×

कोरोना से जंग: थानों व कार्यालयों में खुली कोविड केयर हेल्प डेस्क

कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर जिले के सभी थानों में कोविड केयर हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। पहले चरण में पुलिस लाइन...

Newstrack
Published on: 1 July 2020 1:36 PM GMT
कोरोना से जंग: थानों व कार्यालयों में खुली कोविड केयर हेल्प डेस्क
X

झांसी: कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर जिले के सभी थानों में कोविड केयर हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। पहले चरण में पुलिस लाइन में कोविड केयर हेल्प डेस्क बनाई गई थी। इसके अलावा हेल्प डेस्क के लिए के लिए थर्मल स्क्रीनिंग समेत अन्य सुरक्षा किट का प्रबंध पुलिस विभाग ने कर लिया है।

ये भी पढ़ें: तेल के दामों में वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, इस पार्टी ने भी दिया साथ

कोरोना वायरस के संक्रमण से पुलिस कर्मियों को बचाने के लिए थानों में भी कोविड केयर हेल्प डेस्क खोली गई है। इनमें एसएसपी कार्यालय, एसपी ग्रामीण कार्यालय, सभी सीओ कार्यालय, महिला थाना व जिले के सभी थाना शामिल है। इसकी संख्या 40 है। इन थानों मे हेल्प डेस्क स्थापित करने के लिए पीछे मकसद यह है कि थानों में पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन कराने पर उन्हें जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन में स्थापित कोविड केयर हेल्प डेस्क तक भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। वहीं, थानों पर थर्मल स्क्रीनिंग समेत अन्य संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं।

ये भी पढ़ें: देश की लगभग दो-तिहाई जनसंख्या के भोजन की चिंता: स्वतंत्र देव सिंह

हर थाने के दो-दो स्टॉफ को मिला प्रशिक्षण

पुलिस लाइन के प्रेक्षागृह में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सभी थानों से एक पुरुष व एक महिला पुलिस कर्मी ने प्रतिभाग किया। चिकित्सकों की टीम ने उपलब्ध कराए गए यंत्रों के बारे में जानकारी देने के साथ कोरोना वायरस से बचाव व सुरक्षा के तरीकों के बारे में विस्तार जानकारी दी। वहीं, पुलिस लाइन में महिला व पुरुष पुलिस कर्मियों के लिए अलग- अलग कोविड केयर हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। इसमें उन पुलिस कर्मियों को सात दिन के लिए क्वारंटाइन कराया जा रहा है, जो छुट्टी या ड्यूटी से दूसरे जनपदों से लौट रहे हैं। शहर के आस-पास के थानों के पुलिस कर्मियों को पुलिस लाइन में स्थापित कोविड केयर हेल्प डेस्क में क्वांरटाइन कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें: पतंजलि पर बड़ा ऐलान: रामदेव की दवा पर आया ये फैसला, अब शुरू काम

थानों को मिलेगी पीपीई किट

पैर से संचालित होने वाले सेनेटाइजर का प्रबंध किया जा रहा है। इससे सेनेटाइजर के बटन को बार-बार हाथ लगाने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट थानों को मुहैया कराई जा रही है। इसकी मदद से पुलिस कर्मी खुद को सुरक्षित रखते हुए थाने के पूरे स्टॉफ के साथ आने वाले फरियादियों की जांच कर सकेंगे।

एसएसपी ने कही ये बात

डी प्रदीप कुमार, एसएसपी का कहना है कि सभी थानों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग समेत सुरक्षा किट से जुड़े अन्य संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करा दी गई है। सभी थानों के पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया गया। कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ ही सभी को इसके प्रति सचेत करने की मुहिम चलाई जा रही है।

बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: 12 घंटे की मैराथन बैठक, सैनिकों की चरणबद्ध वापसी पर क्या हुआ जानें यहां

Newstrack

Newstrack

Next Story