×

विद्यालयों के सभी शिक्षकों, शिक्षा मित्रों व अनुदेशकों का होगा ऑनलाइन प्रशिक्षण

यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आपरेशन कायाकल्प के तहत आगामी 30 सितम्बर तक सभी परिषदीय विद्यालयों..

Ashiki
Published on: 29 Jun 2020 6:15 PM GMT
विद्यालयों के सभी शिक्षकों, शिक्षा मित्रों व अनुदेशकों का होगा ऑनलाइन प्रशिक्षण
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आपरेशन कायाकल्प के तहत आगामी 30 सितम्बर तक सभी परिषदीय विद्यालयों में 14 पैरामीटरों पर काम पूरा करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही सभी शिक्षकों को अपने मोबाइल पर दीक्षा एप इंस्टाल करने और एक ही प्रांगण में संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का संवीलियन किये जाने के निर्देश भी दिये गये हैं।

ये भी पढ़ें: CM के आगमन की तैयारियां पूरी, करोड़ों की योजनाओं का करेंगे शुभारंभ

अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया निर्देश

बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने सोमवार को सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिया है कि सभी परिषदीय विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के तहत मूलभूत जल व स्वच्छता तथा अवस्थापना सुविधाओं शुद्ध व सुरक्षित पेयजल, बालक शौचालय यूनिट, बालिका शौचालय यूनिट, शौचालय में जल-नल आपूर्ति, शौचालय का टाइलीकरण, दिव्यांग सुलभ शौचालय, हैंड वाशिंग युनिट, कक्षा-कक्ष की फर्श का टाइलीकरण, श्याम पट्ट, रसोई घर, विद्यालय की समुचित रंगाई-पुताई, विद्यालय परिसर में दिव्यांग सुलभ रैम्प व रैलिंग, कक्षा-कक्ष में उपयुक्त वायरिंग और विद्युत उपकरण, विद्यालय का विद्युत संयोजन जैसे 14 पैरामीटरों का काम आगामी 30 सितम्बर पूरा करना है।

ये भी पढ़ें: भारतीय युवा अंपायर ने रचा इतिहास, आईसीसी ने नितिन मेनन को दिया बड़ा मौका

दीक्षा एप पर प्रशिक्षण के 75 कोर्स उपलब्ध

उन्होंने बताया कि राज्य स्तर से शिक्षकों के लिये दीक्षा एप पर प्रशिक्षण के 75 कोर्स उपलब्ध है। दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध ई-कन्टेन्ट तथा तीनों माॅड्यूल पर आधारित समस्त शिक्षकों, शिक्षा मित्रों तथा अनुदेशकों का ऑनलाइन एसेसमेन्ट किया जायेगा तथा एसेसमेन्ट के बाद शिक्षकों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा। इस प्रशिक्षण में सभी शिक्षकों, शिक्षा मित्रों तथा अनुदेशकों को शामिल होना अनिवार्य है। इस शिक्षक प्रशिक्षण को खण्ड शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में संबंधित विकास खण्ड के एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) द्वारा किया जायेगा।

बैच बनाकर किया जायेगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 20 जुलाई, 2020 से संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा 25-25 शिक्षकों का बैच बनाकर किया जायेगा। जिसमें दीक्षा ऐप और मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला पर भी जानकारी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि समर्थ कार्यक्रम के तहत विद्यालय खुलने पर स्पेशल एजुकेटर व फिजियोथेरेपिस्ट गांव, बस्ती, मजरे आदि में भ्रमण कर मोबाइल एप्लीकेशन पर दिव्यांग तथा बौद्धिक दिव्यांग बच्चों का वैयक्तिक शैक्षणिक योजना तैयार करायेंगे।

ये भी पढ़ें: भदेठी कांड के अभियुक्तों की जमानत मंजूर, फिर भी लटक रही कानून की तलवार

निदेशक ने बताया कि निशुल्क पाठ्य पुस्तकों की आपूर्ति सत्यापन कर ब्लाकों में पहुंचा दी जाए और विद्यालयों तक पुस्तकें पहुंचाने की व्यवस्था खण्ड शिक्षा अधिकारी करेंगे। जिनके वितरण के लिए सरकारी गाईड लाईन का पालन करते हुए छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को छोटे-छोटे समूह में बुलाया जाए। इसी तरह निशुल्क यूनिफार्म की कार्यवाही भी करने के निर्देश दिए है।

ये भी पढ़ें: हरित ऊर्जा को बढ़ावा दे रहा NCR, ब्रॉडगेट मार्गों का किया जा रहा विद्युतीकरण

Ashiki

Ashiki

Next Story