×

पंचायत चुनाव पर भी मंडरा रहे कोरोना के बादल, सरकार ले सकती है ये फैसला

कोरोना महामारी के प्रभाव को रुकते ना देख इस बात की संभावना व्यक्त की जा रही है कि वर्ष के अंत में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव टल सकते हैं।

Newstrack
Published on: 24 July 2020 4:56 AM GMT
पंचायत चुनाव पर भी मंडरा रहे कोरोना के बादल, सरकार ले सकती है ये फैसला
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: कोरोना महामारी के प्रभाव को रुकते ना देख इस बात की संभावना व्यक्त की जा रही है कि वर्ष के अंत में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव टल सकते हैं। अब यह चुनाव 2021 में ही होने की पूरी संभावना है हालांकि इस बात पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है लेकिन कहा जा रहा है कि यह निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा ही लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: सड़क पर नर्स से मनचलों की छेड़छाड़, लोगों ने की आरोपियों की ऐसी धुनाई, रखेंगे याद

बताते चलें कि प्रदेश में 58758 ग्राम पंचायत 821 क्षेत्र पंचायत और 75 जिला पंचायत है जिनमें इस वर्ष अक्टूबर से दिसंबर तक चुनाव कराना प्रस्तावित है वर्ष 2015 में इसके पहले चुनाव फरवरी माह की तैयारियां शुरू हो गई थी ग्राम पंचायत क्षेत्र पंचायत जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र निर्धारण की समय सारणी 16 मार्च को जारी कर दी गई थी।

ये भी पढ़ें: कोविड सेंटर में नाबालिग बच्ची के साथ घिनौनी हरकत, दो आरोपी गिरफ्तार

पिछले चुनाव 9 से 29 अक्टूबर के बीच कराए गए थे

यहां यह बताना भी जरूरी है कि पिछले चुनाव पिछले चुनाव 9 से 29 अक्टूबर के बीच कराए गए थे और इसकी अधिसूचना 21 सितंबर को ही जारी कर दी गई थी। इसी तरह ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव भी चार चरणों में 28 नवंबर से 9 दिसंबर के बीच संपन्न कराए गए थे। जिसकी अधिसूचना 7 नवंबर को जारी हुई थी। लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए ऐसा नहीं लगता है कि यह चुनाव समय से कराए जाएंगे। इसी तरह कोरोना संकट को देखते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने भी एक लोकसभा व 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को फिलहाल टाल दिया है।

ये भी पढ़ें: पायलट का क्या होगा! बागी विधायकों की याचिका पर हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story