×

अयोध्या में रामलीला होगी खास, इस बार शामिल होगा ये प्रसंग

इस बार अयोध्या में होने वाली रामलीला में दक्षिण भारत के कम्बन ऋषि की रामायण का प्रसंग भी शामिल किया जा रहा है। लखनऊ की ऐशबाग रामलीला समिति द्वारा इस प्रसंग का मंचन ‘दीपोत्सव-2020’ का एक प्रमुख आकर्षण होगा। 

Shreya
Published on: 10 Nov 2020 1:22 PM GMT
अयोध्या में रामलीला होगी खास, इस बार शामिल होगा ये प्रसंग
X
अयोध्या में रामलीला होगी खास, इस बार शामिल होगा ये प्रसंग

लखनऊ: उत्तर भारत में रामभक्त गोस्वामी तुलसीदास की श्रीरामचरित मानस का तो खूब प्रचलन है पर दक्षिण भारत के कम्बन ऋषि की रामायण के बारे में लोग कम ही जानते हैं। इस रामायण में शबरी प्रसंग अत्यन्त विस्तार से बताया गया है। इसलिए इस बार अयोध्या में होने वाली रामलीला में इस प्रसंग को भी शामिल किया जा रहा है।

रामलीला समिति द्वारा किया जाएगा मंचन

लखनऊ की ऐशबाग रामलीला समिति द्वारा इस प्रसंग का मंचन ‘दीपोत्सव-2020’ का एक प्रमुख आकर्षण होगा। कम्बन ऋषि की रामायण के शबरी प्रसंग से रामलीला के दर्शकों को नई जानकारी प्राप्त होगी। यह मार्मिक प्रसंग उत्तर भारत की रामलीलाओं में मंचित नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: क्या से क्या हुए नीतीश: बिहार चुनाव ने खुशी के साथ दिया झटका, पढ़ें पूरी खबर

CM योगी ने ‘दीपोत्सव-2020’ पर इसे मंचित करने की कही बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में ‘दीपोत्सव-2020’ के अवसर पर इसे मंचित किए जाने को कहा है। इसके साथ ही प्रदेश में चल रहे ‘मिशन शक्ति’ अभियान के तहत ‘दीपोत्सव-2020’ के अवसर पर मातृ शक्ति को समर्पित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। 13 नवम्बर, को ‘दीपोत्सव-2020’ के मुख्य मंच पर छत्तीसगढ़ की महिला कलाकारों द्वारा अभिनीत रामलीला का मंचन होगा। लखनऊ की ऐशबाग रामलीला समिति द्वारा प्रस्तुत रामलीला में कम्बन ऋषि की रामायण का शबरी प्रसंग मंचित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कहर ही कहर: भयानक सड़क हादसे से मचा मातम, कई लोगों की मौत

महिला कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन

यहां यह बताना आवश्यक है कि कौशल प्रदेश छत्तीसगढ़ में हुआ था। इस वर्ष ‘दीपोत्सव-2020’ में छत्तीसगढ़ राज्य के बालोद जनपद की श्री सत्य साईं रामलीला मण्डली की महिला कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन किया जाएगा। इस रामलीला मण्डली की यह विशेषता है कि अभिनय से लेकर संगीत, स्क्रिप्ट लेखन व निर्देशन आदि समस्त कार्य महिलाओं द्वारा किये जाते हैं। लगभग 10 वर्ष पूर्व वहां प्राचीन रामलीला की परम्परा धीरे-धीरे समाप्त हो रही थी। ऐसे में बालोद की महिलाओं ने रामलीला परम्परा को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाते हुए इसके मंचन व आयोजन की सभी जिम्मेदारियां स्वयं पर लीं।

उत्तर प्रदेश के लिए प्रेरक बनेगी महिला कलाकारों की यह प्रस्तुति

अयोध्या में 13 नवम्बर को महिला रामलीला मण्डली द्वारा भगवान श्रीराम और कौशल्या माता का प्रसंग प्रस्तुत किया जाएगा। छत्तीसगढ़ की महिला कलाकारों की यह प्रस्तुति उत्तर प्रदेश के लिए भी प्रेरक बनेगी।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

यह भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस के फैन्स को झटका: हार्दिक को लेकर आई बड़ी खबर, जानें पूरा मामला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story