×

यूपी के इन चार जिलों में तेजी से बढ़े कोरोना के केस, यहां जानें, कहां मिले कितने मरीज

रविवार का दिन देवीपाटन मण्डल के लिए अत्यंत निराशाजनक रहा। लॉकडाउन के बीच चारों जिलों गोंडा, बहराइच, बलरामपुर और श्रावस्ती में रविवार को कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिला।

Aditya Mishra
Published on: 18 May 2020 6:19 AM GMT
यूपी के इन चार जिलों में तेजी से बढ़े कोरोना के केस, यहां जानें, कहां मिले कितने मरीज
X

तेज प्रताप सिंह

गोंडा: रविवार का दिन देवीपाटन मण्डल के लिए अत्यंत निराशाजनक रहा। लॉकडाउन के बीच चारों जिलों गोंडा, बहराइच, बलरामपुर और श्रावस्ती में रविवार को कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिला।

अकेले बलरामपुर जिले में आज आठ मरीज पाए गए। मण्डल के चारों जिलों में केवल रविवार शाम तक कोरोना संक्रमित 19 मरीज मिले हैं। मंडल में कुल मरीजों की संख्या 98 हो गई है।

मंडल के गोंडा जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को भी चार नए मरीज पाए गए। सुबह दिल्ली से आई एक गर्भवती युवती को उसके गांव से लाकर कोविड-19 लेबल टू अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, मुजफ्फरनगर में हैं क्वारनटीन

जिले में 32 हुई कोरोना मरीजों की संख्या

इसके बाद शाम होते-होते लखनऊ से आई जांच रिपोर्ट में तीन नए संक्रमित पाए जाने के साथ ही जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 32 हो गई, जिसमें तीन मरीज स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से घर जा चुके हैं।

इस प्रकार से जिले में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 29 है। जानकारी के अनुसार, बेलसर विकास खण्ड के लिलोई कला ग्राम पंचायत के सूबेदार पुरवा निवासी 26 वर्षीय गर्भवती युवती दिल्ली में जांच कराने के बाद शुक्रवार को गोंडा आ गई।

दिल्ली में मिली उसकी जांच रिपोर्ट में वह कोरोना संक्रमित पाई गई। दिल्ली सरकार द्वारा गोंडा के प्रशासन को सूचना देने के बाद यहां हड़कम्प मच गया।

सुबह स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उस युवती को किसी प्रकार से खोजकर जिला मुख्यालय पर स्थित सतीश चन्द्र पाण्डेय मेमोरियल हास्पिटल में बनाए गए कोविड-19 लेबल टू में उपचार हेतु भर्ती कराया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मधु गैरोला ने बताया कि युवती के गर्भवती होने के कारण प्रशासन उसके उपचार को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता, इसलिए उसे लेबल टू में भर्ती कराया गया है।

फ़ाइल फोटो

हाटस्पाट घोषित करते हुए कई इलाके किये गये सील

युवती के गांव से लाने के बाद निर्धारित प्रोटोकाल का पालन करने के लिए एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार, क्षेत्राधिकारी तरबगंज महावीर सिंह, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बेलसर के अधीक्षक डा. मेराज अहमद, थानाध्यक्ष उमरी बेगमगंज अतुल चतुर्वेदी, खण्ड विकास अधिकारी सदानंद चौधरी, आदि गांव में पहुंचे और पूरे गांव को हाटस्पाट घोषित करते हुए सील कर दिया गया।

उसके घर से तीन किमी के दायरे को कैन्टेनमेंट के रूप में चिन्हित कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में ही गांव के सेनेटाइजेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है।

इस बीच पण्डरी कृपाल स्थित कोविड-19 लेबल वन में भर्ती एक मरीज को आज अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। नोडल अधिकारी डा. देवराज चौधरी ने कहा कि सायंकाल लखनऊ से आई जांच रिपोर्ट में तीन नए मरीज पाए गए।

यह सभी मनकापुर तहसील के छपिया विकास खण्ड के जगन्नाथपुर के रहने वाले हैं। दो दिनं पूर्व एक वाहन पर सवार होकर 17 लोग गोंडा आए थे। यहां जांच करने के उपरान्त उतरौला रोड पर स्थित स्वामी विवेकानंद इण्टर कालेज में कोरंटाइन कराया गया था। साथ ही नमूना लेकर जांच के लिए लखनऊ भेजा गया था।

