर रही हैं ऐसा काम, आप भी करेंगे तारीफ

पड़ोसी जिले रायबरेली में 18 जमाती समेत 43 कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के बाद अमेठी जिला प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना है। जिले भर की जहां सीमाएं सील कर दी गई हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 23 April 2020 3:34 PM GMT
कोरोना संकट: अधिकारियों की पत्नियां कर रही हैं ऐसा काम, आप भी करेंगे तारीफ
X

अमेठी: पड़ोसी जिले रायबरेली में 18 जमाती समेत 43 कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के बाद अमेठी जिला प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना है। जिले भर की जहां सीमाएं सील कर दी गई हैं, तो वहीं अब पुलिस अधिकारियों की पत्नी लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक करने के लिए आगे आई हैं। गुरुवार को अमेठी सर्किल के सीओ पीयूषकांत की पत्नी ने अमेठी कोतवाली में पुलिस कर्मियों, उनके परिवार और संभ्रान्त लोगों को जमा कर उन्हें प्रोजेक्टर के माध्यम से जागरूक किया।

सीओ पीयूषकांत की पत्नी ने प्रोजेक्टर के माध्यम से पुलिस कर्मियों को बताया कि ड्यूटी जाते और लौटते समय क्या-क्या सावधानी बरतनी है। जाते हुए मास्क, गल्फ्स पहनकर जाए, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखे। लौटने पर घर का दरवाजा हाथ की हथेली से नहीं खोले, बल्कि हाथ की कोहनी से ढकेल कर दरवाजा खोल के अंदर जाएं।

यह भी पढ़ें...अब मण्डियों में भीड़ नहीं लगेगी, किसानों को नजदीक में उत्पाद बेचने की मिलेगी सुविधा

उन्होंने पुलिस कर्मियों की महिलाओं को जागरूक करते हुए बताया कि ठेले वाले से जब सब्जी लें तो इसके लिए तीन बातों का ध्यान देना है। पहली चीज सब्जी वाले और हमारे बीच में कुछ डिस्टेंस हो। अगर वो दरवाजे की हैंडल छू ले तो हमे उसे भी सैनेटाइज करना है। छोटी से छोटी बात को बिल्कुल ध्यान देना है।

यह भी पढ़ें...वैज्ञानिक ने बताया, कोरोना संक्रमण से बचना है तो ऐसे साफ करें सब्जियां व फल

उन्होंने ये भी बताया कि इसे करने से आपको शंका था कि सब्जी के थ्रू आ सकता है तो सेनेटाइज करने से वो भी दूर हो जाएगा। आप ये तो देख रहे कि किसने लिया कैसे लिया, लेकिन ठेले वाले कहां-कहां से घूम कर आ रहे इसका हमे कोई भी आइडिया नहीं है। इसके लिए हम सब्जी को गर्म पानी और नमक से धुले और धुलने के बाद उसे एक दो घंटे तक भीगा हुआ रहने दे।

यह भी पढ़ें...ये डाइट चार्ट कम कर सकता है कोरोना वायरस का खतरा, जानिए क्या कहता है रिसर्च

प्रोजेक्टर पर दिखाया गया कि एक सब्जी वाला सभी बातों को फालो कर रहा था, जिस पर सब्जी लेने आई महिला ने कहा कि आप बहुत अच्छा किए ग्लफ्स पहने हैं, मास्क लगाए हैं। बाकी तो सब सब्जी वाले ऐसे ही आते हैं। वही सब्जी बेचने वाला कह रहा है के जरा पीछे होईए। यही नहीं एक अन्य सब्जी वाले को दिखाया गया कि उसने मुंह पर कुछ नही लगा रखा था। महिला ने उससे कहा रूमाल है रूमाल बांध लीजिए, गमछा बांध लीजिए वरना अगर कोरोना की शिकायत होगी तो 14 दिन के लिए क्वारैनटाइन कर दिया जाएगा।

रिपोर्ट: असगर नकी

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story