×

लखनऊ की सूरत चमकाने में जुटे सीएम योगी के ये बड़े मंत्री...

लखनऊ लोकसभा क्षेत्र के कार्यों की प्रगति की गुरुवार को समीक्षा कर रहे उपमुख्यमंत्री ने कहा कि फ्लाईओवरों के निर्माण में जहां अतिक्रमण की समस्या है, वहां जिलाधिकारी व पुलिस कमिशनर तथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी समन्वय कर 15 दिन के अन्दर अतिक्रमण हटवाना सुनिश्चित करें।

Shivani Awasthi
Published on: 11 Jun 2020 4:43 PM GMT
लखनऊ की सूरत चमकाने में जुटे सीएम योगी के ये बड़े मंत्री...
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सेतु निगम, रेलवे, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये है कि वे लखनऊ लोकसभा क्षेत्र में निर्माणाधीन सेतुओं, फ्लाईओवरों व रेलवे ओवरब्रिज तथा सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी लायें। उन्होने सभी कार्यों की समय सीमा निर्धारित करते हुये निर्देश दिये कि सभी कार्य निर्धारित समय सीमा के अन्दर अनिवार्य रूप से पूरे किये जायें। उन्होने कहा कि सभी कार्य निर्धारित मानकों के अनुरूप और गुणवत्तापूर्ण होने चाहिये।

उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य ने की लखनऊ लोकसभा क्षेत्र के कार्य प्रगति की समीक्षा

राजधानी लखनऊ लोकसभा क्षेत्र के कार्यों की प्रगति की गुरुवार को समीक्षा कर रहे उपमुख्यमंत्री ने कहा कि फ्लाईओवरों के निर्माण में जहां अतिक्रमण की समस्या है, वहां जिलाधिकारी व पुलिस कमिशनर तथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी समन्वय कर 15 दिन के अन्दर अतिक्रमण हटवाना सुनिश्चित करें।

सड़कों, आरओबी व फ्लाईओवर के निर्माण में तेजी से तय समय में पूरा हो काम :

उन्होने यह भी निर्देश दिये कि यूटिलिटी शिफ्टिंग के कार्य सम्बन्धित विभागों से समन्वय कर तत्काल पूरे किये जायंे। उन्होने कहा कि सड़कों के नीचे जहां सीवर लाईन या पानी की पाइपलाईन जातीं हैं, यदि कहीं रिसाव हो रहा हो, तो उसकी तत्काल सम्बन्धित विभागों के अधिकारी अनिवार्य रूप से मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पुलों के निर्माण कार्य के साथ एप्रोच रोड के भी कार्य शीघ्र पूर्ण किये जाएं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना पर बड़ा खुलासा: ICMR ने महामारी के बेकाबू होने पर किया ये एलान…

रेलवे ओवरब्रिज की एप्रोच रोड का काम शीघ्र पूरा करें

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को लखनऊ आउटर रिंग रोड किसान-पथ में रेलवे ओवरब्रिज की एप्रोच रोड का काम शीघ्र पूरा करने तथा रेलवे के अधिकारियों को आरओबी का शेष कार्य 12 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि लखनऊ में हैदरगंज तिराहे से मीना बेकरी मोड़ तक दो लेन उपरिगामी सेतु का 90 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो गया है तथा लखनऊ शहर में ही चरक चैराहा-हैदरगंज चैराहा-चरक क्रसिंग-विक्रम काॅटन मिल रोड के निकट 02 लेन फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य 74 प्रतिशत पूर्ण हो गया है।

उपमुख्यमंत्री ने इन दोनों ही उपरिगामी सेतुओं में आ रही अतिक्रमण की समस्या को शीघ्र हल करने के निर्देश दिये तथा चरक चैराहा-विक्रम काॅटन मिल के बीच के फ्लाई ओवर के निर्माण में विद्युत विभाग के अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है कि वे यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम तेजी से पूरा करायें।

ये भी पढ़ेंः मुसीबत में माल्या: भारत ने उठाया ये कदम, भगौड़े कारोबारी को लगेगा झटका

3 लेन फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य भी 95 प्रतिशत पूरा

केशव मौर्य ने बताया कि लखनऊ शहर में गुरू गोविन्द सिंह मार्ग पर हुसैनगंज चौराहा-बासमण्डी चौराहा-नाका हिण्डोला चौराहा-डीएवी काॅलेज के बीच 03 लेन फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य भी 95 प्रतिशत पूरा हो गया है। इस सम्बन्ध में उन्होंने निर्देश दिये कि सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुये, इसे पूरा करा दिया जाए। उन्होंने लखनऊ-सुल्तानपुर मार्ग के 10वें किमी. पर अर्जुनगंज के समीप मरी-माता मंदिर के निकट 04 लेन सेतु पहुंच मार्ग और सुरक्षात्मक कार्य को कराये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए कहा कि इसके लिये सभी औपचारिकताएं शीघ्र से शीघ्र पूरी करायी जाएं।



इन निर्माण कार्यों को पूरा करने के निर्देश

मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शारदा कैनाल के दोनों ओर फैजाबाद मार्ग से सुल्तानपुर मार्ग के मध्य 3-3 लेन के मार्ग के निर्माण का कार्य आगामी जुलाई माह तक अनिवार्य रूप से पूरा कर लिया जाय। इसके साथ ही उन्होंने शारदा कैनाल के दोनों ओर फैजाबाद मार्ग से सुल्तानपुर मार्ग के मध्य लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे 3-3 लेन मार्ग के निर्माण कार्य को अगस्त माह तक पूरा करने के निर्देश भी दिये।

ये भी पढ़ेंः चीन का सबसे खतरनाक हथियार, भारत के खिलाफ तैनात, है ये खासियत

सीमैप इंस्टीट्यूट के पास निर्मित पुलिया के चौड़ीकरण के कार्य को भी अगस्त 2020 तक पूरा करने के निर्देश दिये। उपमुख्यमंत्री ने खुर्रमनगर चौराहे से विकासनगर-रहीमनगर मार्ग के चैड़ीकरण के कार्य को भी एक माह के अन्दर पूरा करने के निर्देश सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिये।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story