×

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, यूपी और हरियाणा के लोगों को मिली राहत

दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सोमवार से दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बॉर्डरों को खोल दिया है।

Roshni Khan
Published on: 8 Jun 2020 5:17 AM GMT
दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, यूपी और हरियाणा के लोगों को मिली राहत
X

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सोमवार से दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बॉर्डरों को खोल दिया है। दिल्ली सरकार के इस कदम से उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लोगों को बड़ी राहत मिली है। दिल्ली सरकार के इस कदम के बाद गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा के लोगों को दिल्ली आने- जाने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें:अब अस्पताल में भर्ती होने के लिए नहीं होगी परेशानी, सरकार ने लिया ये फैसला

दिल्ली की सील सीमाएं खुलीं

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बड़े फैसले के बाद एनसीआर के लोगों को भी काफी राहत मिलेगी। दिल्ली से सटे इलाकों के लोगों को रोजाना किसी न किसी काम से दिल्ली जाना पड़ता है मगर सीमाएं सील होने का कारण अभी तक उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। अब सीमाएं खोलने के फैसले के बाद लोग पहले की तरह बिना रोक-टोक के दिल्ली आ-जा सकेंगे। सीमाएं सील होने के बाद सरकारी कर्मचारियों और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही पास दिखाकर आने-जाने की सुविधा हासिल थी।

रोज हजारों लोगों का है दिल्ली आना-जाना

जानकारों का कहना कि गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद आदि से रोज हजारों की संख्या में लोग दिल्ली आते-जाते हैं। ऐसे लोगों में नौकरीपेशा के साथ ही बिजनेसमैन व अन्य काम करने वाले शामिल हैं। इसके साथ ही तमाम लोगों को विभिन्न सरकारी कामों के कारण भी दिल्ली आना- जाना पड़ता है। लॉकडाउन के बाद दिल्ली की सारी सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया गया था। कुछ दिनों बाद दिल्ली सरकार ने सीमाओं को खोलने का फैसला किया था मगर कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी के बाद सीमाओं को फिर से सील कर दिया गया था।

यूपी और हरियाणा ने नहीं खोलीं सीमाएं

दिल्ली सरकार के इस कदम के बाद भी अभी दिल्ली में रहने वाले लोगों की दिक्कतें खत्म नहीं हुई हैं। इसका कारण यह है कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकारों ने भी दिल्ली से सटे बॉर्डर सील कर रखे हैं। अभी दिल्ली के लोगों की नोएडा और गाजियाबाद में एंट्री संभव नहीं है। ऐसे में अगर दिल्ली वालों को हरियाणा व उत्तर प्रदेश में कोई काम पड़े तो उन्हें जाने में अभी भी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें:दिल्ली में इलाज के लिए जरुरी ये दस्तावेज, अस्पताल जाने से पहले, ले जाएं साथ

केजरीवाल के इस फैसले पर उठे सवाल

इस बीच केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में केवल दिल्ली के लोगों को ही इलाज की इजाजत दी है। हालांकि केजरीवाल सरकार के इस फैसले पर तमाम सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं। कुछ राजनीतिक दलों का कहना कि दिल्ली देश की राजधानी है और इसलिए वहां पर इलाज कराने से अन्य राज्यों के लोगों को नहीं रोका जाना चाहिए। उनका कहना है कि पूरे देश से लोग दिल्ली में इलाज कराने के लिए आते हैं। इसलिए सरकार का यह कदम उचित नहीं है। वैसे केंद्र सरकार के अस्पताल पूर्व की भांति मरीजों के इलाज के लिए खुले रहेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story