डीएलएड प्रशिक्षण-2018: परीक्षा टली, अगले सेमेस्टर में होगा प्रमोशन

पहले और दूसरे सेमेस्टर के सभी प्रशिणाक्षार्थियों को औसत अंक देते हुए तीसरे सेमेस्टर में प्रमोट किया जायेगा। जबकि तीसरे सेमेस्टर से चैथे सेमेस्टर में प्रमोट हुए प्रशिणाक्षार्थियों की चैथे सेमेस्टर की परीक्षा कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए अगले अक्टूबर माह मे होगी।

Newstrack
Published on: 9 Sep 2020 2:18 PM GMT
डीएलएड प्रशिक्षण-2018: परीक्षा टली, अगले सेमेस्टर में होगा प्रमोशन
X
डीएलएड प्रशिक्षण-2018: परीक्षा टली, सेमेस्टर में होगा प्रमोशन

लखनऊ: प्रदेश में डीएलएड प्रशिक्षण-2018 की पहले और दूसरे सेमेस्टर के सभी विषयों की परीक्षा अब नहीं होगी। पहले और दूसरे सेमेस्टर के सभी प्रशिणाक्षार्थियों को औसत अंक देते हुए तीसरे सेमेस्टर में प्रमोट किया जायेगा। जबकि तीसरे सेमेस्टर से चैथे सेमेस्टर में प्रमोट हुए प्रशिणाक्षार्थियों की चैथे सेमेस्टर की परीक्षा कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए अगले अक्टूबर माह मे होगी। इसी तरह डीएलएड प्रशिक्षण-2019 के पहले सेमेस्टर, की परीक्षा जो बीती 23 मार्च को प्रस्तावित थी लेकिन कोरोना लाकडाउन के कारण नहीं हो सकी, उसके सभी प्रशिणाक्षार्थियों को औसत अंक देते हुए दूसरे सेमेस्टर में प्रमोट किया जायेगा।

सोशल व फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी

प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने बुधवार को बताया कि डीएलएड प्रशिक्षण-2018 के तीसरे और चैथे सेमेस्टर के लिए कुल 01 लाख 65 हजार 552 प्रशिक्षुओं की परीक्षा होनी थी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण सोशल व फिजिकल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए औसतन करीब 300 छात्र प्रति केन्द्र के अनुसार 552 केन्द्रों पर बीती 26 मार्च को प्रस्तावित थी।

ये भी देखें: B’day Special अक्षय: राजीव भाटिया से बने खिलाड़ी कुमार, अंडरटेकर से लिया था पंगा

तीसरे सेमेस्टर में कक्षोन्नति (प्रमोट) किया जाएगा

लेकिन देश में व्याप्त कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुये परीक्षा कराया जाना सम्भव नहीं हो सका, जिसके कारण पहले तथा दूसरे सेमेस्टर में सभी विषयों में उत्तीर्ण छात्रों के औसत अंक के समान अंक प्रदान करते हुए, उनको तीसरे सेमेस्टर में कक्षोन्नति (प्रमोट) किया जाएगा तथा तीसरे सेमेस्टर में कक्षोन्नति प्राप्त प्रशिक्षुओं की चैथे सेमेस्टर की प्रस्तावित परीक्षा आगामी अक्टूबर माह में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों तथा सोशल डिस्टेन्सिंग तथा अन्य प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए आयोजित की जायेगी।

ये भी देखें: जागरूकता अभियान: नई शिक्षा नीति पर कुलपति ने बताईं जरुरी बातें

द्वितीय सेमेस्टर के प्राप्तांकों के औसत अंक, प्रथम सेमेस्टर के प्राप्तांक माने जायेंगे

बेसिक शिक्षा मंत्री डा. द्विवेदी ने यह भी बताया कि डीएलएड प्रशिक्षण-2019 पहले व दूसरे सेमेस्टर में 01 लाख 82 हजार 510 प्रशिक्षुओं की परीक्षा बीती 23 मार्च को प्रस्तावित थी। इसके लिए 300 छात्र प्रति केन्द्र के अनुसार 609 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा होनी थी। इन प्रशिक्षुओं को भी शत-प्रतिशत कक्षोन्नति प्रदान की जाएगी।

ये भी देखें: सांगठनिक फेरबदल के बाद अब शुरू होगा प्रियंका की बैठकों का दौर

उन्होंने बताया कि डीएलएड प्रशिक्षण-2019 के पहले सेमेस्टर में कक्षोन्नति प्राप्त प्रशिक्षुओं की दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा भी आगामी अक्टूबर माह में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों तथा सोशल डिस्टेन्सिंग और अन्य प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुये करायी जाएगी। प्रशिक्षुओं के द्वितीय सेमेस्टर के प्राप्तांकों के औसत अंक ही उनके प्रथम सेमेस्टर के प्राप्तांक माने जायेंगे।

Newstrack

Newstrack

Next Story