×

कोरोना वैक्सीन के लिए मांगे 250 रूपए से ज्यादा, तो तत्काल करें ये काम

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन द्वारा तथा 50 प्रतिशत स्वयं केन्द्र पर जाकर अपना टीकाकरण करा सकते हैं।

Newstrack
Published on: 10 March 2021 5:56 PM GMT
कोरोना वैक्सीन के लिए मांगे 250 रूपए से ज्यादा, तो तत्काल करें ये काम
X
कोविड -19 वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। मेडिकल कालेजों और जिला चिकित्सालयों में सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण किया जा रहा है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोविड -19 वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। मेडिकल कालेजों और जिला चिकित्सालयों में सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण किया जा रहा है। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में सरकारी अस्पतालों में 60 प्रतिशत आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन के द्वारा तथा 40 प्रतिशत स्वयं जाकर अपना टीकाकरण करा सकते हैं।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन द्वारा तथा 50 प्रतिशत स्वयं केन्द्र पर जाकर अपना टीकाकरण करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि को-माॅर्बिड 45 से 60 वर्ष के आयु वर्ग लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है, जो 60 वर्ष के ऊपर आयु वर्ग के हैं उनके लिए किसी प्रकार की कोई भी शर्त नहीं है वे अपना नजदीकी सेन्टर पर जाकर टीकाकरण करा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,05,087 सैम्पल की जांच की गयी। अब तक कुल 3,23,75,774 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 128 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 1,689 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 720 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

ये भी पढ़ें...यूपी में दस्तक अभियान शुरू: घर-घर पहुंचेंगे हेल्थ वर्कर्स, संक्रामक रोगों पर देंगे ज्ञान

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 5,94,219 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,86,038 क्षेत्रों में 5,12,461 टीम दिवस के माध्यम से 3,15,04,856 घरों के 15,29,64,731 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी भावुकः माता-बहनों के कष्टो को किया याद, दी 1000 करोड़ की सौगात

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा प्राइवेट चिकित्सालयों में रूपये 250 प्रति डोज नियत की गयी है। 250 रूपये से अधिक पैसे मांगे जाते हैं तो जिले के सीएमओ को सूचित करें। प्रसाद ने ग्राम निगरानी समिति एवं मोहल्ला निगरानी समिति, स्वयंसेवी संगठन एवं जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि आपके आसपास जो भी बुजुर्ग हैं उन्हें सेन्टर पर ले जाकर उनका कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण अवश्य करायें, जिससे उन्हें कोराना संक्रमित होने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story