×

पायलट का क्या होगा! बागी विधायकों की याचिका पर हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला

राजस्थान का सियासी संकट थमने का नाम नहीं ले रहा , बल्कि लगातार गहराता जा रहा है। अब  राजनीति हलचल विधानसभा से निकलकर हाईकोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। इस मामले में अब अदालतों में याचिका लगाने का दौर तेज हो गया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 July 2020 3:52 AM GMT
पायलट का क्या होगा! बागी विधायकों की याचिका पर हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला
X

जयपुर: राजस्थान का सियासी संकट थमने का नाम नहीं ले रहा , बल्कि लगातार गहराता जा रहा है। अब राजनीति हलचल विधानसभा से निकलकर हाईकोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। इस मामले में अब अदालतों में याचिका लगाने का दौर तेज हो गया है। नोटिस याचिका के मामले में हाईकोर्ट से इतर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष के बाद अब पायलट गुट ने हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट दोनों में अलग-अलग अर्जी पेश की है।

यह पढ़ें...किर्गिस्तान में फंसे छात्रों के मददगार बने सोनू, अभिनेता की तारीफों के बांधे पुल

आज आएगा फैसला

सचिन पायलट गुट ने स्पीकर की ओर से जारी अयोग्यता नोटिस मामले में बुधवार को हाईकोर्ट में अर्जी लगाई। इसमें कहा गया कि उनकी याचिका में संविधान की दसवीं अनुसूची के प्रावधानों को चुनौती दी गई है, ऐसे में इस मामले में केन्द्र सरकार को भी पक्षकार बनाया जाना चाहिए। बता दें कि हाईकोर्ट ने मंगलवार को सचिन पायलट गुट की याचिका पर सभी पक्षकारों की बहस पूरी होने के बाद 24 जुलाई को फैसला दिया जाना तय किया है।

सचिन पायलट और अन्य बागी विधायकों की याचिका पर आज राजस्थान हाईकोर्ट अपना फैसला सुनाएगा। पिछली सुनवाई में अदालत ने राजस्थान विधानसभा स्पीकर को बागियों पर किसी तरह का एक्शन लेने से रोक लगा दी थी। जिसके बाद स्पीकर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, अब हाईकोर्ट पर हर किसी की नजर हैं।

सचिन पायलट और उनके साथियों ने स्पीकर का नोटिस मिलने के बाद अदालत का रुख किया था। विधायक दल की बैठक में शामिल ना होने पर कांग्रेस ने स्पीकर से शिकायत की, फिर स्पीकर ने नोटिस दिया।इस मामले पर सुनवाई करते हुए अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित किया, साथ ही स्पीकर को कोई एक्शन ना लेने को कहा। अब इसी पर आज सुबह 10.30 बजे फैसला सुनाया जाएगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है इससे पहले पायलट खेमे की ओर से दायर की गई नोटिस याचिका में राज्य सरकार के मुख्य सचेतक ने हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल कर उनको पक्षकार बनाने का आग्रह किया था।

यह पढ़ें...IPL की तारीख आ गई, UAE में 19 सितंबर से होगा शुरू, इस दिन होगा फाइनल

बता दें कि पायलट गुट का दावा है कि वो पार्टी में रहकर ही अपनी आवाज़ उठा रहे हैं और पार्टी की मीटिंग पर व्हिप लागू नहीं होता है। वो सिर्फ विधानसभा के सदन के लिए होता है।जबकि गहलोत गुट का कहना है कि बागियों ने पार्टी के नियमों का उल्लंघन किया, बीजेपी के साथ मिलकर सरकार गिराने की कोशिश की जो दिखाता है कि पार्टी के साथ रहने की उनकी मंशा नहीं है।

एक तरफ हर किसी की नजरें हाईकोर्ट के फैसले पर हैं, तो दूसरी ओर अशोक गहलोत की सरकार जल्द ही विधानसभा सत्र बुलाने पर विचार कर रही है। और फिर सब साफ हो जाएगा कि किसके पक्ष में कितने विधायक है। और सरकार की अवधि कितनी है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story