×

जिल में कोरोना का तांडव: मुख्य विकास अधिकारी संक्रमित, आए इतने नए केस

मुख्य विकास अधिकारी डॉ विपिन जैन कोविड से संक्रमित हो गए हैं। जिलाधिकारी एचपी शाही ने इसकी औपचारिक रूप से पुष्टि की है ।

Newstrack
Published on: 22 Aug 2020 4:24 PM GMT
जिल में कोरोना का तांडव:  मुख्य विकास अधिकारी संक्रमित, आए इतने नए केस
X
कोरोना का तांडव

ब‌लिया: मुख्य विकास अधिकारी डॉ विपिन जैन कोविड से संक्रमित हो गए हैं। जिलाधिकारी एचपी शाही ने इसकी औपचारिक रूप से पुष्टि की है । कोविड-19 मरीजों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार प्रयास जारी है। सर्विलांस कार्य व कांटेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष फोकस है, जिसके लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में टीमें लगाई गई है। पाॅजिटिव मिले मरीजों के सम्पर्क में आए लोगों की जांच भी युद्धस्तर पर की जा रही है।

ये भी पढ़ें: भारी बारिश से तबाही: टूटा 39 साल का रिकॉर्ड, जारी हुआ तीन तरह का अलर्ट

रोजाना करीब 1500 लोगों की हो रही जांच

रोजाना करीब 1500 जांच की जा रही है। इसके अलावा होम आइसोलेशन व क्वारांटीन में रह रहे मरीजों की प्रतिदिन काउंसिलिंग कर उनके लक्षण आदि के बारे में जानकारी ली जा रही है। कोविड कमांड सेंटर से सभी गतिविधियों की प्रतिदिन समीक्षा की जाती है। जिलाधिकारी एसपी शाही ने बताया कि कोरोना केे लिए कुल 19 एम्बुलेंस चिन्हित हैं जिनमें 17 ब्लाॅक स्तर पर तथा दो एम्बुलेंस शहर में लगी हैं। इसके अलावा दो एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम (एएलएस) से लैस एम्बुलेंस है, जो गंभीर मरीजों को आजमगढ़ ले जाने के लिए तैयार है। यह भी बताया कि जिले में चार कोविड केयर सेंटर संचालित है, जहां 426 बेड की उपलब्धता है।

प्रत्येक ब्लाॅक में तीन टीम, 6 टीमें शहरी क्षेत्र में कार्यरत

जिलाधिकारी ने बताया कि पाॅजिटिव आने के बाद होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की काउंसिलिंग के लिए शहरी में 6 टीमें लगाई गई हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लिए हर ब्लाॅक में तीन टीमें लगी है। इन टीम को मुहल्ला या गांववार जिम्मेदारी दी जाती है, जहां ये जाकर मरीजों से लक्षण आदि के बारे में जानकारी लेते हैं। लक्षण के हिसाब से एल-1 फेसिलिटी सेंटर में भेजने पर भी यही टीम निर्णय लेती है। काउंसिलिंग के दौरान दवा की एक किट, जिसमें विटामिन की गोलियां भी होती है, मरीजों को दी जाती है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान का कबूलनामा: कराची में रहता है अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद, देखें पूरा पता

शुुक्रवार को आई रिपोर्ट में 64 लोग नए कोरोना सं‌क्रमित पाए गए

मुख्य विकास अधिकारी डॉ विपिन जैन कोविड से संक्रमित हो गए हैं । जिलाधिकारी शाही ने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी का कल टेस्ट पॉजिटिव मिला है । वह एकांतवास पर हो गए हैं । जिले में शुुक्रवार को आई रिपोर्ट में 64 लोग नए कोरोना सं‌क्रमित पाए गए हैं। जिले में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 3387 हुई। इसमें पहले से भर्ती 3339 में से 2214 लोग उपचार के बाद स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं, जबकि एक्टिव केस की संख्या 1231 है।जिले में अब तक कोरोना से कुल 35 लोगों के मौत की हो चुकी है। वही जनपद के ही रहने वाले गैर जनपद में मिले मरीजों को मिलाकर कुल 3503 संक्रमित पाए गए हैं।

जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही ने बताया कि रसड़ा के मोतिरा में एक, मूड़ेरा में एक, डेहरी में एक, हनुमानगंज के सुखपुरा में एक, कपूरी नारायणपुर में एक, मघेरिया में एक, रामपुर चीट में एक, गड़वार के अमडरिया में एक, गड़वार में दो, तिखा फेफना एक, शाहपुर में तीन, बांसडीह के बिजलीपुर में एक, नवानगर के बघुड़ी में दो, नवानगर ब्लाक आफिस एक, नवानगर बस स्टैंड दो, बेलहरी के सुल्तानपुर एक, पंदह बांसडीह में एक, पंदह के हरिपुर में दो, बेरूआरबारी के करम्बर गोविंदगंज सात, सीयर के तुर्तीपार में दो, नगरा के देवढ़िया में दो, हजिया रामपुर में एक, इमानीपुर में दो, मनियर के अजमेरा में एक, मुरली के छपरा के करनछपरा में तीन, सोहाव के आमोन में दो, बैरिया एक, बांसडीह शंकरपुर में एक, झगही में एक, रेवती में एक पॉजिटिव केस पाए गए है।

रिपोर्ट: अनूप कुमार हेमकर

ये भी पढ़ें: एनकाउंटर स्पेशलिस्ट: IPS अफसर ने लिखी अपनी कहानी, पढ़कर हो जायेंगे इमोशनल

Newstrack

Newstrack

Next Story