आज देर शाम आई जांच रिपोर्ट में तीन व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। तीनों युवक सगे भाई बताए जाते हैं। उन्हें तत्काल कोविड-19 लेबल वन में भर्ती करा दिया गया है। इन व्यक्तियों के साथ आए अन्य लोगों को भी अब संस्थागत कोरंटाइन सेण्टर से अलग किया जा रहा है।

यूपी का ये इलाका बना ‘महामारी का केंद्र’, लगातार मिल रहे कोरोना पॉजिटिव

बलरामपुर में मिले आठ मरीज

जिले में रविवार को कोरोना सैंपल जांच रिपोर्ट में आठ व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई हैं। इसके बाद जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 20 हो गई है। इसमें एक मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुका है।

अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल ने बताया कि रविवार को प्राप्त कोरोना सैंपल जांच रिपोर्ट में आठ व्यक्तियों की कोरोना सैंपल रिपोर्ट पाजिटिव प्राप्त हुई है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संक्रमित पॉजिटिव व्यक्तियों में विकास खण्ड शिव पुरा क्षेत्र के चार, तुलसीपुर क्षेत्र का दो, श्रीदत्तगंज ब्लॉक के एक व एक अन्य है। सभी कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार एल-1 हॉस्पिटल जिला मेमोरियल अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। सभी मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। वर्तमान में सक्रिय कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 19 है।

बहराइच में मिले तीन, कुल संख्या हुई 34

बहराइच में कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। रविवार की शाम बहराइच में तीन और मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। यह तीनों मरीज शिवपर, चित्तौरा व खैरीघाट इलाके के हैं। इसके पूर्व शनिवार की रात पांच मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव आ चुकी है।

24 घंटे में 8 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आ चुकी है। जिले में अब तक कुल 42 लोग कोरोना संक्रमित आ चुके हैं। जिनमें से 8 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। इस समय कुल 34 कोरोना ऐक्टिव केस हैं। दो दिनों में आठ कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा चुके हैं।

मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या से जनपदवासी दहशत में हैं। सीएमओ डा. सुरेश सिंह ने बताया कि रविवार की शाम 3 व्यक्तियों की कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट आई है। सभी को कोविड एल-1 अस्पताल चित्तौरा में भर्ती कराया गया है।

श्रावस्ती में भी मिले तीन मरीज

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार को रिपोर्ट में इकौना के एक प्रवासी मजदूर, जमुनहा में एक व सिरसिया का एक मजदूर कोरोना पाजिटिव पाया गया। तीनों प्रवासी मजदूर हैं।

इकौना में पाए गए कोरोना पाजिटिव मजदूर भाई के साथ मुंबई से ट्रक पर सवार होकर 8 मई को बलरामपुर तक आया। अब जिले में कोरोना संक्रमण मरीजों की संख्या 17 पहुंच गई है। इसमें से एक की मौत हो चुकी है। जबकि तीन ठीक होकर घर जा चुके हैं। बताया जाता है कि जमुनहा क्षेत्र में रविवार को एक कोरोना मरीज मिला है।

यह युवक बीते नौ मई को जोबे शरीफ थाना लोखंडवाला मुम्बई से एक दर्जन अन्य लोगों के एक साथ घर आया था। स्वास्थ्य विभाग ने जांच कर सात लोगों को संदिग्ध मानते हुए प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटीन किया था।

सीएमओ डा. एपी भार्गव बताते हैं कि तीन प्रवासी मजदूरों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इन मरीजों को एल-1 अस्पताल भेजा गया है। पूरे सेंटर को सैनिटाइज कराया गया है।

एसडीएम आरपी चौधरी, मल्हीपुर थाना प्रभारी निरीक्षक देवेन्द्र कुमार पाण्डेय पुलिस बल के साथ मरीज के गांव पहुंच गए और गांव को चारों ओर से सील कर दिया।

देश में कोरोना का कहर, एक दिन में आए 5 हजार से ज्यादा केस, इतनी हुईं मौतें

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story