×

दस्तक यूथ फेस्टिवल 2021 का आगाज, स्टूडेंट्स में उत्साह, दिखाएंगे हुनर

दस्तक यूथ फेस्टिवल 2021 सीजन 12 का आज राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित संगीत नाटक अकादमी में उद्घाटन किया गया। 3 दिवसीय महोत्सव में स्टूडेंट्स हुनर दिखाएंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 23 Feb 2021 5:55 PM GMT
दस्तक यूथ फेस्टिवल 2021 का आगाज, स्टूडेंट्स में उत्साह, दिखाएंगे हुनर
X

लखनऊः दस्तक यूथ फेस्टिवल 2021 सीजन 12 का आज राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित संगीत नाटक अकादमी में उद्घाटन किया गया। तीन दिवसीय इस महोत्सव में लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों के कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों की भागीदारी देखी जाएगी।

दस्तक यूथ फेस्टिवल 2021 के सीजन 12 का उद्घाटन

प्रतियोगिताओं में विभिन्न संस्थानों के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। उद्घाटन समारोह के अतिथि आरएम - ऑक्सफैम इंडिया के नंदकिशोर, ऑक्सफैम इंडिया की इलेना, प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और फिल्म निर्माता नईम सिद्दीकी, समता नेटवर्क की वीना और दस्तक की संगीता रहीं।

ये भी पढ़ेँ- महाराष्ट्र से सावधान: पड़ोसी राज्य ने देखादेखी लगाया कर्फ्यू, यहां धारा 144 लागू

तीन दिवसीय महोत्सव में कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों की भागीदारी

दस्ताक यूथ फेस्टिवल हर साल सामाजिक समानता और सद्भाव के विषय पर आयोजित किया जाता है। इसकी शुरुआत एक्सटम्पोर से हुई थी, जहाँ छात्रों को मौके पर विषय दिए गए थे और उन्हें विचार साझा करने थे। बहस के लिए विषय सोशल मीडिया था और यह रूढ़ियों से लड़ने या निर्माण में प्रभाव डालता है।

स्टूडेंट्स के लिए कई प्रतियोगिताएं

रचनात्मक कार्यक्रम रंगोली, थीम डेकोरेशन, मेहंदी और क्ले मॉडलिंग थे। भेदभाव पर अपने अनुभवों को साझा करने के लिए संस्मरण लेखन पर एक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। छात्रों ने प्रतियोगिता के एक भाग के रूप में फोटो प्रदर्शनी के लिए नारे भी लिखे।

ये भी पढ़ेँ- लखनऊ पहुंचे जयंत चौधरी, कहा- किसान विरोधी हैं केंद्र और राज्य सरकार

25 फरवरी तक होंगे ये कार्यक्रम

समाचार रिपोर्टिंग और फोटोग्राफी तीन दिनों तक चलेगी और 25 तारीख को समाप्त होगी। छात्रों ने मिट्टी के मॉडल तैयार किए जो कि प्रदर्शन स्थल पर हैं। तूलिका - सीनियर एडवोकेट, शालिनी सामाजिक कार्यकर्ता और पूर्व प्रिंसिपल स्टडी हॉल, पूजा अवस्थी, एसआर पत्रकार, मानसी और अनुराग डिडवानिया - ओनर काला स्ट्रोट, समीना, मनीषा शर्मा, अक्षय तरफे - ऑक्सफैम द्वारा निर्णय लिया गया।

इन काॅलेजों ने किया प्रतिभाग

टेक्नो ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, एलपीसीपीएस, लखनऊ यूनिवर्सिटी, गोयल इंस्टीट्यूट, मीडिया इंस्टीट्यूट्स, नानक पीजी कॉलेज और कई और कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया।

महोत्सव में कोविद -19 प्रोटोकॉल का पालन

दस्तक युवा उत्सव हर साल 3 दिन तक चलने वाला कार्यक्रम होता है, जिसमें रंगमंच, साहित्य, कला और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रतियोगिताएं होती हैं। इरादा छात्रों को प्रोत्साहित करने और उनकी प्रतिभा को बाहर लाने का है। छात्रों ने पूरी रुचि के साथ भाग लिया और अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन किया। सभी प्रतिभागियों ने बुनियादी और आवश्यक कोविद -19 प्रोटोकॉल का पालन किया।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story