×

इस दिन होगा गोरखपुर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह, गोल्ड मेडल देंगी राज्यपाल

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का 39 वां दीक्षांत समारोह 12 अप्रैल को दीक्षा भवन में होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलाधिपति राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी।

Ashiki
Published on: 24 Feb 2021 3:23 PM GMT
इस दिन होगा गोरखपुर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह, गोल्ड मेडल देंगी राज्यपाल
X
इस दिन होगा गोरखपुर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह, गोल्ड मेडल देंगी राज्यपाल

गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का 39 वां दीक्षांत समारोह 12 अप्रैल को दीक्षा भवन में होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलाधिपति राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी। वह सत्र 2019-20 की स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले मेधावियों को मेडल प्रदान करेंगी। दीक्षांत भाषण के लिए मुख्य अतिथि भी जल्द ही तय कर लिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: हक की बात जिलाधिकारी के साथ, औरैया में DM ने सुनी महिलाओं की समस्याएं

यह निर्णय बुधवार को कुलपति प्रो राजेश सिंह की अध्यक्षता में दीक्षांत समारोह के संयोजक और सह संयोजकों की बैठक में हुआ। प्रशासनिक भवन के कमेटी हाल में हुई बैठक में तय हुआ कि प्रत्येक वर्ष की भांति दीक्षांत सप्ताह का आयोजन होगा। इसके अंतर्गत विशेष व्यख्यान, कवि सम्मेलन और सांस्कृतिक संध्या का आयोजित पांच अप्रैल से शुरू होगा। दीक्षांत समारोह के लोगो के लिए विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन होगा। उत्कृष्ट डिजाइन बनाने वाले विद्यार्थी को पुरस्कृत करने के साथ साथ दीक्षांत समारोह के लोगो के रूप में शामिल किया जाएगा।

5 अप्रैल से शुरू होगा दीक्षांत सप्ताह

पांच अप्रैल से दीक्षांत सप्ताह का आयोजन होगा। जिसके अंतर्गत कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा। सर्वाधिक लोकप्रिय कार्यक्रम लोगो प्रतियोगिता है। फाइन ऑर्ट्स के छात्र-छात्राओं की शिरकत से यह कार्यक्रम यादगार बनता है। फाइन आर्ट्स के छात्र-छात्राओं द्वारा बनाए गए लोगो में से बेहतरीन का चुनाव कमेटी द्वारा किया जाता है। इसी लोगो को सभी आमंत्रण पत्र और होर्डिंग आदि पर लगाया जाता है। दीक्षांत समारोह के आयोजन की घोषणा के बाद अब जल्द ही समितियां तय होंगी। समितियों में शामिल लोगों को जिम्मेद‌ारियां बांटी जाएंगी।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीनेशन: अब हेल्थ वर्कर हो जाएं तैयार, कल टीकाकरण का आखिरी मौका

नाथपंथ पर प्रस्तावित सेमिनार की हुई समीक्षा

कुलपति प्रो राजेश सिंह की अध्यक्षता में 20-22 मार्च तक आयोजित होने वाले नाथपंथ के वैश्विक प्रदेय विषयक अंतरराष्ट्रीय सेमिनार की समीक्षा भी की गई। बैठक में सभी समितियों को तैयारियों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

Ashiki

Ashiki

Next Story