×

किसानों के प्रतिनिधिमंडल से मिले CM योगी, सरकार की प्रथामिकता हैं किसान

योगी आदित्यनाथ आज यहां अपने सरकारी आवास पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों के एक प्रतिनिधिमण्डल से भेंट कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने हमेशा किसानों के हित को ध्यान में रखकर नीतियां बनायी हैं।

SK Gautam
Published on: 6 March 2021 1:29 PM GMT
किसानों के प्रतिनिधिमंडल से मिले CM योगी, सरकार की प्रथामिकता हैं किसान
X
किसानों के प्रतिनिधिमंडल से मिले CM योगी, सरकार की प्रथामिकता हैं किसान

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसान राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं। प्रदेश सरकार किसानों की खुशहाली के लिये गम्भीरता से प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों का लाभ किसानों को मिलेगा। प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने कहा कि कुछ लोग किसान आन्दोलन के माध्यम से किसानों को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि किसी भी समस्या का समाधान मिल बैठकर संवाद के जरिये किया जा सकता है। कृषि कानूनों को किसानों की आय दोगुना करने के उद्देश्य से लागू किया गया है। इससे कृषकों की आय में निरन्तर वृद्धि होगी।

किसानों के हित को ध्यान में रखकर नीतियां बनायी गई हैं- सीएम योगी

योगी आदित्यनाथ आज यहां अपने सरकारी आवास पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों के एक प्रतिनिधिमण्डल से भेंट कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने हमेशा किसानों के हित को ध्यान में रखकर नीतियां बनायी हैं। राज्य सरकार किसानों के हितों से जुड़े कार्यक्रमों और योजनाओं को पूरी गम्भीरता से लागू कर रही है। यह इसी का नतीजा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत देश में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये उत्तर प्रदेश को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है।

ये भी देखें: ठंडे हुए ‘उज्ज्वला’ के चूल्हे, महंगाई के चलते लोग नहीं भरवा रहे सिलेंडर

प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लागू किये गये कृषि कानून किसान हितैषी हैं। यह कानून किसानों को सशक्त करने का प्रयास हैं। इन कानूनों का सबसे ज्यादा लाभ छोटे और सीमान्त किसानों को मिलेगा। इसलिये वे इन कानूनों का समर्थन करते हैं। प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण के लिये गम्भीरता से प्रयास किये जा रहे हैं।

Delegation of farmers met cm yogi

प्रदेश में एमएसपी के तहत प्रभावी ढंग से खरीद

प्रतिनिधिमण्डल में शामिल किसानों ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना आदि योजनाएं लागू की गई हैं। किसानों को फसल की उचित कीमत दिलाने के लिए लागत से डेढ़ गुना एमएसपी निर्धारित की गई। प्रदेश में एमएसपी के तहत प्रभावी ढंग से खरीद किये जाने से बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

ये भी देखें: ममता बनर्जी को एक और झटका, टीएमसी की ये दिग्गज नेत्री BJP में होंगी शामिल

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता से किसानों के हितों के लिये कार्य कर रही है। केन्द्र व राज्य सरकार के प्रयासों से किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन हुआ है। विधायक उमेश मलिक के नेतृत्व में आये इस प्रतिनिधिमण्डल में चौ राजेन्द्र सिंह मलिक, चौ सुभाष वालियान सर्वखाप मंत्री, चौ राजवीर सिंह मलिक थाम्बेदार, चौ हरवीर सिंह, चौ राजपाल सिंह, चौ फेरू सिंह, चौ करन सिंह, चौ सुनिल कुमार, चौ रामवीर सिंह, चौ अरविन्द मलिक, चौ सरवीर सिंह, चौ0 सरवेन्दर सिंह तथा चौ धर्मवीर सिंह सम्मिलित थे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story