×

यूपी में फिर से डराने लगा कोरोना, चौबीस घंटे में सामने आये इतने केस

कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके मद्देनजर प्रदेश सरकार ने सोमवार (23 नवंबर) से सूबे के अंदर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। लेकिन इसके लिए एक शर्त भी रखी गई है।

Newstrack
Published on: 24 Nov 2020 5:02 AM GMT
यूपी में फिर से डराने लगा कोरोना, चौबीस घंटे में सामने आये इतने केस
X

लखनऊ: यूपी में कोरोना का प्रकोप एक बार फिर से बढ़ने लगा है। रोज बड़ी संख्या में कोरोना के नये केस सामने आने रहे हैं। वहीं मौत का आंकड़ा भी अब धीरे -धीरे बढ़ना शुरू हो गया है। प्रदेश के अंदर पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 2,067 नए मामले सामने आए हैं।

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 23,776 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। प्रदेश में कोविड-19 रिकवरी रेट 94.07 प्रतिशत हो गया है।

प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,61,841 क्षेत्रों में 4,61,665 टीम द्वारा 2 करोड़ 92 लाख 22,272 घरों की 14 करोड़ 30 लाख 08,722 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। सभी जिला चिकित्सालयों में पोस्ट कोविड केयर की सुविधा उपलब्ध है।

corona test कोरोना टेस्ट (फोटो: सोशल मीडिया)

कोरोना का कहर: योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, जरूर जान लें नया नियम

23 नवम्बर से खुले स्कूल-कालेज

कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके मद्देनजर प्रदेश सरकार ने सोमवार (23 नवंबर) से सूबे के अंदर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है।

लेकिन इसके लिए एक शर्त भी रखी गई है। जिसके मुताबिक, शिक्षण संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति किसी भी हालत में 50 फीसदी से अधिक नहीं होगी।

आधे बच्चे घर से ही कर सकेंगे पढ़ाई

प्रदेश सरकार की गाइडलाइंस में साफ़-साफ़ ये कहा गया है कि सभी बंद संस्थानों (हॉल/कमरे) में 50 फीसदी क्षमता एवं अधिकतम 200 व्यक्तियों की परमिशन होगी।

फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर और हैंडवॉश की उपलब्धता अनिवार्य होगी।

आधे छात्र ही अपने-अपने कैंपस जाकर क्लास में शामिल हो सकेंगे। वहीं बाकी छात्र पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज के जरिए घर से पढ़ाई जारी रखेंगे।

यूपी में कोरोना की स्थिति

यूपी में कोरोना मरीजों की तादाद दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है। सूबे के अंदर शुक्रवार से अधिक शनिवार को कोरोना मरीज पाए गये थे।

शनिवार को पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के नए मरीज अधिक मिले, जबकि मरीजों के ठीक होने की संख्या कम रही। शनिवार को सूबे में में कोरोना के 2,326 नए केस सामने आये हैं।

जबकि वहीं 2,097 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में बीते 24 घंटे की रिपोर्ट के मुताबिक कुल 26 मरीजों की कोरोना के चलते जान गई है।

23 नवम्बर तक लखनऊ जिले में 4 कोरोना मरीजों की मौत हुई है, जबकि अन्य जिलों में यह संख्या कम है।

प्रदेश में अबतक 4,93,228 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। सूबे में इस समय कोरोना के 23,471 मरीज सक्रिय अवस्था में हैं। प्रदेश में अबतक 7,524 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

यूपी में शादी-समारोहों पर फिर पाबंदी, अब शामिल हो सकेंगे सिर्फ इतने लोग

CM YOGI ADITYANATH कोरोना को लेकर यूपी सरकार ने जारी की नई गाइड लाइन, उल्लंघन करने पर केस (फोटो:सोशल मीडिया)

शादी में बैंड और डीजे पर रोक, 200 की जगह अब 100 लोग ही हो सकेंगे शामिल

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना की रोकथाम के लिए जो भी जरूरी कदम हैं वो उठाये जा रहे हैं।

प्रदेश सरकार ने शादी और अन्य सामाजिक समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की सीमा संख्या फिर से 200 से घटाकर 100 कर दिया है। शादी समारोहों के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है।

जिसके मुताबिक शादी समारोह में सिर्फ 100 लोग ही अब शामिल हो सकते हैं। शादी में बैंड और डीजे बजाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

CM योगी को धमकी: जान से मारने का आया मैसेज, सामने आया युवक

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story