×

UP में आज से शुरू होगा कोविड एंटीजन टेस्ट, जानिए इसके बारे में

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया है कि प्रदेश में कोविड जांच की नयी तकनीक एण्टीजन टेस्ट को कल यानी गुरुवार से शुरू किया जाएगा।

Dharmendra kumar
Published on: 24 Jun 2020 7:03 PM GMT
UP में आज से शुरू होगा कोविड एंटीजन टेस्ट, जानिए इसके बारे में
X

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया है कि प्रदेश में कोविड जांच की नयी तकनीक एण्टीजन टेस्ट को कल यानी गुरुवार से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह एन्टीजन टेस्ट लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर नगर तथा मेरठ मण्डल के जनपदों में शुरू किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सर्विलांस टीम के संबंध में एक शासनादेश जारी विस्तार किया गया है। जिसके तहत प्रदेश 58 हजार ग्राम पंचायतों में एक-एक तथा शहरी क्षेत्रों में भी मेडिकल सर्विलांस टीम को लगाया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। मंगलवार को एक दिन में 15,113 सैम्पल की जांच की गयी। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 6,03,390 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 75 जनपदों में 6,375 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 12,586 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें…कोरोना ने मचाया तांडव! सरकार ने 31 जुलाई तक लगाया लॉकडाउन, CM का एलान

उन्होंने बताया कि पूल टेस्ट के तहत कुल 1446 पूल की जांच की गयी, जिसमें 1316 पूल 5-5 सैम्पल के तथा 130 पूल 10-10 सैम्पल की जांच की गयी। प्रसाद ने बताया कि आशा वर्कर्स द्वारा अब तक 18,35,108 लाख कामगारों व श्रमिकों से उनके घर पर जाकर सम्पर्क किया गया। जिसमें से 1604 लोगों में कोरोना जैसे लक्षण मिले। इन लोगों के सैम्पल लेकर उनकी जांच की जा रही है, जिसमें से 1214 लोगों की रिपोर्ट आ गयी हैं। इनमे 214 लोग कोरोना के संक्रमित पाये गये है।

यह भी पढ़ें…राहुल और सोनिया के खिलाफ SC में याचिका, चीन को लेकर लगा है ये आरोप

उन्होंने बताया कि ग्राम एवं मोहल्ला निगरानी समितियों के द्वारा निगरानी का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है। अब तक 1,40,881 लाख सर्विलांस टीम द्वारा 1,03,65,635 घरों के 5,29,40,760 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से अलर्ट जनरेट आने पर कन्ट्रोल रूम द्वारा निरन्तर फोन किया जा रहा है। अलर्ट जनरेट होने पर अब तक 91,325 लोगों को कन्ट्रोल रूम द्वारा फोन कर जानकारी प्राप्त की गयी। प्रसाद ने बताया कि रैण्डम सैम्पलिंग के तहत प्रदेश के हेल्थ टीम के वर्कर्स और दवा विक्रेता के दुकान में सेल्स कीपर कर्मियों के सैम्पल की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन समूहों में जागरूकता लाना है कि वे कोविड-19 के संक्रमण से सावधान रहकर अपना काम करें तथा दूसरों को भी जागरूक करें।

यह भी पढ़ें…फंस गए राम देव बाबा, फर्जीवाड़े, मिलावट और नकल के बाद अब कोरोना का पेंच

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story