×

कानून मंत्री ने CMO को दिए डोर-टू-डोर सर्वे, कांटेक्ट ट्रेसिंग और मानीटरिंग के निर्देश

उत्तर प्रदेश के विधायी एवं न्याय एवं ग्रामीण अभियंत्रण मंत्री ब्रजेश पाठक ने राजधानी में बढ़ते हुए कोविड-19 के संक्रमण को कम करने के लिए...

Newstrack
Published on: 20 July 2020 1:56 PM GMT
कानून मंत्री ने CMO को दिए डोर-टू-डोर सर्वे, कांटेक्ट ट्रेसिंग और मानीटरिंग के निर्देश
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विधायी एवं न्याय एवं ग्रामीण अभियंत्रण मंत्री ब्रजेश पाठक ने राजधानी में बढ़ते हुए कोविड-19 के संक्रमण को कम करने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे, कान्टेक्ट ट्रेसिंग तथा लगातार मानीटरिंग करने पर जोर देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ को तत्काल आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सीएमओ कार्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम को और क्रियाशील बनाया जाए तथा किसी कर्मचारी की नियमित ड्यूटी लगाई जाय ताकि आने वाले काॅल को तत्काल उठाएं तथा उसका समुचित उत्तर दें।

ये भी पढ़ें: गहलोत ने पायलट को कहा निकम्मा, बोले-‘सब कुछ जानते हुए मैं 7 साल तक रहा चुप’

कोविड-19 अस्पतालों का प्रतिदिन भ्रमण करें

विधान भवन स्थित अपने कार्यालय में पुलिस कमिश्नर लखनऊ, जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा नगर आयुक्त, नगर निगम, लखनऊ के साथ बैठक कर रहे विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक ने सीएमओ लखनऊ को निर्देश दिये कि वे स्वयं कोविड-19 अस्पतालों का प्रतिदिन भ्रमण करें और वहां उपलब्ध सुविधाओं का मूल्यांकन करें। अगर कोई कमी पायी जाती है तो उसका तत्काल निस्तारण करते हुए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने मरीजों के खान-पान की व्यवस्था, सफाई और दवाओं की उपलब्धता बनाये रखने की हिदायत दी।

बलरामपुर अस्पताल को कोविड-19 हॉस्पिटल घोषित करने का सुझाव

विधायी एवं न्याय मंत्री ने बैठक में निर्देश दिये कि संक्रमित मरीजों की सूचना मिलते ही उसका पता लगाकर शीघ्र ही कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया जाए, साथ ही सीएमओ ऑफिस के आईटी सेक्शन को और अधिक प्रभावी बनाया जाए। इसके साथ ही कोरोना सैम्पल के कन्साइन्मेंट का आवंटन जल्द से जल्द किया जाए, जिससे जांच जल्दी हो सके। उन्होंने पैरामेडिकल स्टाफ की कमी दूर करने तथा एम्बुलेंस व बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये। इसके अलावा बलरामपुर अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल घोषित करने का सुझाव दिया है।

ये भी पढ़ें: इमरान खान के लिए बजी खतरे की घंटी, सत्ता से हटाने के लिए विपक्ष हुआ एकजुट

पाठक ने नगर आयुक्त को पूरे लखनऊ को सेनेटाइज कराने का निर्देश देते हुए कहा कि सभी वार्डों की साफ-सफाई नियमित रूप से करायी जाए, ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने नगर आयुक्त से कहा कि लखनऊ के सभी वार्डों के पार्षदों से एक बैठक कर उनके वार्डों में जो व्यक्ति कोरोना से पीड़ित हो उनकी सूचना तत्काल उपलब्ध कराएं ताकि उनका उपचार शीघ्रता से हो सके। उन्होंने जनता को कोविड-19 के प्रति जागरूकता लाने पर विशेष बल दिया है।

ये भी पढ़ें: राजस्थान प्रकरण: पिता का नाम घसीटे जाने पर उमर को आया गुस्सा, बोले- भेजेंगे नोटिस

Newstrack

Newstrack

Next Story