×

आ गया कोविड केयर फेसबुक, कोरोना को हराएगा CM योगी का ये हथियार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि एम0एस0एम0ई0 सेक्टर की इकाइयां प्रदेश के औद्योगिक विकास की रीढ़ हैं, इनकी हर सम्भव सहायता की जाए। उद्यमों को पूरी सतर्कता और सावधानी बरतते हुए संचालित कराया जाए।

Vidushi Mishra
Published on: 6 May 2020 2:10 PM GMT
आ गया कोविड केयर फेसबुक, कोरोना को हराएगा CM योगी का ये हथियार
X
योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि एम0एस0एम0ई0 सेक्टर की इकाइयां प्रदेश के औद्योगिक विकास की रीढ़ हैं, इनकी हर सम्भव सहायता की जाए। उद्यमों को पूरी सतर्कता और सावधानी बरतते हुए संचालित कराया जाए। उन्होंने कहा है कि प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को दुग्ध समितियों से जोड़ते हुए उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाया जा सकता है, इसलिए प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में दुग्ध समितियों के गठन के गम्भीरता से प्रयास किए जाएं। इनके माध्यम से ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...सेना पर भयंकर पत्थरबाजी: आतंकी रियाज की मौत पर हंगामा, घाटी में बिगड़े हालात

संक्रमण से बचाव का प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री ने कहा है कि एम्बुलेंस के ड्राइवर सहित उनमें तैनात अन्य कर्मियों को ग्लव्स और मास्क अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराए जाएं। नाॅन-कोविड अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाओं के संचालन के लिए डाॅक्टरों सहित पूरी मेडिकल टीम को संक्रमण से बचाव का प्रशिक्षण दिया जाए। इन्हें प्रोटेक्शन इक्युपमेंट अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराए जाए। अस्पतालों में मेडिकल इंफेक्शन से बचाव सम्बन्धी प्रोटोकाॅल का पालन कराया जाए।

उन्होंने कहा है कि टेलीफोन के माध्यम से लोगांे को चिकित्सा परामर्श उपलब्ध कराने के लिए टेलीमेडिसिन व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। इसके साथ ही, ई-हाॅस्पिटल को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

‘आरोग्य सेतु’ एप

कोविड-19 से लड़ने के लिए स्वास्थ्य सिस्टम तथा समाज, दोनों को निरन्तर सजग व तैयार रहना होगा। लोगों को जागरूक करने तथा प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के उपायों की जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा ‘आरोग्य सेतु’ एप लाॅन्च किया गया।

प्रदेश सरकार द्वारा ‘आयुष कवच कोविड’ एप लाॅन्च किया गया है। इस एप में रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के उपाय बताए गए हैं। आयुर्वेद तथा योग को अपनाकर बीमारी से बचाव के नुस्खे दिए गए हैं। उन्होंने कहा है कि हर व्यक्ति ‘आरोग्य सेतु’ तथा ‘आयुष कवच कोविड’ मोबाइल एप डाउनलोड कर अपने को सुरक्षित रखे, इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन में बंपर राहत पैकेज का एलान, इन्हें घर बैठे मिलेंगे 5 हजार रुपए

41 और ट्रेन चलने पर सहमति

प्रदेश में विभिन्न राज्यों से 19 ट्रेन लगभग 22 हजार प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों को लेकर आ चुकी हैं तथा आज 07 ट्रेन आने की सम्भावना है। उन्होंने बताया कि विभिन्न राज्यों से 41 और ट्रेन चलने पर सहमति हो चुकी है।

गुजरात से 13 टेªन आ चुकी हैं, जबकि महाराष्ट्र से चार टेªन आ चुकी हैं और 07 टेªन और आ रही हैं। केरल राज्य से टेªन के संचालन पर सहमति हो गई है। पंजाब राज्य से प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों को लेकर 9 ट्रेन आने की सहमति हुई है जिसमें चार ट्रेन जालंधर एवं लुधियाना से चल चुकी हैं।

कर्नाटक से पहली ट्रेन बेंगलुरू से संचालित हो चुकी है। तेलंगाना राज्य से दो ट्रेन प्रवासी श्रमिकों को लेकर चल चुकी हैं। उड़ीसा, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखण्ड से ट्रेन के संचालन के लिए निरन्तर बातचीत चल रही है।

ये भी पढ़ें...दिल्ली: आजादपुर मंडी में एक और व्यापारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया

कोविड केयर फेसबुक पेज

हरियाणा राज्य से 30 हजार कामगार रोडवेज बसों द्वारा और लाये जा रहे हैं। राजस्थान से लगभग 10 हजार श्रमिकों का आदान-प्रदान रोडवेज बस के माध्यम से किया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से जनता के बचाव और सभी आवश्यक जानकारियों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कोविड केयर फेसबुक पेज बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय के फेसबुक पेज लिंक https://www.facebook.com/cmouttarpradesh एवं उत्तर प्रदेश कोविड केयर के फेसबुक पेज लिंक https://www.facebook.com/InfoDeptUP पर उपलब्ध है।

इस ऑटोमैटिक चैट बोट से सभी फेसबुक यूजर्स उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से जुड़ी सभी जानकारियां तत्काल प्राप्त कर सकते हैं। चैट बोट के माध्यम से सभी जिलों में राहत के लिए तैनात नोडल अधिकारियों के नम्बर तथा जिलों के इमरजेंसी नम्बर भी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...17 कोरोना संक्रमितों ने जीती वायरस से जंग, फूल देकर किया गया विदा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story