×

सीएम योगी भावुकः माता-बहनों के कष्टो को किया याद, दी 1000 करोड़ की सौगात

अपने संबोधन के दौरान सीएम योगी पानी लाने में यहां की माताओं और बहनों के कष्ट को याद कर भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि पहले बहनें और माताएं चार-पांच कोस दूर जाकर सिर पर मटकी रखकर जल ले आती थीं

Shivani
Published on: 10 March 2021 5:36 PM GMT
सीएम योगी भावुकः माता-बहनों के कष्टो को किया याद, दी 1000 करोड़ की सौगात
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ । अपने दो दिवसीय बुंदेलखंड दौरे के दूसरे दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1000 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। इस दौरान उन्होंने 200 से अधिक विकास परियोजना का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत "हर घर नल-हर घर जल" परियोजना का विशेष उल्लेख करते हुए कहा कि इस साल के अंत तक बुंदेलखंड के हर गांव में हर घर तक नल से शुद्ध और आरओ जैसा पेय जल मिलने लगेगा।

भावुक हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड के बांदा जनपद के खटन में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल-हर घर जल परियोजना का स्थलीय निरीक्षण किया। अपने संबोधन के दौरान सीएम योगी पानी लाने में यहां की माताओं और बहनों के कष्ट को याद कर भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि पहले बहनें और माताएं चार-पांच कोस दूर जाकर सिर पर मटकी रखकर जल ले आती थीं, वह जल भी शुद्ध नहीं होता था।

ये भी पढ़ेँ- मायावती बोलीं, 15 मार्च को कांशीराम जयंती मनाएं बीएसपी कार्यकर्ता

आज सरकार की सोच से यह कष्ट दूर हो रहा है। 274 गावो को यहां से शुद्ध पानी जाना है। मुख्यमंत्री ने बताया कि बुंदेलखंड के विकास के लिए 17500 करोड़ रुपये एक्सप्रेसवे पर, 1500 करोड़ रुपये पेयजल योजना पर और हजारों करोड़ रुपये डिफेंस कॉरिडोर पर खर्च किए जा रहे हैं।

बुंदेलखंड को करीब 3000 रुपये की परियोजनाओं की सौगात

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में बुंदेलखंड विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। चार साल के दौरान हुए विकास कार्यों से इसे देखा जा सकता है। इसी कड़ी में दो दिन में बुंदेलखंड को करीब 3000 रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी गई है। इस क्षेत्र के विकास के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, डिफेंस कॉरिडोर, हर जिले में इंडस्ट्रियल क्लस्टर, हर घर नल से जल आदि योजनाओं पर तेजी से कार्य हो रहा है।



विकास और खुशहाली नहीं देख पाते विदेशी जूठन पर पलने वाले

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं इन्हें यह जानना चाहिए कि यूपी में एक भी मंडी समाप्त नहीं हुई। न्यूनतम समर्थन मूल्य के डेढ़ गुने पर 68 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद करने के बाद पैसा सीधे किसानों के खातों में भेजा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से किसानों के हित में मृदा परीक्षण, सिंचाई, किसान सम्मान निधि आदि कार्यों का लाभ बिना भेदभाव के हर पात्र किसान को मिल रहा है। जल्द ही एफपीएफओ के गठन से हमारी कृषि आत्मनिर्भर बनेगी। सीएम ने कहा कि जो लोग विदेशी जूठन पर पलते हैं वह इस देश की तरक्की और खुशहाली नहीं देख पाते।

ये भी पढ़ें- झांसी को सौगात: सीएम योगी ने शुरू की 78 योजनाएं, होगा जिले का विकास

महिला सामर्थ्य योजना को 200 करोड़ रुपये

सीएम योगी ने कहा कि महिलाओं का सम्मान उनकी सुरक्षा और स्वाबलंबन सरकार की प्राथमिकता में है। महिलाओं के स्वावलंबन को बढ़ावा देने के लिए हमने बजट में महिला सामर्थ्य योजना के लिए 200 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर शौचालय से महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान की डोर मजबूत हुई है।

गाय नहीं कटने देंगे, खेत भी नहीं चरने देंगे

योगी ने कहा कि उन्हें गोवंश के साथी किसानों के फसल की भी पूरी चिंता है। "गाय नहीं कटने देंगे, किसान की फसल भी नहीं चरने देंगे" कहते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि निराश्रित गोवंश के पालन के लिए हर न्याय पंचायत स्तर पर गौशाला के स्थापना हो रही है ताकि किसानों की फसल भी खेतों में सुरक्षित रह सके।

ये भी पढ़ेँ- पश्चिम बंगाल चुनाव: मिथुन को मिली Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, कमांडों करेंगे रक्षा

बुंदेलखंड की हर सांस में बसे हैं श्रीराम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड की धरती भगवान श्रीराम के संकट के समय आश्रय देने वाली धरती है। रामायण और श्रीरामचरितमानस के जरिये राम की लोक कल्याणकारी व्यवस्था व मर्यादा को जन जन तक पहुंचाने वाले महर्षि वाल्मीकि और संत तुलसीदास की धरती है। ऐसे में बुंदेलखंड के श्वांस-श्वांस में श्रीराम बसे हैं।

अब अयोध्या में प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है तो सर्वाधिक खुशी भी यहीं के लोगों को हो रही होगी। मंदिर आंदोलन के दौरान कुछ लोग राम के काम मे बाधक बनते थे, वे अब मंदिर के लिए समर्पण निधि का भी विरोध कर रहे थे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया तथा समारोह में लगाए गए स्टालों का अवलोकन भी किया।

Shivani

Shivani

Next Story