×

Deoria Murder Case: देवरिया हत्याकांड पर गरमाई यूपी की राजनीति, बीजेपी विधायक शलभमणि और शिवपाल यादव में छिड़ी जुबानी जंग

Deoria Murder Case: मृतक सत्य प्रकाश दूबे के परिवार के समर्थन में शुरू से अभियान चला रहे बीजेपी विधायक शलभमणि त्रिपाठी और सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Oct 2023 9:43 AM GMT
shalabh mani tripathi and Shivpal Yadav
X

shalabh mani tripathi and Shivpal Yadav  (photo: social media )

Deoria Murder Case: देवरिया सामूहिक हत्याकांड को लेकर प्रदेश की राजनीति गरमा गई है। दो पक्षों के बीच जमीन के झगड़े का मुद्दा दो प्रभावशाली जातियों के वर्चस्व का मुद्दा बनता जा रहा है। इसी के साथ इस पर सियासत भी तेज हो गई है। मृतक सत्य प्रकाश दूबे के परिवार के समर्थन में शुरू से अभियान चला रहे बीजेपी विधायक शलभमणि त्रिपाठी और सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है।

दरअसल, रविवार को मृतक सत्य प्रकाश दुबे और उनके परिवार के लिए बीजेपी विधायक के सहयोग से श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई थी। इस कार्यक्रम में विधायक शलभमणि त्रिपाठी ने समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ये लोग मेरे ऊपर जातिवादी होने और हत्या करवाने का आरोप लगा रहे हैं। मैं इन्हें एक हजार बार जांच करवाने की चुनौती देता हूं। उनके इसी बयान पर आज यानी सोमवार को सपा नेता शिवपाल यादव ने पलटवार किया है।

Deoria Hatyakand Update: कौन है प्रेम यादव, जिसके आलीशान मकान पर चलने जा रहा बुलडोजर, चिपकाया गया नोटिस, अखिलेश बोले- किसी के साथ न हो अन्याय

शिवपाल ने बीजेपी विधायक पर किया पलटवार

सपा के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने बीजेपी विधायक शलभमणि त्रिपाठी के बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, देवरिया कांड पर मा०विधायक कह रहे हैं कि अगर सपा की हैसियत है तो उनकी एक हजार जांच करा ले। विधायक जी,सपा तो विपक्ष में है। आप सियासी रोटी सेंकना बंद कर प्रशासन की जवाबदेही व जिम्मेदारी तय करा लें और अगर पीड़ितों को निष्पक्ष न्याय दिलाने की आप में हैसियत हो तो न्याय जरूर दिला दें।

Kanpur Dehat News: क्या है कानपुर दोहरा हत्याकांड मामला, जिसमें 8 पुलिसकर्मी तत्काल हो गए निलंबित

बीजेपी विधायक ने शिवपाल को दिया जवाब

देवरिया सदर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक शलभमणि त्रिपाठी ने सपा नेता शिवपाल यादव को एक्स पर ही जवाब दिया है। उन्होंने शिवपाल के ट्वीट पर लिखा, शिवपाल जी,आपकी सरकार का आतंक लोग भूले नहीं,ये पूरा विवाद ही 2014 से है,जब आप सत्ता के मद में अन्याय करा रहे थे,जवाहरबाग से लेकर देवरिया तक ज़मीनें क़ब्ज़ा करवा रहे थे,आज भी सपा भले विपक्ष में हैं,पर अराजकता ही इसकी पहचान है,योगीजी की सरकार है,इसीलिए न्याय की उम्मीद है। बाकी फिर कहता हूँ,एक हज़ार मुकदमे करा लीजिए,या धमकियाँ दिलवा लीजिए,न डरा हूँ,न डरूँगा,गुंडों को गुंडा कहूंगा,भू माफिया को भूमाफ़िया।

बुलडोजर एक्शन को लेकर गांव का माहौल गरमाया

राजनीतिक बयानबाजी के बीच देवरिया के फतेहपुर गांव में तनाव का माहौल बना हुआ है। बुलडोजर एक्शन के खिलाफ शुरू से ही एक पक्ष के लोग काफी आक्रमक रहे हैं। सोमवार को जब पुलिस की टीम प्रेम चंद यादव के घर पैमाइश करने के लिए पहुंची तो करीब 200 लोगों की भीड़ ने उनका विरोध करना शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने लोगों को भगाने के लिए लाठी फटकाई, जिसके बाद भीड़ वहां से हटी। लोग प्रेमचंद यादव के समर्थन में नारेबाजी कर रहे थे। गांव में भारी तनाव की स्थिति है। घटनास्थल पर अतिरिक्त पुलिसफोर्स बुलाई गई है।

Deoria Hatyakand Alert: देवरिया कांड जैसी घटना को रोकने के लिए यूपी पुलिस अपनाएगी बस्ती मॉडल

इससे पहले सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव भी बुलडोजर एक्शन का विरोध कर चुके हैं। उन्होंने एक्स पर कहा था, देवरिया कांड में अगर किसी भी पक्ष के साथ अन्याय हुआ तो ये भी एक अपराध होगा। शासन-प्रशासन का दायित्व है कि वो वातावरण को तनावमुक्त करे व रखे और ऐसा कोई भी काम न करे जो माहौल बिगाड़े। शांति की कोशिश का अंत किसी की हत्या या हत्या का प्रतिकार नहीं हो सकता और न ही ऐसी वारदातें किसी सत्ता के लिए सियासी फ़ायदा उठाने का मौका होनी चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story