TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Ballia News: पूर्व प्रधान‌‌मंत्री चन्द्रशेखर का 1952 में देखा गया सपना अमृत काल में हुआ साकारः मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश

Ballia News: इब्राहिमपट्टी में स्थापित जन नायक चंद्रशेखर सिंह कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट व कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टिट्यूट, लखनऊ के मध्य एमओयू पर हुआ हस्ताक्षर।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 15 April 2023 10:26 PM GMT
Ballia News: पूर्व प्रधान‌‌मंत्री चन्द्रशेखर का 1952 में देखा गया सपना अमृत काल में हुआ साकारः मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश
X
उत्तर प्रदेश परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह-मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र: Photo- Newstrack

Ballia News: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा पूर्व प्रधान‌‌मंत्री चन्द्रशेखर का 1952 में देखा गया सपना अमृत काल में हुआ साकार। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र व परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह की मौजूदगी में शनिवार को पूर्व प्रधान‌‌मंत्री चन्द्रशेखर के पैतृक गांव इब्राहिमपट्टी में स्थापित जन नायक चंद्रशेखर सिंह कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट व कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टिट्यूट, लखनऊ के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ।

जिला मुख्यालय से तकरीबन 80 किलोमीटर दूर स्थित पूर्व प्रधान‌‌मंत्री चन्द्रशेखर के पैतृक गांव इब्राहिमपट्टी में शनिवार को जन नायक चंद्रशेखर सिंह कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट व कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टिट्यूट , लखनऊ के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ। कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डाक्टर आर के धीमन व जन नायक चंद्रशेखर सिंह कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर डॉक्टर संजय सिंह ने अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किया। इस मौके पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र व परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह के साथ ही चंद्रशेखर के पुत्र राज्यसभा सांसद नीरज शेखर व विधान परिषद सदस्य रवि शंकर सिंह पप्पू भी मौजूद रहें।

पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर सिंह का सपना हुआ पूरा

मुख्य सचिव मिश्र ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधान‌‌मंत्री चन्द्रशेखर जी ने अपने खुद के अनुभव से एक सपना देखा था। उनको एक फोड़ा हुआ और फोड़े को चीरा लगाने में वह इतना खराब हुआ कि वह लंबे समय तक बहुत तकलीफ में रहें। बाद में उनकी मां एक असाध्य बीमारी हैजा से उनसे दूर हो गईं। उन्हें सदमा लगा, जिसके बाद सन् 1952 में हमारे देश के आजाद होने के बाद उन्होंने एक सपना देखा कि अपने गांव में एक ऐसा अस्पताल बनाएंगे, जिससे आसपास के इलाके के लोगों को किसी बीमारी से कोई तकलीफ ना हो और हर बीमारी में उसका इलाज हो सके। जयप्रकाश नारायण जी ने उसकी नींव रखी थी। अल्टीमेटली यह अस्पताल बन करके 1980 में तैयार हुआ, लेकिन किसी कारण यह चल नहीं पाया। आज अस्पताल चल रहा है तो आप समझ सकते हैं कि प्रधानमंत्री जी का कितना बड़ा सपना अमृत काल में आज पूरा होता नजर आ रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने इस इंस्टीट्यूट के निर्माण का सपना देखा था, परंतु उनका सपना उनके जीवित रहते पूरा नही हो पाया। शायद अस्पताल अमृत महोत्सव काल का इंतजार कर रहा था।

मुख्य सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि भारत वर्ष 2047 तक विकसित देशों में शामिल हो जाए, लेकिन मेरा पूर्ण विश्वास है कि देश इससे पहले ही विकसित देशों में शामिल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश का विकास होगा तो प्रदेश का विकास होगा, प्रदेश का विकास होगा तो जनपद और गांव का विकास होगा।

जननायक कैंसर इंस्टीट्यूट मिनी पीजीआई

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि चंद्रशेखर ने बलिया का नाम पूरे विश्व में पहुंचाने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल के निर्माण हो जाने से न केवल बलिया जनपद बल्कि जनपद के आसपास के सभी क्षेत्र के लोगों को चिकित्सा सुविधा मिलेगी और जननायक कैंसर इंस्टीट्यूट मिनी पीजीआई के रूप में विकसित होगा।

मुख्य सचिव मिश्र ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि यह अस्पताल कोई सामान्य अस्पताल नहीं बल्कि अस्पताल और एक कैंसर इंस्टिट्यूट भी है। इस पूरे इलाके में किसी की जान कैंसर की वजह से न जाने पाए इसके लिए यह करार हुआ है। इस इलाके व आसपास के लगभग 100 किलोमीटर के इलाके के ऐसे लोग, जो कैंसर के प्रभाव में आ जाते हैं, उनमें कैंसर के लक्षण आ जाते हैं, लेकिन उनका डायग्नोस्टिक नहीं हो पाता है, यहां उनका डायग्नोस्टिक होगा। इससे लोगों को पता चलेगा कि उसे किस प्रकार का इलाज कराना है। मैं समझता हूं कि जैसा इस इलाके के लिए पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर जी का सपना था, वह आज पूरा होता नजर आ रहा है।

Karuna Sindhu Singh

Karuna Sindhu Singh

Next Story