×

पंचायत चुनाव की मतगणना में धांधली का आरोप, भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के नतीजे आने के बाद हिंसक घटनाओं का दौर निकल पड़ा है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 5 May 2021 5:36 PM GMT (Updated on: 5 May 2021 5:41 PM GMT)
Police post
X

फोटो— (साभार— सोशल मीडिया)

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के नतीजे आने के बाद हिंसक घटनाओं का दौर निकल पड़ा है। प्रदेश के जिलों से चुनावी रंजिश में मारपीट की खबरें लगातार आ रही हैं। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद से बड़े बवाल की खबर आ रही है। यहां मतगणना में की गई धांधली के आरोप में आक्रोशित गांव वालों ने पुूलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया है। गोरखपुर के ब्रह्मपुर ब्लॉक में मतगणना में हेराफेरी किए जाने से नाराज ग्रामीणों ने जमकर बवाल मचाया है। गुस्साई भीड़ ने झंगहा थानक्षेत्र की नई बाजार पुलिस चौकी पर धावा बोल दिया और देखते ही देखते चौकी को आग के हवाले कर दिया। खबर है कि पीएसी के एक ट्रक को भी फूंक दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक ब्रह्मपुर ब्लॉक के जिला पंचायत के वार्ड नंबर 60 व 61 में जिला पंचायत सदस्य का प्रमाण पत्र देने में धांधली की गई है। इसी आरोप को लेकर यह बवाल शुरू हुआ। सैकड़ों की संख्‍या में ग्रामीणों ने बुधवार को ब्लॉक मुख्यालय और सड़क पर जाम लगा दिया। सड़क जाम करने वालों का कहना था कि मतगणना में धांधली करके दो वार्ड के लोगों को हरा दिया गया है।

Also Read:पंचायत चुनाव परिणाम आते ही हिंसा शुरू, ताबड़तोड़ चल रहीं गोलियां, प्रशासन मौन

ग्रामीणों का आरोप था कि प्रशासन ने हेराफेरी करके हारे हुए लोगों को जीत का प्रमाण पत्र दे दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने डीएम को मौके पर बुलाने और वास्‍तव में जीते हुए प्रत्याशी को प्रमाण पत्र देने की मांग की। साथ ही ग्रामीणों की मांग थी कि पूरे मामले की जांच कराकर धांधली करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। ग्रामीणों द्वारा सड़क जाम की सूचना पर चौरीचौरा के एसडीएम पवन कुमार, सीओ कुलदीप तिवारी, प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार अवस्थी, झंगहा थानेदार संजय कुमार मिश्रा, बरही, गोबडौर व नई बाजार की चौकी पुलिस मौके पर पहुंच गई। मौके पर पहुंचे अफसरों ने उग्र भीड़ को समझाने की कोशिश की लेकिन ग्रामीण अपनी जिद पर अड़े रहे। ग्रामीणों का आरोप था कि जिला पंचायत के वार्ड नंबर 60 से रविप्रताप निषाद और 61 से कोदई निषाद मतगणना में जीते थे। लेकिन उन दोनों को जीत का प्रमाण पत्र देने की जगह गोपाल यादव और रमेश को जीत का प्रमाण पत्र दे दिया गया।

काफी हंगामा काटने के ग्रामीणों की भीड़ वहां से चलकर शाम चार बजे नई बाजार चौराहे पर आ गई। यहां उन लोगों ने चौराहे से लेकर नई बाजार पुलिस चौकी तक जाम लगा दिया। इस दौरान एक एटीएम में पैसा डालने वाली गाड़ी वहां पहुंची तो ग्रामीणों ने उस पर पथराव शुरू कर दिया। पथराव के चलते एटीएम कैश वैन को वहां से भागना पड़ा। भीड़ यहीं नहीं रुकी और नई बाजार पु‍लिस चौकी में घुसकर चौकी को आग लगा दी। चौकी में मौजूद पुलिसकर्मी किसी तरह से भाग कर अपनी जान बचाई। वहीं घटना की जानकारी होते ही कई थानों की पुलिस और अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

Also Read:पंचायत चुनाव के बाद बवाल शुरू, मतदाता को मिली जान से मारने की धमकी


Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story